script

रच दिया इतिहास, टॉप 5 में रतलाम, यहां पढ़ें पूरी खबर

locationरतलामPublished: Mar 13, 2021 03:41:20 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

ट्रेन राइट टाइम चलाने के मामले में रतलाम देश में नंबर तीन पर, पहले नंबर पर रांची तो दूसरे नंबर पर अजमेर मंडल आया।

ratlam railway

ratlam railway

आशीष पाठक


रतलाम. वो दिन दूर हो गए है जब यह कहा जाता है कि यात्रीगण ध्यान दे, इस जगह से चलकर रतलाम आने वाली ट्रेन इतने घंटे लेट आ रही है, यात्रियों को होने वाली असुविधा के लिए खेद है। अब रेल मंडल ने अपने काम के तरीके को बदला, तकनीक को अत्याधुनिक किया तो देशभर में ट्रेन को राइट टाइम चलाने के मामले में तीसरे पायदान पर आया है। जुलाई 2019 में रेल मंडल पांचवे नंबर पर आया था, इसके बाद लगातार यह क्रम रेलमंडल ने जारी रखा है। पहले नंबर पर रांची तो दूसरे नंबर पर अजमेर मंडल आया है।
IRCTC कराएगा चार ज्योतिर्लिंगों की यात्रा, द्वारिकाधीश मंदिर के भी होंगे दर्शन, जल्द कराएं पैकेज में बुकिंग
रेल मंडल न सिर्फ देश में तीसरे नंबर पर आया है, बल्कि पश्चिम रेलवे में इस प्रकार से आने वाला एकमात्र रेल मंडल है। देशभर में 82.33 प्रतिशत राइट टादम ट्रेन चलाकर प्रयागराज रेल मंडल का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। बता दे कि इस प्रकार जुलाई 2019 में भी रेल मंडल का नंबर ट्रेन को सही समय पर चलाने के मामले में पांचवा आया था। तब से अब तक कई सुधार कार्य हुए है। इसके बाद पांचवे से छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर रेल मंडल पहुंचा है।
indian_railway.jpg
कई तरह से किए काम
असल में ट्रेन को सही समय पर चलाने के लिए रेलवे ने कई तरह के नवाचार किए है। सबसे पहले तो रेलवे ट्रैक पर सुधार के कार्य किए। इसके अलावा आधुनिक सिग्नल प्रणाली को लागू किया। इतना ही नहीं, ट्रेन के ठहराव को कम करके गति को बढ़ाया। इसके अलावा रेल मंडल में जो सबसे अधिक परेशानी वाला ट्रैक मेघनगर से लिमखेड़ा होते हुए गोधरा तक का है, वहां पर कर्व पर गति को तेज किया व इसको तेज करने से पहले कई बार गति परीक्षण किए गए।
Special Train : बांद्रा-जबलपुर सुपरफास्ट विशेष ट्रेन का विस्तार
फैक्ट फाइल
रांची रेल मंडल – 99.62 प्रतिशत
अजमेर रेल मंडल – 99.58 प्रतिशत
रतलाम रेल मंडल – 98.58 प्रतिशत

Western Railway : मुजफ्फरपुर जाने वाले ट्रेनें रद्द और मार्ग में परिवर्तन
टीम बधाई की पात्र है
इसके लिए पूरी टीम बधाई की पात्र है। छोटे से छोटे कर्मचारी का इसमे बेहतर योगदान रहता है। यहां तक की ट्रैक को सुरक्षित रखने की जिनकी जवाबदारी रहती है उनके सहयोग के बगैर यह संभव नहीं है।
विनित गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक
प्रत्येक कर्मचारी का अभिनंदन
हमारे रेल मंडल की इस उपलब्धी के लिए प्रत्येक कर्मचारी का अभिनंदन है। बेहतर तालमेल व कई सुधार कार्य करके देशभर में तीसरे नंबर पर आए है। प्रयास रहना चाहिए एक नंबर पर आने के लिए कार्य किया जाए।
गुमानसिंह डामोर, सांसद रतलाम
indian railway trains

ट्रेंडिंग वीडियो