रेलवे ओवरब्रिज का कार्य चुनाव से पहले शुरू करने पर जोर

रेलवे ओवरब्रिज का कार्य चुनाव से पहले शुरू करने पर जोर

Akram Khan | Publish: Sep, 16 2018 05:43:36 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

रेलवे ओवरब्रिज का कार्य चुनाव से पहले शुरू करने पर जोर

रतलाम। (जावरा) ओवरब्रिज के निर्माण की फिर से शहरवासियों को आस बंधी है। चुनाव से पहले ब्रिज का काम शुरू हो सकता है। गुजरात की निर्माण कंपनी ने अवलोकन कर लिया और श्राद्ध से पहले ही भूमि पूजन की तैयारियां होने लगी।

जावरा में रेलवे फाटक सबसे बड़ी दुविधा बनती हैं ओवरब्रिज और अंडर ब्रिज निर्माण को लेकर समय समय पर राजनीति हुई और मामला लगभग ठंडे बस्ते में ही चला गया। टीम के निरीक्षण से शनिवार को यह स्पष्ट हो गया कि चुनाव से पहले ब्रिज का निर्माण हो सकता है।
इसी तारतम्य में शनिवार को दोपहर में श्रीमंगलम बिल्कॉन मेहसाना के ठेकेदार मनु भाई ने इंजीनियत देवांग के साथ जावरा विधायक की मौजूदगी में ब्रिज निर्माण के सम्पूर्ण स्थल का अवलोकन किया। जेलर निवास से लेकर रेलवे फाटक तक निरीक्षण किया। निर्माण सामग्री उतारने तथा अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए भी स्थलों का निरीक्षण किया गया। अब शहर को अण्डर और ओव्हर दोनों ब्रिज दोनो की सुविधा मिलेगी।

निरीक्षण के बाद यह तय हुआ कि शुगर मिल परिसर में ब्रिज निर्माण करने वाली कंपनी अपना शिविर लगाएगी। जहां निर्माण सबंधी सामग्री के साथ ही कार्यालय, लैब आदि का अस्थायी निर्माण होगा। ब्रिज ठेकेदार मनुभाई ने बताया कि करीब सालभर की अवधि में शहर का ब्रिज बनकर तैयार हो जाएगा। जिसकी चौड़ाई करीब २१ मीटर रहेगी। ब्रिज निर्माण करीब १५ करोड़ में होगा। इसके अलावा शेष २१ करोड़ रुपए की राशि से अन्य व्यवस्थाएं तथा मुआवजे पर काम किया जाएगा।

बंटेगा प्रभावितों को मुआवजा
ब्रिज का टेंडर स्वीकृत होने के बाद शनिवार को जावरा में स्थल निरीक्षण करने पहुंचे ठेकेदार तथा इंजीनियर ने कहा कि वे साइट खाली कर उन्हें देे तो वे शीघ्र काम शुरू कर देंगे। वहीं सेतु विभाग के अधिकारियों से भी चर्चा कर कलेक्टर से रिपोर्ट प्राप्त होते ही तत्काल मुआवजा दिए जाने की कार्रवाई करने के लिए कहा।

बिजली पोल भी होंगे शिफ्ट

जेलर निवास से लेकर चौपाटी स्थित प्रीमियर आइल मिल तक २१ मीटर की चौड़ाईवाले ब्रिज का निर्माण होगा, इसके लिए सेतु विकास निगम ने बिजली कंपनी को पत्र लिखकर ब्रिज निर्माण के पूरे मार्ग के बिजली पोल को शिफ्ट कर ब्रिज पर नए पोल और रोशनी करने का एस्टीमेंट मांगा हैं। जिस पर बिजली कंपनी के नवीन डोले ने बताया कि वे शीघ्र ही पूरा एस्टीमेट बनाकर भेज देंगे। सेतु निगम से एप्रुवल मिलने के तत्काल बाद बिजली पोल को शिफ्ट करने का काम प्रारंभ कर दिया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned