बड़ी खबर: तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड, रेलवे ने बदले नियम, पढे़ पूरी खबर

बड़ी खबर: तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड, रेलवे ने बदले नियम, पढे़ पूरी खबर

harinath dwivedi | Publish: Feb, 15 2018 12:43:07 AM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

रेलवे ने तत्काल टिकट के मामले में एक बड़ा चौकाने वाला निर्णय ले लिया है। इससे करोड़ों यात्रियों को लाभ होगा।

रतलाम। रेलवे ने तत्काल टिकट के मामले में एक बड़ा चौकाने वाला निर्णय ले लिया है। इससे करोड़ों यात्रियों को लाभ होगा। रेलवे के इस निर्णय से अकेले रतलाम रेल मंडल में ही हजारों यात्री को लाभ मिलेगा। अब रेलवे तत्काल के टिकट कैंसिल कराने पर 100 प्रतिशत रिफंड देगी। हालांकि इस पर रेलवे ने एक या दो नहीं, बल्कि पूरी पांच शर्ते यात्रियों को दी है। इनके पालन होने पर ही यात्रियों को उनका रिफंड मिलेगा।

railway

रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक खुशी वाली राहत भरी खबर लाई है। अब रेलयात्री तत्काल टिकट पर भी सौ फीसद रिफंड पा सकते हैं। हालांकि, रेलवे ने इसके लिए कुछ शर्तें तय की हैं। रेलवे के नए नियम के मुताबिक, रेलवे ने पांच शर्तों पर तत्काल टिकट पर सौ फीसद रिफंड देने की व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत काउंटर और ई-टिकट दोनों पर रिफंड मिलेगा। इससे पश्चिम रेलवे सहित रतलाम रेल मंडल में बड़ा लाभ होगा।

railway

ओर भी हुए है बदलाव

इतना ही नहीं, नए नियम के मुताबिक यदि यात्री को बुक टिकट श्रेणी से नीचे की श्रेणी में यात्रा की सुविधा मुहैया कराया जाता है तो रेलवे किराये के अंतर के साथ ही तत्काल का चार्ज भी लौटाएगी। रतलाम रेलवे के पीआरओ जेके जयंत ने बताया कि पांच शर्तों के आधार पर तत्काल टिकट पर भी सौ फीसद रिफंड देने का नियम बनाया गया है।

 

railway

अतिरिक्त भुगतान पर मिलता है

तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा अर्जेंट परिस्थिति के लिए मुहैया कराई गई हैं, ताकि कम समय में यात्रियों को टिकट मिल सकें। यात्रियों को इस सुविधा के अंतर्गत बुकिंग के लिए सामान्य किरायों के अलावा तत्काल टिकट शुल्क का भी भुगतान करना होता है। तत्काल कोटा के अंतर्गत टिकट बुकिंग रेलवे काउंटर पर होती है। हालांकि तत्काल टिकट बुकिंग अब आसानी से रेलवे की वेबसाइड आइआरसीटीसी से ऑनलाइन भी कराई जा सकती है। एसी श्रेणी में तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है, जबकि नॉन एसी क्लास की बुकिंग सुबह 11 बजे से होती है। तत्काल टिकट बुकिंग यात्रा से एक दिन पहले कराई पड़ती है। एक पीएनआर पर अधिकतम चार यात्रियों की ही टिकट बुकिंग हो सकती है।

railway

अब तक नहीं मिलता था रिफंड

तत्काल टिकट बुक करने के बाद जब उसे कैंसिल किया जाता है तो उस पर कोई रिफंड नहीं मिलता है। वहीं तत्काल कोटा के तहत बुक की गई आरएसी टिकट को ट्रेन जाने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करने पर रिफंड मिलता है। वहीं तत्काल कोटा में ऑनलाइन बुक की गई टिकट वेटिंग में है तो अपने आप कैंसिल हो जाती है, और रिफंड खाते में चला जाता है। आज हम आपको तत्काल टिकट के रिजर्वेश से जुड़े कुछ तथ्य बताने जा रहे हैं। आपको तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर भी 100 फीसदी रिफंड मिल सकता है। इसके लिए रेलवे की कुछ शर्तें हैं।

 

railway

ये हैं वो पांच शर्तें जिनपर मिलेगा 100 फीसद रिफंड

- प्रारंभिक स्टेशन पर तीन घंटे विलंब से आने पर।
- ट्रेन का अंतिम समय पर किसी कारण से रूट डायवर्ट होने।
- पूर्व से घोषित बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन के नहीं जाने।
- रेलवे के कोच डैमेज होने।
- यात्री द्वारा बुक टिकट वाली श्रेणी में यात्रा की सुविधा नहीं मिलने पर।

 

railway
Ad Block is Banned