scriptindian railway latest news | चलती ट्रेन के नीचे आए यात्री, RPF ने किया बड़ा काम | Patrika News

चलती ट्रेन के नीचे आए यात्री, RPF ने किया बड़ा काम

आरपीएफ ने 23 लाख रुपए का पूरे साल किया जुर्माना

रतलाम

Updated: January 10, 2022 07:54:21 pm

रतलाम. ट्रेन में जीआरपी व आरपीएफ दो तरह की पुलिस यात्रियों की सुरक्षा के लिए चलती है। कभी - कभी चोर गिरोह इतने सक्रिय होते है कि रेल पुलिस को चकमा देकर अपराध कर देते है। ऐसे में अपराध होने के बाद आरपीएफ का काम इनको तलाशना व अपराधी को पकड़कर चोरी गए माल को जब्त करना होता है। पूरे साल में आरपीएफ ने कई प्रकार के अभियान चलाकर 23 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना किया, इतना ही नहीं, रेल मंडल में आरपीएफ ने यात्रियों की जान बचाने में भी बड़ी भूमिका निभाई।
indian-railway.jpg
,,
RATLAM VIDEO : बिना कागज गाड़ी को जब्त कर रही यातायात पुलिस

आरपीएफ के आला अधिकारियों ने बताया कि रेल मंडल में अलग-अलग ट्रेन में आरपीएफ के जवान ड्यूटी करते है। आरपीएफ के साथ आरपीएसएफ के जवान भी इन दिनों ड्यूटी करते हुए देखें जा सकते है। रेल मंडल में 2021 में सबसे बड़ी चोरी उज्जैन - शुजालपुर सेक्शन में हुई थी, जिसमे अपराधियों ने ट्रेन के एसी डिब्बे में आकर महिला यात्रियों से पर्स ही छीनकर भाग गए थे। अंतर्राज्जीय गिरोह के इन सदस्यों को बाद में पकड़ लिया गया। न सिर्फ चोरी, बल्कि अन्य अपराध पकडऩे से लेकर यात्रियों की जान बचाने में भी आरपीएफ ने बड़ी भूमिका रेल मंडल में निभाई है।
घातक बीमारी से जूझ रहे यहां के लोग, हड्डियां हो रही टेढ़ी, दांत भी सड़ रहे

यह है फैक्ट फाइल


कुल चोरी - 47 मामलों में 73 आरोपियों को पकड़ा गया व 1404327 रुपए का सामान बरामद हुआ।
धर्मस्थल पर विवाद, पूजा को लेकर झगड़े के बाद पथराव, आक्रोशित लोगों ने की तोड़-फोड़


भागों को मिलाया - पूरे वर्ष रेल मंडल की ट्रेन में 145 बच्चे व 24 महिलाओं को जो घर से भागे थे, उनको परिजन से मिलाया।
100 सफाई मित्रों ने शुरू की रात्रिकालीन सफाई


इतना सामान लौटाया - ट्रेन में छूटने वाले सामान के 121 मामले सामने आए, जिनमे से 2137632 रुपए का सामान लौटाया गया।

महज 3 साल की उम्र में नन्हे आर्यवीर ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

छीनने वाले पकड़े - ट्रेन से लेकर प्लेटफॉर्म पर ११ मामले सामान छीनकर भागने वालों के आए, इसमे 11 अपराधी पकड़कर 95085 रुपए का सामान जब्त किया।

कोरोना पॉजिटिव पेशेंट दोस्तों के साथ घर में छलका रहा था जाम,अचानक पहुंच गई तहसीलदार

गंदगी करने वालों पर जुर्माना - प्लेटफॉर्म से लेकर ट्रेन में गंदगी करने के 3757 मामले सामने आए इन पर स्वच्छता अभियान में जुर्माना करके 480900 रुपए जुर्माना किया गया।

मध्यप्रदेश में कलेक्टर एसपी ने किया स्टिंग ऑपरेशन, देखें VIDEO

अवैध टिकट बिक्री - अवैध रुप से यात्री टिकट बिक्री के 78 मामले आरपीएफ ने हल किए व दलालों को पकड़कर इनसे 108489.4 रुपए के ई टिकट जब्त किए।

कोरोना वायरस : संक्रमण बढते देख बिजली कंपनी ने लिया बड़ा निर्णय

15 की जिंदगी बचाई - चलती ट्रेन में चढऩे या उतरने के दौरान 15 यात्री ट्रेन व पटरी के बीच में आए। इसमे 13 पुरुष व 2 महिलाओं की जिंगदी आरपीएफ ने बचाई।

यात्रियों के लिए खुशखबरी, इस रूट पर चलेगी नई एक्सप्रेस ट्रेन

रेलवे एक्ट में - रेलवे एक्ट की विभिन्न धाराओं में प्रकरण बनाए गए। यह मामले 12166 रहे जिसमे 2324730 रुपए का जुर्माना वसूला गया।

मिस एमपी से लेकर मिस इंडिया इंटरनेशनल बन रही हमारी बेटियां

प्रापर्टी रिकवर की - आरपीएफ ने आरपीयूपी एक्ट में 45 पंजीकृत मामलों में 128 अपराधी गिरफ्तार किए। इनके पास से 472781 रुपए की प्रापर्टी बरामद की।

बजट 2022-2023 पहले मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा निर्णय
बेहतर कार्य किया


रेल मंडल में वर्ष 2021 में आरपीएफ ने बेहतर कार्य किया है। कई चोरियों को समय रहते सुलझाया व अवैध टिकट की बिक्री पकड़ी।


- विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमाPariksha Pe Charcha 2022: छात्र, शिक्षक अब 27 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदनबोर्ड का नया कदम, परीक्षा के पहले भी होगा परीक्षार्थियों का टेस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.