scriptIf you forget the bag in the train, there is no tension | Indian Railway : ट्रेन में भूल गए बैग तो टेंशन नहीं, आरपीएफ बुलाकर देती है लगेज | Patrika News

Indian Railway : ट्रेन में भूल गए बैग तो टेंशन नहीं, आरपीएफ बुलाकर देती है लगेज

देशभर में ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर आप अपना बैग भूल जाए तो टेंशन की बात नहीं है। आरपीएफ आपको बुलाकर लगेज वापस करती है। रतलाम रेल मंडल में ऐसा ही काम आरपीएफ ने पूरे साल किया व अब हर जगह इस अच्छे काम की तारीफ हो रही है।

रतलाम

Updated: April 25, 2022 09:24:27 pm

रतलाम. देशभर में ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर आप अपना बैग भूल जाए तो टेंशन की बात नहीं है। आरपीएफ आपको बुलाकर लगेज वापस करती है। रतलाम रेल मंडल में ऐसा ही काम आरपीएफ ने पूरे साल किया व अब हर जगह इस अच्छे काम की तारीफ हो रही है।
Breaking : Know which trains will be canceled before traveling
Breaking : Know which trains will be canceled before traveling
रेल मंडल में आरपीएफ याने की रेलवे प्रोटक्शन फोर्स ने पोस्ट, रेलवे स्टेशन व ट्रेन में सतत सक्रिय रहकर बेहतर काम किया है। 1 अप्रेल 2021 से 31 मार्च 2022 तक किए कार्य का मूल्याकंन किया जाए तो 31 लाख रुपये से अधिक मूल्य का वो सामान यात्रियों को लौटाया जो वे टे्रन या प्लेटफॉर्म पर छोड़ गए थे। इतना ही नहीं, 15 लाख रुपये से अधिक मूल्य के ई टिकट जब्त किए गए है।
अनाधिकृत हॉकरों पर कार्रवाई


कुल 1449 अनधिकृत फेरीवाले/विक्रेताओं पर रेलवे अधिनियम की धारा 144(1) के तहत मामला दर्ज किया गया। जिसमें से 1990 अनधिकृत फेरीवालों/वेंडरों को रेलवे न्यायालय ने 647795 रुपये के जुर्माने से दंडित किया।
अवैध शराब जब्त


आरपीएफ ने 13 बाहरी लोगों की गिरफ्तारी के साथ लैगिंग के 11 मामलों का पता लगाया। 1010 बोतल अवैध शराब की बरामदगी की जिसकी कीमत 131600 रही।

चोरी के मामलों का पता

आरपीएफ ने यात्री सामान की चोरी के कुल 33 मामलों का पता लगाया, जिसमें 69 लोगों की गिरफ्तारी के साथ-साथ लगभग 11,16,327 मूल्य कीमत की चोरी की गई संपत्ति की वसूली की गई।

सामान लौटाया गया

आरपीएफ ने 3169256 रुपये मूल्य के 146 ऐसे लगेज को यात्रियों को लौटाया जो वे प्लेटफॉर्म से लेकर ट्रेन में भूल गए थे। इसमे लेपटाप, मोबाइल आदि शामिल है।

दलाली गतिविधि
रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत अप्रैल 2021 से मार्च 2022 की अवधि में आरपीएफ द्वारा दर्ज कुल 72 मामले अवैध टिकट दलाली के पकड़े गए। इन मामलों में 94 आरोपी की गिरफ्तारी की गई। इनसे 1536405.35 रुपये मूल्य के रेलवे टिकटों की रिकवरी की गई।
जीवन रक्षक अधिनियम


ट्रेन में चढऩे के दौरान रेल मंडल में 11 यात्री ऐसे थे, जो चढ़ती ट्रेन से फिसल गए व पटरी के नीचे आते - आते आरपीएफ की सक्रियता के चलते बाल - बाल बचे। इन यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर ड्यूटी के दौरान सतत जवानों के दौड़कर बचाया।
प्लेटफॉर्म - ट्रेन गंदा करने पर जुर्माना


रेल मंडल में ट्रेन व प्लेटफॉर्म को गंदा करने वाले 923 यात्रियों पर जुर्माना किया गया। जुर्माना करके 208100 रुपये का जुर्माना वसूला गया। इसके अलावा रेलवे में मास्क नहीं पहनने पर 3486 यात्रियों से 347500 रुपये की वसूली की गई।
बच्चों को सौपा परिवार को


घर से भागने वाले 190 बच्चों के लिए आरपीएफ बड़ी मददगार बनी। रेल मंडल में 190 बच्चों को उनके माता पिता को सौपा गया, इनके अलावा 27 महिलाओं को वन स्टॉप सेंटर भेजा गया।
यात्री भी मदद करें


आरपीएफ तो अपना काम कर रही है, लेकिन यात्री भी इसमे मदद करें। कही कुछ गलत नजर आए तो हेल्पलाइन नंबर 182 पर सूचना आरपीएफ को जरूर दे। बैग खोने या भूलने पर 138 या 182 नंबर पर सूचना दी जा सकती है।
- विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक

indian-railways-irctc.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी EDराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.