scriptIndian Railway : कर्मचारियों की एडिय़ा रगड़ गई, साहब का दिल नहीं पसीज रहा | indian railway news in hindi | Patrika News

Indian Railway : कर्मचारियों की एडिय़ा रगड़ गई, साहब का दिल नहीं पसीज रहा

locationरतलामPublished: Feb 14, 2022 10:50:40 am

Submitted by:

Ashish Pathak

Indian Railway दावा करता है कि वो अपने कर्मचारियों के लिए हर वक्त तैयार है, लेकिन पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में Indian Railway के कर्मचारियों से लेकर उनके परिवार की एडिय़ा रगड़ गई, लेकिन साहब का दिल नहीं पसीज रहा है।

indian railway quarter

indian railway quarter

रतलाम. Indian Railway दावा करता है कि वो अपने कर्मचारियों के लिए हर वक्त तैयार है, लेकिन पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में Indian Railway के कर्मचारियों से लेकर उनके परिवार की एडिय़ा रगड़ गई, लेकिन साहब का दिल नहीं पसीज रहा है। मामला रेल कर्मचारियों से जुड़े उन मकान का है जो जर्जर हो गए है।
Madhya Pradesh News : video दूल्हे ने दिया बारातियों सहित पुलिस थाने में धरना

Indian Railway के रतलाम रेल मंडल में रेलवे के करीब दो हजार रेल मकान विभिन्न श्रेणी के है। अब तक कार्य विभाग के पास 500 से अधिक मकान में कई प्रकार की कमी की शिकायत पहुंच गई है। शिकायत तो कई बार आती है, लेकिन सुधार के नाम पर मात्र रस्म अदायगी हो रही है। अधिकारी के आवास में जरा भी कमी हो तो लाखों रुपए का व्यय करके सुधार कार्य तुरंत हो जाता है, लेकिन रेल कर्मचारियों की एडिय़ा रगड़ जाए, लेकिन हर बार बात प्राथमिकता के आधार पर काम की होती है।
MP Congress : video प्रदेश युवक कांग्रेस अध्यक्ष के बयान के बाद खुशी की लहर

अधिकारी को हां, कर्मचारी को ना

Indian Railway रेल मंडल मुख्यालय में जब भी किसी रेल अधिकारी का तबादला होता है व कोई नया अधिकारी आता है तो रखरखाव से लेकर अधिकारी की पसंद के आधार पर सुधार कार्य तुरंत कार्य विभाग कर देता है। इसके विपरीत जब बात रेल कर्माचारी को सुविधा देने की आती है तो कभी बजट की कमी तो कभी टेंडर करके एक साथ सुधार कार्य होगा के दावे किए जाते है। इतना ही नहीं, प्राथमिकता के आधार पर तय किया जाएगा किस का आवास पहले करना है व किसका नंबर बाद में आएगा यह भी कहा जाता है।
SPORTS कोटे से आया था Railway में, अफीम की संगत में उलझा, अब हुआ यह हाल

एडिय़ा रगड़ जाती, सुधार नहीं होता

देशभर में जब भी Indian Railway के कर्मचारी को विशेषकर आवास के मामले में सुविधा देने की बात हो या रखरखाव की बात, तुरंत कार्रवाई होती है। Indian Railway रतलाम रेल मंडल में शिकायत करते – करते कर्मचारी व उनके परिजन की एडिय़ा रगड़ जाए, तब तक सुनवाई नहीं हो रही है। इसमे भी सबसे अधिक भेदभाव छोटे कर्मचारी के साथ हो रहा है। कुछ दिन पूर्व तो एक कर्मचारी के आवास में रखरखाव का काम अधूरा छोड़कर ही जिम्मेदार चले गए, उसमे अब तक कार्रवाई तक नहीं की गई।
Ratlam News : 400 साल पहले राजाओं ने बनाया था इनको, अब आई याद

फैक्ट फाइल


आवास टाइप – संख्या


टाइप 1 – 850


टाइप 2 – 800


टाइप 3- 150

टाइप 4- 70


टाइप 5 – 20


कुल – 1890 आवास

देखें video, राजा विक्रमादित्य की तरह हाल जानने को रात में निकले collector

indian railway quarter
IMAGE CREDIT: patrika
हर बार उठाया मामला
हमारे संगठन ने हर बैठक में इस मामले को उठाया है। कुछ आवास में कार्य किया गया है। काफी आवास में कार्य अधूरा है। यहां तक की बारिश में सांप आने से लेकर लीकेज की समस्या रहती है, लेकिन सुनवाई नहीं होती है।
– अशोक तिवारी, प्रवक्ता, वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन

fire live video : इस तरह काबू करते है कर्मचारी आग को |fire live video

लगातार उठा रहे है

रेल कर्मचारियों के जर्जर आवास का मामला लगातार संगठन उठा रहा है। समय रहते रखरखाव नहीं किया गया तो आंदोलन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो