Good News रेलवे में हुए बड़े बदलाव, यात्रा के पहले पढ़ ले यह खबर

पश्चिम रेलवे के महत्वपूर्ण रेल मंडल रतलाम से अगर आप किसी ट्रेन में यात्रा करने की सोच रहे है तो यह खबर आपके काम की है। असल में रेलवे ने आने वाले दिनों में यात्रा के लिए कई बड़े बदलाव किए है।

By: Ashish Pathak

Published: 18 Jun 2021, 08:52 PM IST

रतलाम. पश्चिम रेलवे के महत्वपूर्ण रेल मंडल रतलाम से अगर आप किसी ट्रेन में यात्रा करने की सोच रहे है तो यह खबर आपके काम की है। असल में रेलवे ने आने वाले दिनों में यात्रा के लिए कई बड़े बदलाव किए है। नॉनइंटरलॉकिंग कार्य के चलते ट्रेन को निरस्त किया है तो इंदौर कोचुवली ट्रेन को चलाने का निर्णय भी लिया है। इतना ही नहीं, कुछ ट्रेन के फेरा विस्तार करने को भी मंजूरी दे दी है।

S Railway announces restoration of cancelled specials

पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के विभिन्न स्टेशन से होकर गुजरने वाली कुछ ट्रेन को जबलपुर मंडल में नॉन इंटरलॉकिंग कार्य किए जाने के कारण निरस्त एवं परिवर्तित मार्ग से चलाने का निर्णय लिया गया है। मंडल प्रवक्ता जेके जयंत के अनुसार इस कार्य के चलते दो ट्रेन को निरस्त व दो को बदले हुए मार्ग से चलाया जाएगा। पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल के कटंगी खूर्द एवं न्यू कटनी सेक्शन में दोहरीकरण हेतु नॉनइंटरलॉकिंग कार्य किया जाना प्रस्तावित है जिसके कारण मंडल की दो ट्रेन निरस्त रहेगी व दो ट्रेन को परिवर्तित मार्ग से चलाया जाएगा।

railway

न ट्रेन को किया निरस्त

- ट्रेन नंबर 08234 बिलासपुर इंदौर ट्रेन बिलासपुर से 21 जून से 26 जून तक निरस्त रहेगी।

- ट्रेन नंबर 08233 इंदौर बिलासपुर ट्रेन इंदौर से 22 जून से 25 जून निरस्त रहेगी।

railway.jpg

इन ट्रेन का मार्ग परिवर्तन

- ट्रेन नंबर 09209 वलसाढ़ पुरी 17 जून को वलसाढ़ से चलने वाली वाया इटारसी-नागपुर-बिलासपुर चलेगी।

ट्रेन नंबर 09210 पुरी वलसाढ़ 20 जून को पुरी से चलने वाली वाया बिलासपुर-नागपुर-इटारसी चलेगी।

trains for udhna trains for mumbai trains for danapur train for chapra
IMAGE CREDIT: patrika

फिर शुरू होगी इंदौर कोचुवली ट्रेन

पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के विभिन्न स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेन नंबर 02646/02645 कोचुवली इंदौर कोचुवली साप्ताहिक ट्रेन को रेलवे फिर से शुरू करने जा रहा है। ट्रेन में यात्रा के लिए इंदौर से आरक्षण की शुरुआत ५ जुलाई से टिकट खिड़की व ऑनलाइन की जाएगी। मंडल रेल जेके जयंत ने बताया कि यात्रियों की ट्रेन नंबर 02646 कोचुवली इंदौर 3 जुलाई से 6 नवंबर तक कोचुवली से प्रति शनिवार को तथा ट्रेन नंबर 02645 इंदौर कोचुवली 5 जुलाई से 8 नवंबर तक इंदौर से प्रति सोमवार को चलेगी। ट्रेन में यात्रा के लिए आरक्षण की शुरुआत आगामी इंदौर से यात्रा के लिए 5 जुलाई से शुरू होगी।

Bhopal-Gwalior special train will be canceled
IMAGE CREDIT: patrika

गौरखपुर ओखा ट्रेन के फेरों में की वृद्धि
रेलवे ने गौरखपुर ओखा गौरखपुर ट्रेन के फेरों में वृद्धि की है। इसके अलावा इस ट्रेन में डिब्बों की संख्या में भी वृद्धि करते हुए बदलाव किया है। इससे यात्रियों को लाभ होगा। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रेन नंबर 05045 गोरखपुर ओखा 1 जुलाई से अगले आदेश तक गोरखपुर से प्रति गुरूवार को तथा ट्रेन नंबर 05046 ओखा गोरखपुर 4 जुलाई से अगले आदेश तक ओखा से प्रति रविवार को चलेगी।

Special train will run between LTT to Agra Cantt and Habibganj
IMAGE CREDIT: patrika

इसमे किया गया बदलाव

इस ट्रेन के कोच संयोजन में परिवर्तन किया गया है, यह ट्रेन दो सेकंड एसी, छह थर्ड एसी, सात शयनयान एवं चार सामान्य श्रेणी के कोच के साथ चलेगी। ट्रेन चलने के दिन, आने जाने के समय सहित ठहराव आदि में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

5.30 बजे राजधानी के पाथ पर चलेगी स्पेशल ट्रेन

गौरखपुर बांद्रा ट्रेन के फेरे बढ़ाए

रेलवे ने रतलाम स्टेशन से होकर निकलने वाली ट्रेन नंबर 05301/05302 गोरखपुर बांद्रा टर्मिनस गोरखपुर ट्रेन के चार फेरों को बढ़ाया है। मंडल रेल प्रवक्ता जेके जयंत ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मंडल के रतलाम से होकर ट्रेन नंबर 05301 गोरखपुर बांद्रा 25 जून व 2 जुलाई, शुक्रवार को गोरखपुर से सुबह 5 बजे चलकर मंडल के रतलाम स्टेशन पर सुबह 5.00/5.05 शनिवार होते हुए शनिवार को दोपहर ३.40 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। इसी प्रकार ट्रेन नंबर 05302 बांद्रा टर्मिनस गोरखपुर 26 जून व 3 जुलाई शनिवार को बांद्रा टर्मिनस से शाम ७.25 बजे चलकर रतलाम सुबह 5.25/5.35 रविवार होते हुए सोमवार को सुबह 6.45 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

After eight months, this train will run on Khajuraho, Chhatarpur route
IMAGE CREDIT: patrika

यहां होगा ठहराव
इस ट्रेन का दोनों दिशाओं में खलिलाबाद, बस्ती, गोंडा, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, कन्नौज, फारुखाबाद, कासगंज, मथुरा, अछनेरा, भरतपुर, कोटा, रतलाम, वडोदरा, सूरत, वापी एवं बोरीवली स्टेशन पर ठहराव दिया गया है।

Train standing on NKJ Outer due to no signal.
IMAGE CREDIT: Raghavendra
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned