scriptट्रेन चलाने की फिर बन रही योजना, इस दिन से चलेगी भारतीय रेल | indian railway irctc latest news | Patrika News

ट्रेन चलाने की फिर बन रही योजना, इस दिन से चलेगी भारतीय रेल

locationरतलामPublished: Jun 23, 2020 11:22:54 am

Submitted by:

Ashish Pathak

लंबे समय से अनेक यात्री ट्रेन को चलाने को लेकर कई चर्चाएं चल रही है। अब इसको लेकर तैयारी अंतिम दौर में है। देशभर में कुछ यात्री ट्रेन चलाने के बाद अब बची हुई भारतीय रेल को चलाने की तैयारी रेलवे ने शुरू कर दी है।

ट्रेन चलाने की फिर बन रही योजना, इस दिन से चलेगी भारतीय रेल

ट्रेन चलाने की फिर बन रही योजना, इस दिन से चलेगी भारतीय रेल

रतलाम। लंबे समय से अनेक यात्री ट्रेन को चलाने को लेकर कई चर्चाएं चल रही है। अब इसको लेकर तैयारी अंतिम दौर में है। देशभर में कुछ यात्री ट्रेन चलाने के बाद अब बची हुई भारतीय रेल को चलाने की तैयारी IRCTC ने शुरू कर दी है। इसके लिए जुलाई अगस्त तक भारतीय रेल चलाने का खाका तैयार हो रहा है। इन ट्रेन में यात्रा के लिए यात्रियों को सख्त नियम का पालन करना होगा।
एसबीआई ने अपने करोड़ों उपभोक्ताओं को दिया बड़ा तोहफा

100 dead body found on railway track, died by jumping in front of good
रेलवे अगस्त माह से इंदौर से रतलाम के रास्ते चित्तौडग़ढ़ तक बिजली इंजन से भारतीय रेल चलाएगा। इसके बाद डीजल इंजन से चलने वाली भारतीय रेल बन्द हो जाएगी। यह निर्णय पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल के साथ डीआरएम विनीत गुप्ता की हुई वीसी में लिया गया है। इस दौरान सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन फॉर इलेक्ट्रिफिकेशन के जीएम वायपी सिंह, मुख्य बिजली इंजीनियर संजीव भूटानी भी मौजूद थे।
पत्रिका ब्रेकिंग: 508 ट्रेन का किराया बढ़ेगा

Damoh reached the first passenger train after lock down
सोमवार को हुई समीक्षा
सोमवार को दोपहर करीब 2 बजे शुरू हुई इस समीक्षा में पूर्व केे वर्षो में किए गए कार्य व वर्तमान में चल रहे कार्यो की जानकारी लेकर इनको तेजी से पूरे करने को कहा गया। मंडल में रतलाम चित्तौडग़ढ़ सेक्शन, इंदौर खंडवा सेक्शन आदि में यह क ार्य चल रहा है। इसके अलावा इंदौर देवास उज्जैन सेक्शन सहित उज्जैन फतेहाबाद सेक्शन में नए रेल लाइन व विद्युतिकरण कार्य की जानकारी ली गई। इस दौरान महाप्रबंधक ने कहा कि रेलवे ने मिशन 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन का टारगेट तय किया है। इसलिए कार्य में तेजी लाने की जरुरत है। इस दौरान संरक्षा व सतर्कता को ध्यान रखना जरूरी है। इस दौरान सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन फॉर इलेक्ट्रिफिकेशन के जनरल मैनेजर वायपी सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे। इस दौरान बताया गया कि मार्च 2022 तक सभी सेक्शन में विद्युतिकरण कार्य पूरा किया जाए।
कोरोना वायरस : 30 जून के पहले करें यह पांच काम, नहीं हो आएगी परेशानी

irctc.jpeg
इन ट्रेन को चलाने पर विचार
हालांकि रेलवे ने इस मामले में अधिकृत घोषणा नहीं की है, लेकिन बताया जा रहा है कि रतलाम रेल मंडल में इंदौर मुंबई सेंट्रेल अंवतिका एक्सपे्रस, इंदौर पुणा एक्सपे्रस, दाहोद हबीबगंज पैसेंजर ट्रेन को एक्सपे्रस के रुप में चलाया जा सकता है। इसके अलावा रेलवे बीना नागदा पैसेंजर ट्रेन को भी सुपरफास्ट का दर्जा देने की तैयारी कर रही है। इतना ही नहीं, बार बार कहा जा रहा था कि देहरादुन एक्सपे्रस ट्रेन को रतलाम के बाद नागदा के रास्ते कोटा तक ठहराव बंद करके मंदसौर के रास्ते चलाया जाएगा, इस बात को रेलवे ने साफ रुप से मना कर दिया है। रेलवे के अनुसार बांद्रा देहरादुन ट्रेन पूर्व के रास्ते से ही चलेगी।
रेलवे बंद करेगी इन ट्रेन को, आपके शहर की भी ट्रेन शामिल

IRCTC: Railways will run 200 trains from June 1
IMAGE CREDIT: patrika
इन नियम का पालन तो हो सकेगी यात्रा

आने वाले दिनों में चलने वाली ट्रेन में यात्रा करना आसान नहीं होगा। इन ट्रेन में यात्रा के लिए यात्रियों को कई तरह के सख्त नियम का पालन करना होगा। इसके बाद ही यात्रियों को अपनी सीट तक पहुंचने का मार्ग प्रशस्त होगा। रेलवे के अनुसार यात्रियों को ट्रेन चलने के 90 मिनट पूर्व रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। इसके अलावा फेस मास्क होना जरूरी रहेगा। अगर किसी यात्री के पास फेस मास्क नहीं होगा तो रेलवे यात्री को यात्रा की अनुमति नहीं देगी। इसके अलावा यात्री को सैनिटाईजर का उपयोग करना जरूरी रहेगा। इतना ही नहीं, यात्रा के दौरान अगर किसी यात्री का स्वास्थ्य खराब होता है तो रेलवे इस प्रकार के यात्री को बीच रास्ते में ही उतार देगा व पहले स्वास्थ्य बेहतर करने में मदद करवाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो