scriptबड़ी खबर: इंडियन रेलवे का यात्रियों के लिए अच्छा निर्णय, यात्री की ट्रेन में नहीं की मदद तो हो सकता है गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज | Indian Railway Latest Hindi News | Patrika News

बड़ी खबर: इंडियन रेलवे का यात्रियों के लिए अच्छा निर्णय, यात्री की ट्रेन में नहीं की मदद तो हो सकता है गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज

locationरतलामPublished: Mar 29, 2018 06:32:52 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

बड़ी खबर: इंडियन रेलवे का यात्रियों के लिए अच्छा निर्णय, यात्री की ट्रेन में नहीं की मदद तो हो सकता है गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज

Indian Railway

indian railway

रतलाम। इसको अच्छे दिन कहा जा सकता है। रेलवे ने एक बड़ा निर्णय यात्रियों के लिए लिया है। अगर यात्री का स्वास्थ्य खराब हो, व वो टीटीई मदद मांगे तो अब टीटीई इसके लिए इंकार नहीं कर सकता। इंकार की दशा में अगर यात्री की मौत हुई तो टीटीई के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज हो जाएगा। अब तक इसको सेवा के रुप में लिय जाता था, अब इसे अनिवार्य कर दिया गया है। रतलाम मंडल सहित पश्चिम रेलवे में इसका बड़ा असर होगा।
Indian Railway
भारतीय रेलवे में वाणिज्य विभाग में काम करने वाले टिकट निरीक्षकों के लिए सेवा के नियम में बड़ा बदलाव हुआ है। इस बदलाव में मंडल में ५०० से अधिक कर्मचारियों पर असर होगा। नए नियम अनुसार अब ड्यूटी के दौरान अगर किसी यात्री की ट्रेन में तबीयत खराब होती है तो उसकी मदद करना अनिवार्य कर दिया गया है। ये न करने व यात्री की इस दशा में मौत के बाद शिकायत होती है तो टीटी पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज भी किया जा सकता है।
Indian Railway
अब तक थे ये नियम

स्वास्थ्य खराब होने पर यात्री ट्वीट करता है तो उसको अगले स्टेशन पर नाममात्र का शुल्क देने पर रेलवे के चिकित्सक सेवा उपलब्ध कराते है। इसमें मरीज को दवा आदि जरुरत के अनुसार दी जाती है। इस दौरान अगर यात्री सोशल मीडिया पर नहीं है तो ट्रेन का टीटी या टीटीई रेलवे नियंत्रण कक्ष में सूचना देता था। इसके बाद यात्री को मदद मिलती थी। टीटी का सूचना देना अनिवार्य नहीं होता था व ये मानवीय आधार से जुड़ा हुआ था। अब इसको सेवाशर्त में अनिवार्य कर दिया गया है।
Indian Railway
इन्होंने जारी किए आदेश

पैसेंजर मार्केटिंग की निदेशक शैली श्रीवास्तव ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में इस बात का उल्लेख किया गया है कि सेवा के दौरान या ड्यूटी के दौरान किसी यात्री का स्वास्थ्य खराब होता है तो टीटी को अनिवार्य रुप से रेलवे नियंत्रण कक्ष में इस बारे में सूचना देना होगी। इसके अलावा यात्री को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो, इस बात की जवाबदेही भी होगी। ये आदेश मंडल में पहुंच गए है।
Indian Railway
विरोध के स्वर शुरू


एक टीटी टिकट की जांच करें, टारगेट पूरें करें, चोरी न हो ये भी ध्यान रखे, किसी बच्चे को दूध चाहिए तो वह भी मदद करें, कोई अधिक दाम न ले, अवैध वेंडर न आए, दरवाजे बंद रहे, स्टेशन पर यात्री का सामान अधिक हो तो उतारने में मदद करें, इन सब के साथ एक ओर बोझ लादा जा रहा है। इसका विरोध हमारा संगठन करेगा।

– मनोहर पचौरी, पूर्व अध्यक्ष, वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाईज यूनियन

Indian Railway
आदेश मानना ही होगा

वरिष्ठ कार्यालय का आदेश है। इसको मानने के लिए सभी बाध्य होते है। सभी को इस बात को मानना होगा। वैसे भी किसी की मदद करना बेहतर बात होती है।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Indian Railway
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो