scriptBREAKING रेलवे का यात्रियों को बड़ा झटका, टिकिट कैंसल कराया तो काटेंगे इतने रुपए | Indian Railway Ticket Cancellation refund New Rule | Patrika News

BREAKING रेलवे का यात्रियों को बड़ा झटका, टिकिट कैंसल कराया तो काटेंगे इतने रुपए

locationरतलामPublished: Apr 14, 2019 11:40:49 am

Submitted by:

Ashish Pathak

BREAKING रेलवे का यात्रियों को बड़ा झटका, टिकिट कैंसल कराया तो काटेंगे इतने रुपए

Ticket Cancellation refund

Ticket Cancellation refund

रतलाम। INDIAN railway रतलाम सहित देशभर में ट्रेन में यात्रा के दौरान रेलवे ने एक बड़ा झटका देते हुए टिकट निरस्त कराने के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है। ये बदलाव आदेश जारी होते ही लागू कर दिए गए है। नए नियम अनुसार अब सामान्य से लेकर प्रथम श्रेणी तक की यात्रा में ट्रेन आने के आधे घंटे पूर्व तक टिकट निरस्त कराया जा सकेगा। इसमे अब कटौती दोगुनी होगी। नए नियम को लेकर रेलवे बोर्ड के आदेश जारी हो गए है व इनको रतलाम रेल मंडल में लागू कर दिया गया है।
Ticket Cancellation refund
रेलवे के वाणिज्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को बड़ा झटका दिया है। अब यात्रा के दौरान अगर यात्री का टिकट स्टेशन की खिड़की से लिया है व ऑनलाइन आईआरसीटीसी का नहीं है तो इसको निरस्त करवाने पर अधिक दाम देने होंगे। इसके लिए बोर्ड ने पूर सूची जारी कर दी है। इससे रेल मंडल में ही टिकट निरस्त कराने वाले अनेक यात्रियों की की जेब पर सीधा असर पडऩा शुरू हो गया है।
Ticket Cancellation refund
थर्ड एसी में अधिक कटौती
नए नियम अनुसार प्रथम वातानुकूलित श्रेणी टिकट से लेकर सेंकड क्लास तक के टिकट के निरस्त कराने पर रुपए दूगने किए गए है, लेकिन सबसे अधिक भार तृतिय वातानुकूलित श्रेणी टिकट को निरस्त कराने वाले यात्रियों पर डाला गया है। नए आदेश जारी होने के पूर्व तक इस श्रेणी का टिकट निरस्त कराने पर सिर्फ 60 रुपए की कटौती होती थी, लेकिन नए नियम के अनुसार अब इस श्रेणी का टिकट निरस्त कराया तो सीधे 180 रुपए कट जाएंगे। इसको इस तरह से समझे की रतलाम से भोपाल का तृतिय वातानुकूलित श्रेणी टिकट 540 रुपए का है तो अब टिकट निरस्त कराया तो 180 रुपए कटकर शेष राशि यात्री को मिलेगी।
Ticket Cancellation refund
इस तरह कटेगा अब शुल्क
टिकट का स्तर-पूर्व की राशि – अब कटेगा इतना
प्रथम वातानुकूलित श्रेणी टिकट 120 रुपए- 240 रुपए
द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी टिकट 100 रुपए- 200 रुपए
तृतीय वातानुकूलित श्रेणी टिकट 60 रुपए- 180 रुपए
शयनयान श्रेणी टिकट- 60 रुपए 120 रुपए
सेंकड क्लास टिकट- 30 रुपए 60 रुपए
Ticket Cancellation refund
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो