अवैध कारखानों में बन रहा था नकली मावा और घी, खाद्य विभाग पकड़ा

अवैध कारखानों में बन रहा था नकली मावा और घी, खाद्य विभाग पकड़ा

Sourabh Pathak | Updated: 26 Jul 2019, 12:23:40 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

अवैध कारखानों में बन रहा था नकली मावा और घी, खाद्य विभाग पकड़ा

रतलाम। जिले के आलोट क्षेत्र में स्थित शेरपुरखुर्द गांव में गुरुवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने मावा व घी बनाने के दो कारखानों पर छापामार कार्रवाई की। टीम ने यहां से बड़ी मात्रा में मिलावटी मावा और फफूंद लगी क्रीम को मौके पर ही नष्ट किया। ये कारखाने बिना किसी लाइसेंस चल रहे थी। टीम ने यहां से घी व अन्य खाद्य सामग्रियों के नमनू भी जांच के लिए एकत्र किए हैं। इसके साथ ही प्रकरण भी बनाया है। एक कारखाना सुनील जैन तो दूसरा राजेश जायसवाल का बताया गया है। प्रशासन ने इनके खिलाफ प्रकरण भी दर्ज किया है।

 

टीम ने कार्रवाई के दौरान एक स्थान से 35 किलो मिलावटी मावा और १५ किलो फफूंद लगी क्रीम जब्त कर उसे मौके पर ही नष्ट कर दिया, जबकि दूसरे कारखाने के 30 किलो मावे को जब्ती में लेकर उसका नमूना लिया है। कारखाना चलाए जाने के संबंध में संचालक कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाए। जिसके चलते टीम ने प्रकरण पंजीबद्ध किया। कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरआर सोलंकी, यशवंत कुमार शर्मा, प्रीति मंडोरिया, ज्योति बघेल सहित अन्य शामिल थे।

मावा भट्टियों को किया सीज
टीम ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 व विनियम 2011 के अंतर्गत दोनों मावा भट्टियों से पांच नमूने एकत्र किए। इसमें दो मावा, एक घी व दो अपद्रव्य शामिल थे। नमूने एकत्र करने के बाद टीम ने दोनों मावा भट्टियों को सीज कर दिया। जब्त खाद्य पदार्थ में 32 डिब्बे घी करीब 86 हजार 400 रुपए, दो डिब्बे वनस्पति घी 2600 रुपए कुल कीमत 89 हजार रुपए की सामग्री जब्त की। गायब हो गए थे कारखाने वालेप्रशासनिक अमले की कार्रवाई की जानकारी मिलते ही इस काम से जुड़े लोग मौके से गायब हो गए थे, जिन्हे अधिकारियों द्वारा बुलवाए जाने पर बाद में वह वापस उपस्थित हुए। टीम ने यहां से नमूने लेकर कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान तहसीलदार अनिल कुशवाह भी मौजूद थे।

जारी रहेगी जांच
दूध व इससे बने खाद्य पदार्थों की जांच लगातार जारी रहेगी। टीम ने मिलावटी मावा व फफूंद लगी क्रीम जब्त की थी, जिसे नष्ट किया गया है। वहीं बिना लाइसेंस कारखाना चलाने पर संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की है।आरआर सोलंकी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned