script

Indian Railways Ticket Concessions : सीनियर सिटीजन को भारतीय रेलवे देगा किराए में छूट

locationरतलामPublished: Jul 30, 2022 11:55:48 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

सीनियर सिटीजन को मिलने वाली किराये में छूट शुरू नहीं की गई थी, अब रेलवे सीनियर सिटीजन को किराये में छूट देने पर मंथन कर रहा है.

Indian Railways Ticket Concessions : सीनियर सिटीजन को भारतीय रेलवे देगा किराए में छूट

Indian Railways Ticket Concessions : सीनियर सिटीजन को भारतीय रेलवे देगा किराए में छूट

रतलाम. कोरोना काल में सभी ट्रेनें बंद कर दी गई थी, जिन्हें कोरोना के बादल छटने के साथ फिर से शुरू किया गया था, लेकिन सीनियर सिटीजन को मिलने वाली किराये में छूट शुरू नहीं की गई थी, अब रेलवे सीनियर सिटीजन को किराये में छूट देने पर मंथन कर रहा है, हालांकि पहले 58 साल की महिला और 60 साल के पुरुष को किराए में छूट मिलती थी, लेकिन अब रेलवे इस छूट को 70 साल या उससे अधिक उम्र वालों को देने पर मंथन कर रहा है, इससे साफ नजर आ रहा है कि जल्द ही रेलवे में सीनियर सिटीजन को किराए में छूट का लाभ मिलेगा।

 

रेलवे मंत्रालय वरिष्ठ नागरिक यात्रियों को फिर से रियायती दर पर रेल टिकट देने की सेवा शुरू करने पर मंथन कर रहा है। दरअसल, लोगों की नाराजगी सामने आने पर बदले नियम के साथ इस योजना को अगस्त से लागू किया जाएगा। इसके तहत रियायती किराये की सुविधा 70 वर्ष से ऊपर के लोगों को दी जा सकती है। यह पूर्व में 58 वर्ष की महिलाओं और 60 वर्ष के पुरुषों के लिए थी।

अब प्लेटफार्म पर वेटिंग रूम का चार्ज लगेगा

अब तक रेलवे प्लेटफॉर्म पर वेटिंग रूम में ट्रेन का इंतजार करना नि:शुल्क था, लेकिन 15 अगस्त से 30 मिनट बाद किराया लगेगा। स्टेशन की श्रेणी के आधार पर इसके लिए 65 से 75 रुपए तक देना होगा। इतना ही नहीं कुलियों से अपना भारी- भरकम सामान उठवाना महंगा होने जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता ने बताया कि अब प्रथम श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर कुली सिर पर सामान ढोता है तो चार्ज 75 रुपए लगेगा। वहीं दूसरी श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर 70 रुपए, तृतीय श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर 65 रुपए होगा।

रेलवे फिर…

वहीं दूसरी श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर 70 रुपए, तृतीय श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर 65 रुपए देने होंगे। अगर ठेला गाड़ी पर यात्री अपना सामान कुली के माध्यम से ले जाता है तो 160 किलो तक वजन के 120 रुपए लगेंगे। व्हील चेयर का उपयोग दो व्यक्ति के करने पर 120, चार व्यक्ति के करने पर 180 रुपए लगेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो