script

वेटिंग का टिकट मिलेगा, जनरल डिब्बा होगा, सामान्य टिकट का पहले आरक्षण

locationरतलामPublished: May 22, 2020 09:31:10 am

Submitted by:

Ashish Pathak

1 जून से भारतीय रेलवे ने 200 ट्रेन चलाने की घोषणा की है। जो ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, उनमे प्रतिक्षा का टिकट मिलेगा, जनरल डिब्बा भी होगा, पर सामान्य टिकट का पहले आरक्षण होगा। आज सुबह से स्टेशन स्थित आरक्षण कार्यालय पर टिकिट का सुबह 10 बजे से आरक्षण होगा।

somnath jabalpur express

somnath jabalpur express

रतलाम. 1 जून से भारतीय रेलवे ने 200 ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेन में यात्रा करना इतना भी आसान नहीं है। रेलवे ने यात्रियों के लिए 30 जून तक इन ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया है, इसमें यात्रा के पहले रेलवे ने जरूरी शर्ते रखी है, इनका पालन करने के बाद ही यात्री अपनी यात्रा कर पाएंगे। जो ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, उनमे से 22 यात्री ट्रेन का रतलाम में ठहराव होगा। प्रतिक्षा का टिकट मिलेगा, जनरल डिब्बा भी होगा, पर सामान्य टिकट का पहले आरक्षण होगा। आज सुबह से स्टेशन स्थित आरक्षण कार्यालय पर टिकिट का सुबह 10 बजे से आरक्षण होगा।
इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

IRCTC पर अश्लीलता का आरोप लगाने वाले शख्स को मिला करारा जवाब, अब झेल रहा है बदनामी
स्पेशल ट्रेन में यात्रा के नियम
– केवल जिनके टिकट वो ही प्लेटफॉर्म पर जा पाएंगे।
– यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
– ट्रेन चलने के कम से कम कम 90 मिनट पूर्व स्टेशन पहुंचना होगा।
– यात्रियों द्वारा स्टेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग को पालन अनिवार्य होगा।
– दिव्यांगों के 4 श्रेणियों, 11 प्रकार के रोगियों को ही रियायत दी जाएगी।
– मोबाइल में आरोग्य सेतू एप को डाउनलोड करना अनिवार्य है।
– यात्रा समाप्त होने केबाद यात्री को उस राज्य के द्वारा लागू स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
– ट्रेन में कंबल, बेडशीट आदि उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।
– पानी भी साथ लेकर यात्रियों को चलना होगा।
– टिकट निरस्त पर धनवापसी के नियम पूर्व की तरह रहेंगे।
रेलवे का बड़ा ऐलान : 22 मई से यात्रा होगी आसान, मिलेगी वेटिंग टिकट की सुविधा

indian_railways_1.jpg
तो पूरा रिफंड दिया जाएगा
– यदि एक टिकट पर एक से अधिक यात्री हैं और उनमें से एक यात्रा के लिए अनफिट होता है जिसके कारण अन्य यात्री भी यात्रा करना नहीं चाहते हैं सभी यात्रियों का पूरा रिफंड दिया जाएगा।
– एक टिकट पर एक से अधिक यात्री हैं और एक यात्री यात्रा के लिए अनफिट के उपरांत अन्य यात्री यात्रा करना चाहते हैं तो उस यात्री को रिफंड दिया जाएगा जिसे यात्रा से रोका गया है।
BREAKING रेलवे ने स्पेशल ट्रेन का टाइम टेबल बदला

Elderly died due to train accident in khandwa
IMAGE CREDIT: patrika
समय-सारणी, ठहराव, आदि – उक्त सभी गाड़ियों की समय सारणी, ठहराव, आगमन/प्रस्थान समय, गाड़ी की बारंबारता एवं गाड़ी का कोच कंपोजिशन उस गाड़ी के नियमित परिचालन के अनुसार ही होगी जो लॉकडाउन के पूर्व चल रही थी।
मानसून के पहले ही शुरू हो जाएगी भारी बारीश


टिकट बुकिंग- उपरोक्त सभी गाड़ियों की बुकिंग का आरंभ दिनांक 21.05.2020 को प्रातः 10.00 बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर किया जा चुका है। गाड़ी में यात्रा के लिए ई-टिकट ही मान्य होगा जो आइआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से बुक किया जा सकता है उपरोक्त सभी गाड़ियों में कोई भी अनारक्षित कोच नहीं रहेगा। सामान्य कोच में भी आरक्षण के उपरांत ही बैठा जा सकता है। इसमें सीट की बुकिंग सेकेंड सीटिंग कोच के अनुसार ही की जाएगी तथा उसका किराया भी सेकेंड सीटिंग के अनुसार ही लिया जाएगा।
लॉकडाउन – 3.0 : आसान नहीं है मजदूरों के लिए श्रमिक ट्रेन में यात्रा

railway_board.jpg
टिकट निरस्तीकरण करना एवं धनवापसी के नियम

इस ट्रेन में टिकट निरस्त करने एवं धनवापसी के पूराने नियम लागू रहेंगे(कोविड-19 के दौरान दिया गया छूट इस पर मान्य नहीं होगा)। इसके अतिरिक्त कोरोना लक्षण को देखते हुए कुछ नए नियम लागू किए गए हैं जो निम्नानुसार हैः- स्क्रीनिंग के दौरान यदि कोई पैसेंजर हाई फिवर या कोविड-19 के लक्षण से ग्रसित पाया जाता है तो असके पास कन्फर्म टिकट होने के बाद भी यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। इन परिस्थितियों में निम्नानुसार धनवापसी की जाएगी-
– यदि एक पीएनआर पर सिंगल यात्री है तो पूरा रिफंड दिया जाएगा।
– यदि एक टिकट पर एक से अधिक यात्री हैं और उनमें से एक यात्रा के लिए अनफिट होता है जिसके कारण अन्य यात्री भी यात्रा करना नहीं चाहते हैं उस स्थिति में सभी यात्रियों का पूरा रिफंड दिया जाएगा।
– यदि एक टिकट पर एक से अधिक यात्री हैं और एक यात्री यात्रा के लिए अनफिट पाया जाने के उपरांत अन्य यात्री यात्रा करना चाहते हैं तो इस परिस्थिति में सिर्फ उस यात्री को रिफंड दिया जाएगा जिसे यात्रा से रोका गया है।
– उपरोक्त सभी प्रकरणों में टीटीई के द्वारा यात्री को एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसमें इस बात का उल्लेख रहेगा कि ‘कोविड-19 के लक्षणों के कारण इतने यात्रियों को यात्रा करने से रोका गया है’ । रिफंड प्राप्त करने के लिए टीटीई सर्टिफिकेट के साथ यात्री को दस दिन के भीतर ऑनलाइन टीडीआर फाइल करना होगा।
हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

रतलाम की रेलवे कॉलोनी में मारपीट, नशे में किया घर में बंद, पड़ोसियों ने की सहायता

Train reached Faroh from Faridaba with 1400 people
आरक्षण काउंटर खोले जाएंगे

रतलाम रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि दिनांक 22.05.2020 से प्रातः 10 बजे से सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सीमित संख्या में आरक्षण हेतु आरक्षण काउंटर खोले जाएंगे। रतलाम मंडल पर इंदौर – 1, उज्जैन-2, रतलाम – 2, चित्तौरगढ़- 1, दाहोद- 1 एवम नागदा – 1 रिजर्वेशन कॉउंटर खोले जाएंगे। वर्तमान में उक्त सभी आरक्षण केंद्र पर सिर्फ टिकट का आरक्षण होगा। टिकट निरस्त करने की सूचना बाद में दी जाएगी। पूर्व में ही टिकट निरस्त करने की समय सीमा 6 माह कर दिया गया है। इसलिए टिकट निरस्त करने के लिए स्टेशन न आये।

ट्रेंडिंग वीडियो