scriptBREAKING मोबाइल में SAVE करें ये नंबर, TRAIN या प्लेटफॉर्म पर गंदगी तो फोटो करें whatsapp | indian railway helpline numbers | Patrika News

BREAKING मोबाइल में SAVE करें ये नंबर, TRAIN या प्लेटफॉर्म पर गंदगी तो फोटो करें whatsapp

locationरतलामPublished: Aug 02, 2018 09:58:22 am

Submitted by:

Ashish Pathak

BREAKING मोबाइल में SAVE कर ले ये नंबर, TRAIN या प्लेटफॉर्म पर गंदगी को फोटो करें whatsapp

On Friday due to Gururbarima, the situation of no room in trains, passenger disturbed

On Friday due to Gururbarima, the situation of no room in trains, passenger disturbed

रतलाम। रेलवे ने स्वच्छता अभियान में अपने कदम आगे बढ़ाए है। इसके लिए अब यात्रियों को अधिक सुविधा देते हुए ट्रेन व प्लेटफॉर्म में मंडल में कही गंदगी होती है तो सोशल मीडिया का प्लेटफॉर्म के उपयोग करते हुए वाट्सएप नंबर जारी किए है। इस नंबर पर फोटो लेकर यात्री को भेजना होगा। रेलवे ने ये गंदगी के खिलाफ जंग अभियान अंतर्गत मुहिम चलाते हुए नंबर जारी कर दिया है।
indian </figure> railway <a  href=helpline numbers” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/07/28/indian_railways_3193101-m.jpg”>वेसे तो स्टेशन की सफाई के लिए रेलवे ने 4 करोड़ रुपए माह का ठेका दे रखा है। इसके अलावा ट्रेन की सफाई भी अलग-अलग योजना में होती है। इसमे ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर आने के दौरान कर्मचारी रहते है तो चलती ट्रेन में सफाई के लिए अलग कर्मचारी है। इसके अलावा ट्वीट करने पर सफाई मंडल के अलग-अलग नंबर पर कराई जाती है। अब इसमे एक कदम आगे बढ़कर रेलवे ने वाट्सएप पर नंबर जारी किया है। इसमे फोटो व जगह का नाम यात्री को लिखना होगा। इसके साथ स्वयं का पीएनआर नंबर भी लिखना होगा। इसके बाद उस स्थान पर कर्मचारी भेजकर रेलवे सफाई करवाएगा।
indian railway helpline numbers
मंडल में इस तरह होती सफाई

मंडल के अधिकारियों के अनुसार प्रतिदिन पश्चिम रेलवे में 10678 डिब्बों की सफाई का कार्य होता है। इसमे 120 डिब्बों को तो मशीन से साफ किया जाता है। मंडल में इन डिब्बों की संख्या 700 से अधिक है। इसके अलावा मशीन से 100 से कुछ अधिक डिब्बे साफ किए जाते है।
indian railway helpline numbers
इस नंबर पर करना होगी शिकायत

मंडल में यात्री को अपना पीएनआर नंबर के साथ फोटो लेकर 9752492970 नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद इस नंबर से अधिकारी संबधित रेलवे स्टेशन या डिब्बे में गंदगी होने पर जानकारी को साझा करेगा। इसके बाद कम से कम अगले 20 मिनट में व अधिकतम 30 मिनट में सफाई कार्य किया जाएगा। इससे बड़ा लाभ ये होगा कि यात्रियों में स्वयं भी स्वच्छता के प्रति जागरुकता बढेग़ी। इसके अलावा फोटो के साथ वे ही इसको भेज पाएंगे जो टिकट लिए होंगे। क्योकि इसके लिए PNR नंबर होना जरूरी है।
indian railway helpline numbers
यात्रियों में जागरुकता आएगी

इससे यात्रियों में जागरुकता आएगी। इस जागरुकता के लिए सोशल मीडिया के नंबर जारी किए गए है।

जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

indian railway helpline numbers
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो