scriptहनुमान जयंती पर इस विधि से जाने कब होगा आपका विवाह,साथ ही पढे़ जल्द विवाह का आसान टोटका | how to know marriage date based on date of birth | Patrika News

हनुमान जयंती पर इस विधि से जाने कब होगा आपका विवाह,साथ ही पढे़ जल्द विवाह का आसान टोटका

locationरतलामPublished: Mar 31, 2018 01:01:35 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

हनुमान जयंती पर इस विधि से जाने कब होगा आपका विवाह,साथ ही पढे़ जल्द विवाह का आसान टोटका

Hanuman Jayanti

how to know marriage date based on date of birth

रतलाम। विवाह किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद महत्वपूर्ण निर्णय होता है। चाहे युवक हो या युवती हर कोई ये जानने को उत्सुक रहता है कि उसका पे्रम विवाह होगा या अरेंज मैरिज होगी। वैसे तो महानगर में प्रेम विवाह को लेकर अनेक बात नहीं होती, लेकिन लड़कियां इस बात को सोचकर अधिक परेशान होती है। एेसे में ये बेहद आसान है कि एक छोटे से टोटके से विवाह की बाधा को दूर कर लिया जाए। ये बात रतलाम राज परिवार के ज्योतिषी पंडित अभिषेक जोशी ने नक्षत्रलोक में विवाह अरेंज या लव विषय पर हनुमान जयंति के दिन भक्तों से कही।
लंबे समय से भक्त इस सवाल को लेकर परेशान थे कि वे अपने बच्चों के विवाह के बारे में किस प्रकार से व क्या निर्णय ले। आने वाले भक्तों में अनेक युवाओं का भी ये सवाल था कि किस तरह से एक सामान्य मनुष्य अपने विवाह के बारे में जान सकता है। इस पर ज्योतिषी जोशी ने कहा कि ये बेहद आसान है। ज्योतिष पूरा गणित पर आधारित है। अपने गणित को मजबूत करें व स्वयं ही ये जान ले। इस बारे में ज्योतिषी जोशी ने विस्तार एक से लेकर नौ नंबर के बारे में बताया। इन नंबर वालों के लिए आसान टोटके बताएं, जो करना संभव हैं।
Hanuman Jayanti
पहले जाने कैसे निकाले अपना नंबर

ज्योतिषी जोशी ने बताया कि अगर आपकी जन्म तारीख 24 है तो 2 व 4 को जोडे़। एेसे में योग आएगा 6। ये 6 ही आपका नंबर है। इसी प्रकार आपकी जन्म तारीख 10 है तो योग 1, जन्म तारीख 22 है तो 2 व 2 को जोडऩे पर योग 4 आया, ये नंबर होगा।
सबसे पहले 1 नंबर पर बात

वे लोग जिनका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है। उनका नंबर 1 है। इन तारिखों में जन्म लेने वाले लोग बहुत ही शर्मीले होते है। ऐसे लोग अपने मन के विचारों को किसी के सामने नहीं दिखाना चाहते चाहे कुछ भी हो। इसी कारण इस नंबर वाले प्रेम विवाह कम करते हैं। इनके विवाह में बाधा है तो ये लोग भगवान हनुमान जी को सरसों के तेल का दीपक प्रतिदिन लगाएं।
अब जाने 2 नंबर के बारे मे

जो लोग किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को जन्मे हैं। उनका नंबर 2 है। इस नंबर के लोग बहुत सी सोच समझ कर प्यार करते हैं। एक बार प्यार में पडऩे के बाद यह कभी पीछे नहीं हटते। इन लोगों का अक्सर पे्रम विवाह होता है। इनके विवाह में बाधा हैं तो इन नंबर वालो को चमेली के तेल का दीपक भगवान हनुमान को लगाना चाहिए।
3 नंबर वाले एेसे होते हैं

3,12, 21, 30 जिनकी जन्म तारीख हो उनका नंबर 3 होता है। इस तारीख के लोग लव मैरिज में काफी भाग्यशाली होते हैं। ये अपने प्यार को पाने में सफलता भी प्राप्त करते हैं। इन नंबर वालों पर गुरु की कृपा होती है। इनके विवाह में बाधा है तो इन नंबर वालों को हनुमान जी को तिल के तेल का दीपक लगाना चाहिए।
अचानक निर्णय लेते 4 नंबर वाले

वे लोग जिनका जन्म 4, 13, 22 या 31 तारीख को हुआ है उनका नंबर 4 होगा। 4 वाले लोग प्यार मे विश्वास नहीं करते। यह कभी भी किसी को लेकर गंभीर नही होते। ये जहां कंधा मिले उसके हो जाते है। इनके विवाह में बाधा हो तो इनको पीपल व हनुमान जी को सरसों मे तेल का दीपक शाम को लगाना चाहिए।
ये अंत में परिवार के साथ होते

जो लोग 5, 14, 23 को पैदा हुए है, उनका नंबर 5 है। इस नंबर के लोग कभी भी अपनी परिवार वालों के खिलाफ जा कर शादी नहीं करते। ये घर वालो को मनाकर ही प्रेम विवाह करते हैं। परिवार साथ न दे तो प्रेम विवाह नहीं करते व अपने पार्टनर को धोखा दे देते हैं। इनके विवाह में बाधा हो तो इनको विवाह की रुकावट दूर करने के लिए हनुमान जी को अरंडी के तेल का दीपक लगाना चाहिए।
अंत तक निभाते है साथ

जिनकी जन्म तारीख 6, 15, 24 होती है, इन तारीख वालो लोगों का नंबर 6 है। इस नंबर का स्वामी शुक्र होता है। यह जिससे प्यार करते हैं, उसी इंसान से ही शादी करते हैं। एेसे लोग प्यार में भरोसे वाले होते है। इनके विवाह में बाधा हो तो इनको हनुमान जी को खोपरे के गोले के तेल का दीपक लगाना चाहिए।
ये दूर करते है अपने पार्टनर को

वे लोग जिनकी जन्म तारीख 7, 16, 25 इन जन्म तिथि वालो का नंबर 7 है। इस मुलांक के लोग बहुत ही संकोची स्भाव के होते हैं, इसलिए इन लोगों की लव मैरिज बहुत कम होती है। ये नंबर वाले स्वयं ही अपने से पार्टनर को दूर कर देते हैं। इनके विवाह में बाधा हो तो इनको हनुमान जी को चमेली के तेल का दीपक लगाना चाहिए।
ये पे्रम से रहते दूर

किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख का नंबर है 8, इस नंबर का देवता शनि है। इस तरह के लोग बहुत कम प्रेम मे पड़ते है। लेकिन पे्रम हो जाए तो अंत तक साथ देते हैं। इनके विवाह में बाधा हो तो हनुमान जी को एेसे लोगों को सरसों के तेल का दीपक लगाना चाहिए।
नौ नंबर देते है साथ

इस अंक वाले लोग प्रेम के मामले में विवादस्पद रुख की वजह से प्रेम विवाह से कतराते हैं और अरेंज मैरिज के प्रति इनका झुकाव ज्यादा होता है। इन नंबर वालों को विवाह में बाधा हो तो एेसे लोगों को भगवान हनुामन जी को चमेली व सरसों का तेल मिलाकर दीपक लगाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो