VIDEO जब पटरी छोड बाहर आ गया इंजन, निकलने लगा जमकर धुआं, बज रही थी सिटी

VIDEO जब पटरी छोड बाहर आ गया इंजन, निकलने लगा जमकर धुआं, बज रही थी सिटी

Ashish Pathak | Publish: Sep, 16 2018 10:05:51 AM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

VIDEO जब पटरी छोड बाहर आ गया इंजन, निकलने लगा जमकर धुआं, बज रही थी सिटी

रतलाम। कभी-कभी रेलवे में एेसा कुछ होता है जो अकल्पनीय होता है। आप की सोच से परे होने वाली घटनाएं कई दिनों तक चर्चा का केंद्र रहती है। एेसा ही कुछ भारतीय रेलवे अंतर्गत आने वाले पश्चिम रेलवे के रतलाम रेलवे स्टेशन पर हुआ है। यहां पर एक इंजन न सिर्फ प्लटफॉर्म के बाहर आया, बल्कि उसमे से न सिर्फ धुआं निकल रहा है, बल्कि वो यात्रियों के आने-जाने के दौरान सिटी भी बजाता है। आप जब इसका वीडियो देखेंगे तो आप भी कहेंगे कि एेसा सिर्फ रतलाम मंे हो सकता है।

असल में जब पूर्व के इंजन किसी काम के नहीं रहे तो रेलवे ने इनको कबाडे़ में देने के बजाए इनका बेहतर उपयोग करने की योजना बनाई। इसी योजना में पश्चिम रेलवे के रतलाम, इंदौर, उज्जैन, दाहोद, चित्तौडग़ढ़ रेलवे स्टेशन के बाहर पुराने हो गए इंजन को बेहतर तरीके से सजावट की जाकर रखा गया। इसमे हैदराबाद के तकनीकी विशेषज्ञों की विशेष रुप से मदद ली गई।

तीन माह लगे थे इसमे

रतलाम रेलवे स्टेशन के बाहर जो इंजन रखा हुआ है, वो वर्ष 1970 के दशक का है। इसका उपयोग महू रेल लाइन पर अंतिम बार हुआ था। कोयले से चलने वाले इस इंजन को तब बंद कर दिया गया, जब डीजल इंजन की शुरुआत भारतीय रेलवे में हुई। इसके बाद ये इंजन कई समय तक महू शेड में रखा रहा। मंडल के यांत्रिकी विभाग ने इस प्रकार के इंजनों की खेर ली व इनको हैदराबाद की तकनीक का उपयोग करके स्टेशन के सौदर्यीकरण योजना अंतर्गत बेहतर बनाया। इस कार्य में विभाग को तीन माह का समय लगा।

विशेष दल गया था रतलाम से

यांत्रिकी विभाग के मंडल के वरिष्ठ इंजीनियर कमलसिंह चौधरी ने इसके लिए पूरी योजना बनाई थी। इसके लिए मंडल के कर्मचरियों के दल को दो से तीन बार हैदराबाद भेजा गया। हैदराबाद में रेल म्यूजियम में इस प्रकार का इंजन रखा हुआ है। बस उसको किया किस तरह गया, ये जानने के लिए दल अध्ययन करने गया। बीच में जब कुछ तकनीकी परेशानी आई तो दल ने फोन से ही जानकारी जुटाई।

 

यात्रियों की लगी भीड़

इस इंजन पर रात में वेसे तो डेकोरेशन रहता है, लेकिन स्वच्छता अभियान के पहले दिन जब रात में इंजन में से सिटी की आवाज से लेकर धुआं निकलने आदि का कार्य हुआ तो देखने के लिए यात्रियों की भीड़ लग गई। इतना ही नहीं, कई यात्री तो फोटो लेने, वीडियो बनाने में लग गए।

Ad Block is Banned