scriptTrain में टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव, यहां पढे़ अब एेसे बुक होगा आपका टिकट | indian railway latest hindi news | Patrika News

Train में टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव, यहां पढे़ अब एेसे बुक होगा आपका टिकट

locationरतलामPublished: Jun 20, 2018 09:50:27 am

Submitted by:

Ashish Pathak

Train में टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव, यहां पढे़ अब एेसे बुक होगा आपका टिकट

indian railway latest hindi news

indian railway latest hindi news

रतलाम। अगर आप ट्रेन का टिकट बुकिंग कराने की सोच रहे है तो पहले ठहर जाए। रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है। इस बदलाव के बाद आपके लिए ट्रेन में टिकट बुक कराना आसान न रहेगा। न सिर्फ बुक, बल्कि एक बार टिकट लेने के बाद अब आप खरीदे गए टिकट को निरस्त भी नहीं करा पाएंगे, भले आप यात्रा करें या न करें। मंडल में डायनैमिक फेयर वाली इंदौर-रतलाम-लिंगमपल्ली-इंदौर एक्सपे्रस, जयपुर-रतलाम-यशवतपुर-जयपुर एक्सपे्रस सहित मुंबई व बांद्रा से समय-समय पर प्रीमियम ट्रेन को चलाया जाता है। इन ट्रेन पर इस नए नियम का असर होगा।
indian <a  href=
railway latest hindi news” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/04/20/railway_news_2309930_835x547-m_2981383-m.jpg”> IRCTC याने इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने प्रीमियम ट्रेन में टिकट की बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है। अब इस ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग एक पखवाडे़ पूर्व नहीं हो सकेगी। इसके अलावा ट्रेन में टिकट प्रतिक्षा का नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं, एक बार टिकट बुक के बाद उसको निरस्त कराने या करने की सुविधा भी समाप्त कर दी गई है।
indian railway latest hindi news
यात्रियों को दिया बड़ा झटका

भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी ने बड़ा निर्णय लेते हुए प्रीमियम ट्रेन में ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने वाले यात्रियों को बड़ा झटका दिया है। अब तक ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कराने में 120 दिन का समय दिया जाता रहा है। रेलवे की सहयोगी आईआरसीटीसी ने प्रीमियम ट्रेन के नियम में सोमवार से बड़ा बदलाव करते हुए टिकट बुकिंग की मियाद को घटाकर सिर्फ 15 दिन कर दी है।
indian railway latest hindi news
मंडल में चलती है अनेक ट्रेन

मंडल में डायनैमिक फेयर वाली इंदौर-रतलाम-लिंगमपल्ली-इंदौर एक्सपे्रस, जयपुर-रतलाम-यशवतपुर-जयपुर एक्सपे्रस सहित मुंबई व बांद्रा से समय-समय पर प्रीमियम ट्रेन को चलाया जाता है। इन ट्रेन पर इस नए नियम का असर होगा। इससे अब यात्रियों को टिकट बुक कराने के बाद निरस्त न होने से बड़ा नुकसान होगा। अगर किसी वजह से यात्रा नहोती है तो सीट तो ट्रेन में खाली जाएगी, लेकिन किसी और को दी न जा सकेगी।
indian railway latest hindi news
ये कर दिए बडे़ बदलाव

– प्रीमियम ट्रेन सिर्फ डायनैमिक फेयर में चलेगी।
– डायनैमिक फेयर मतलब सीट भरने के साथ किराया बढ़ता जाता है।
– अग्रिम आरक्षण अधिकतम १५ दिन पूर्व हो सकेगा।
– दलालों को इसमें टिकट बुक करने की पात्रता समाप्त हो गई है।
– ट्रेन में प्रतिक्षा का टिकट जारी नहीं होगा।
– ट्रेन में आरएसी का टिकट भी निरस्त नहीं होगा।
– एक बार बुक टिकट में किसी प्रकार के बदलाव की अनुमती नहीं रहेगी।
indian railway latest hindi news
इससे लाभ होगा

इस नियम से लाभ ये होगा कि दलाल टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। इससे जो वास्तविक जरुरत वाला यात्री है वही टिकट लेगा। इससे सभी को निश्चित सीट मिलेगी, क्योकि इसमे प्रतिक्षा का टिकट दिया ही नहीं जाता है।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

indian railway latest hindi news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो