scriptपांच दिन का ब्लॉक लेकर दूर किया डिग्री का दोष VIDEO | indian railway hindi news VIDEO | Patrika News

पांच दिन का ब्लॉक लेकर दूर किया डिग्री का दोष VIDEO

locationरतलामPublished: Jul 07, 2020 02:19:02 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

रेल मंडल में पांच दिन तक ब्लॉक लेकर अपयार्ड में डिग्री के दोष को सुधार किया गया है। इससे अब अधिक गति से यात्री ट्रेन चल सकेगी।

indian railway hindi news

indian railway hindi news

रतलाम. रेल मंडल में पांच दिन तक ब्लॉक लेकर अपयार्ड में डिग्री के दोष को सुधार किया गया है। इससे अब अधिक गति से यात्री ट्रेन चल सकेगी। इतना ही नहीं अन्य अवरोध को भी इस दौरान दूर किया गया है। जहां यह कार्य किया गया, वहां पूर्व में अनेक बार मालगाड़ी के डिब्बे बे पटरी हो चुके है। इसीके चलते इसमे सुधार किया गया है।
रेलवे का बड़ा निर्णय : आपके शहर की यह ट्रेन होगी बंद

https://twitter.com/RatlamDRM/status/1280393722795044864?ref_src=twsrc%5Etfw
इसकी जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रवक्ता जेके जयंत ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब यात्री गाडिय़ों का सीमित मात्रा में परिचालन किया जा रहा है तो इस दौरान मंडल पर कई पुराने गति अवरोधकों को दूर किया गया एवं नियमित मरम्मत के कार्य भी किये गये। रेल मंडल पर इनमें से एक महत्वपूर्ण कार्य रतलाम जंक्शन अप यार्ड में खराब ले आऊट को दुरूस्थ करने का कार्य भी शामिल हो गया है।
रेलवे बंद करेगी इन ट्रेन को, आपके शहर की भी ट्रेन शामिल

indian railway hindi news
कर्व बन रहा था परेशानी का कारण

अप यार्ड में ज्यादा डिग्री कर्व के कारण खराब लेआउट था। जिसकी वजह से पिछले दो वर्षो में दो बार ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना हो चुकी है। यहॉं पर पर मल्टीपल रिवर्स क्रासओवर एवं शार्प कर्वेचर्स है। ऐसे ले आऊट पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ले आऊट को ठीक किया जाना जरूरी था। इसके लिए अप यार्ड स्थित वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर (रेल पथ) उत्तर के अवेंडन्ड कार्यालय को तोड़कर इन शॅार्प कर्वेचरों को सीधा करने का कार्य किया गया है।
भारतीय रेलवे ने बदले टिकट कैंसिलेशन के नियम

https://twitter.com/RatlamDRM/status/1280393722795044864?ref_src=twsrc%5Etfw
6 जून को मिली थी मंजूरी

इस कार्य के लिए मुख्य संरक्षा आयुक्त की मंजूरी ६ जून को मिलने के बाद 28 जून तक कार्य आरंभ करने से पूर्व की सारी तैयारियां कर ली गई। उक्त 29 जून को कार्य करने का आदेश जारी हुआ तथा कार्य समापन की समय सीमा 5 दिन निर्धारित की गई।
48 घंटो में भारी बारिश की चेतावनी, देर रात भी हुई वर्षा

railway-- उत्तर पश्चिम रेलवे करेगा ट्रेनों के संचालन संरचना में परिवर्तन
यह किया गया कार्य
इस कार्य में 520 टीआरएम फॉर्मेशन लेवल तक समतल किया गया, तथा उसके ऊपर बैलास्ट बिछाकर बैड तेयार किया गया। मंडल द्वारा तैयार ले आऊट के आधार पर शार्प कर्वेचर घटकर 6 डिग्री पर आ गया एवं लाइनों की अनावश्यक गोलाई को घटाकर सीधा कर दिया गया है। टीआरडी विभाग द्वारा 22 मास्ट लगाने हेतु 22 मास्ट तैयार किए गए एवं पुराने ओएचई लाइन को हटाकर नई सिधाई में स्थापित किया गया। सिगनल एवं टेलीकॉम विभाग द्वारा 2 सिगनलों को शिफ्ट करने के लिए टर्नआऊट के परिवर्तित स्थान पर केबल बिछाई गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो