500 स्टेशनों पर रेलवे देने जा रहे ये बड़ी सुविधा, आपके स्टेशन का भी नाम है शामिल

500 स्टेशनों पर रेलवे देने जा रहे ये बड़ी सुविधा, आपके स्टेशन का भी नाम है शामिल

By: Ashish Pathak

Updated: 10 Mar 2019, 11:41 AM IST

रतलाम। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने देश के 500 व मंडल के 8 रेलवे स्टेशन पर एलईडी लाइट लगाने का निर्णय लिया है। ये कार्य इसी माह शुरू हो जाएगा। इसके लिए आदेश जारी हो गए है। इससे रेलवे अपराध रोकने की दिशा में काम करेगा। ये मंजूरी 8 मार्च को रेल मंत्री गोयल ने दिल्ली में दी है। इस बारे में रतलाम मंडल को आदेश मिल गए है।

railway news

रेल मंडल में स्टेशन पर एलईडी इस समय दाहोद स्टेशन पर लगी हुई है। अब रेलवे इसका विस्तार करेगी। इसका उद्देश्य स्टेशन पर पर्याप्त रोशनी रखकर अपराध रोकना, स्वच्छता के लिए सहयोग बढ़ाना, स्टेशन के दूर-दूर तक के क्षेत्र में रोशनी को बढ़ाकर गंदगी को तो रोकना ही है इसके अलावा प्लेटफॉर्म के पहले जो ट्रेन की खिड़की से पर्स, चेन अदि लूटने की घटना होती है उसको रोकना भी है।

railway news

इस तरह होगा लाभ
रेलवे के अनुसार एलईडी लगाने से बिजली का व्यय तो बढेग़ा, लेकिन इससे यात्रियों को लाभ होगा। कभी-कभी लंबी दूरी की यात्रा करते हुए आने वाली ट्रेन के डिब्बे बाहर से इतने गंदे हो जाते है कि उनको डिब्बा क्रमांक तक साफ नजर नीं आते है। बेहतर रोशनी से ये साफ नजर आएंगे। इसके अलावा स्टेशन पर बेहतर रोशनी से गंदगी को अधिक साफ किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, अपराध रोकने की दिशा में भी ये बेहतर तरीके से कारगार साबित होंगे।

railway news

इन स्टेशन पर लगेगी

रेल मंडल में रतलाम, इंदौर, उज्जैन, शुजालपुर, नीमच, महू, चित्तौडग़ढ़ व नागदा रेलवे स्टेशन पर इनको लगाया जाएगा। नागदा, उज्जैन, रतलाम व चित्तौडग़ढ़ स्टेशन ए श्रेणी का स्टेशन है तो इंदौर स्टेशन ए वन श्रेणी का स्टेशन है। रेलवे के अनुसार इन स्टेशन पर एलईडी लगाने की शुरुआत इसी माह से हो जाएगी।

railway news

जल्द कराएंगे रोशन
&रेलमंत्री ने देश के 500 व रतलाम मंडल के आठ रेलवे स्टेशन को एलईडी से रोशन करने की मंजूरी दी है। इस कार्य को जल्दी से कराया जाएगा। इससे अपराध रोकने की दिशा में बड़ी मदद मिलेगी।
आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक

railway news
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned