scriptदेश के इस रेलवे स्टेशन पर आया बड़ा संकट | Indian Railway Station Not Safe | Patrika News

देश के इस रेलवे स्टेशन पर आया बड़ा संकट

locationरतलामPublished: Apr 15, 2018 05:52:40 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

देश के इस रेलवे स्टेशन पर आया बड़ा संकट

indian railway station

indian railway station list

रतलाम। अगर आप पश्चिम रेलवे के सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन रतलाम की तरफ यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ये खबर खास आपके लिए ही है। रतलाम रेल मंडल में बिजली का बड़ा संकट हो गया है। हालात ये हैं कि दिन हो या रात, बिजली बंद हो रही है। एेसे में एसी वाला हो या गैर एसी वाला यात्री प्रतिक्षालय, यात्री पसीना-पसीना हो रहे हैं। इतना ही नहीं, स्टेशन पर बैठने के लिए बैंच तक नहीं है। एेसे में यात्रियों को गर्मी में तपती जमीन पर बैठना पड़ रहा है।
अक्षय तृतिया के करीब होने से इन दिनों रेलवे स्टेशन व यात्री ट्रेनों में भारी भीड़ है। गर्मी का समय है, लेकिन रेलवे स्टेशन पर बार-बार बिजली की कटोत्री हो रही है। एेसे में प्लेटफॉर्म व यात्री प्रतिक्षालय में लगे हुए पंखे व एसी बंद हो रहे है। बार-बार बी बिजली कटोती ने यात्रियों को गर्मी के दिनों में परेशानी में डाल दिया है। इन दिनों मौसम का मिजाज दिन ब दिन सख्त होता जा रहा है। इन सब के बीच लंबी दूरी की यात्री ट्रेनें चारों दिशा से घंटो देरी से आ रही है। ट्रेनों की लेतलतीफी ने यात्रियों की परेशानी को और बढ़ाया है। एक तरफ ट्रेन देरी से तो दूसरी तरफ प्लेटफॉर्म पर पंखे बंद। एेसे में यात्री पसीना-पसीना हो रहे है।
जगह तक नहीं बची

स्टेशन पर रविवार हो या शनिवार या फिर सोमवार, ट्रेनों की देरी की वजह से किसी भी प्लेटफॉर्म पर चलने जितनी जगह तक नहीं बच रही है। इन दिनों हालात कुछ एेसे है कि यात्री प्रतिक्षालय के साथ-साथ प्लेटफॉर्म भी यात्रियों से भरा हुआ रह रहा हैं। इन सब के बीच प्रतिक्षालय के अंदर लगे नलों में पानी नहीं आ रहा है। बाहर यात्री जमीन पर बैठकर ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं। इतना ही नहीं, बिजली की आपुर्ति प्रभावित होने से एसी प्रतिक्षालय से बार-बार यात्रियों को बाहर आना पड़ रहा हैं।
पेयजल व्यवस्था भी प्रभावित

स्टेशन पर बिजली की आपुर्ति गड़बड़ाने से पेयजल की व्यवस्था भी प्रभावित हुई। प्याऊ में पानी दोपहर 1 बजने के बाद आना बंद हो गया। बाद में ये 3 बजे बहाल हो पाया। तब तक अनेक यात्रियों को परेशानी के दौर से गुजरना पड़ा। गत वर्ष गर्मी में भी ये सब परेशानी आई थी। तब अधिकारियों की स्टेशन के रखरखाव के लिए बनी समिति ने दावा किया था कि इस अव्यवस्था को सुधारा जाएगा, लेकिन एक वर्ष बाद फिर वही स्थिति कायम है।
जल्द करेंगे सुधार

कभी-कभी तकनीकी परेशानी से समस्या आती है। इसमे शीघ्र सुधार होगा। यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो