scriptIndustrial Area Ratlam: औद्योगिक क्षेत्र की सुविधा का मामला: साढ़े छह करोड़ का प्रपोजल भेजा | Industrial Area Ratlam | Patrika News

Industrial Area Ratlam: औद्योगिक क्षेत्र की सुविधा का मामला: साढ़े छह करोड़ का प्रपोजल भेजा

locationरतलामPublished: Sep 10, 2019 05:48:16 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

औद्योगिक क्षेत्र की सुविधा का मामला: साढ़े छह करोड़ का प्रपोजल भेजा

Industrial Area Ratlam: औद्योगिक क्षेत्र की सुविधा का मामला: साढ़े छह करोड़ का प्रपोजल भेजा

Industrial Area Ratlam: औद्योगिक क्षेत्र की सुविधा का मामला: साढ़े छह करोड़ का प्रपोजल भेजा

रतलाम। Industrial Area Ratlam: प्रदेश के 11 जिलों के सूूक्ष्म, लघु एवं मध्यम वाले औद्योगिक क्षेत्र में मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने 100 रुपए का प्रावधान किया है। इसमें रतलाम भी शामिल है। इसके लिए सरकार ने इंड्रस्टीयल एसोसिएशन के पदाधिकारियों से चर्चा कर जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र को प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर भेजने को कहा था। इसमें सड़क बिजली, पानी आदि समस्याओं का निराकरण हो सकें। रतलाम औद्योगिक क्षेत्र में सड़क व नालियों के लिए साढ़े छह करोड़ रुपए का प्रपोजल तैयार कर शासन को भेजा गया है, लेकिन इस प्रपोजल के बारे मे इंड्रस्टीयल एसोसिएशन के पदाधिकारियों को न तो किसी प्रकार की जानकारी है। और न ही उनसे इस मामले में चर्चा की गई।
Industrial Area Ratlam: सनद रहे कि रतलाम का औद्योगिक क्षेत्र लंबे समय से मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा है। हाल यह कि क्षेत्र में न तो पानी की निकासी के लिए नालियां बनी है। न ही वर्षों से औद्योगिक क्षेत्र की आंतरिक सड़कें बन पाई है। इसके चलते लघु उद्योग निगम ने बीते दिनों एक सहायक यंत्री को यहां पर भेज कर औद्योगिक क्षेत्र के सभी सेक्टरों की सड़क व नालियों के लिए प्राकल्लन तैयार करने को कहा था। क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट के लिए एकेविन को जिम्मेदारी सौंपी थी, लेकिन क्षेत्र में अभी भी 50 खंभे नहीं लग पाए हैं। एकेविएन का उज्जैन कार्यालय को इंदौर में मर्ज कर दिया है। ऐसे में एकेविएन शेष राशि वापस जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र को लौटाने की तैयारी कर रहा है। औद्योगिक क्षेत्र की पानी की समस्या के निदान के लिए दो वर्ष पूर्व ही तत्कालीन कलेक्टर ने नगर निगम से एक पाइंट पर सेंपवेल स्थापित कर पानी देने को कहा था। इस पर नगर निगम की सहमति के बाद औद्योगिक क्षेत्र की इंटरनल पाइप लाइन के लिए एक करोड़ का प्रपोजल बना कर भेजा था। इसमें इसके रखरखाव की जिम्मेदारी औद्योगिक संगठनों से लेने को कहा जा रहा है। संगठनों के इस प्रस्ताव पर सहमत नहीं होने व निगम के संपत्ति कर व जिला व्यापार व उद्योग द्वारा लिए जा रहे संधारण शुल्क को लेकर अटका पड़ा ।

अलग ग्रिड के लिए मांगी भूमि
Industrial Area Ratlam: औद्योगिक क्षेत्र की बिजली व बार-बार ट्रिपिंग की समस्या के निदान के लिए अलग से ग्रिड लगाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए डीआईसी को पत्र लिखा है। इसके लिए बिजली कंपनी ने ग्रिड के लिए जमीन का मौका मुआयना के लिए बिजली कंपनी को पत्र लिखने की तैयारी कर रहा है।

न तो संगठन से चर्चा की, न ही किसी प्रकार का पत्राचार किया
Industrial Area Ratlam: औद्योगिक क्षेत्र की मूलभूत सुविधाओं को लेकर विभाग ने भले ही प्रपोजल भेज दिया है, लेकिन इस बारे में संगठन से किसी प्रकार की चर्चा नहीं की गई, न ही अभी तक किसी प्रकार की जानकारी दी गई है। पानी की पाइप लाइन के रखरखाव को लेकर विभाग ने किसी प्रकार का पत्राचार नहीं किया है। औद्योगिक क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं की प्राथमिकता दी जाना चाहिए।

संदीप व्यास, अध्यक्ष संभागीय उद्योग संघ, रतलाम।

प्रपोजल को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई
Industrial Area Ratlam: नगर के औद्योगिक क्षेत्र में सड़क व नाली निर्माण को लेकर बीते माह लघु उद्योग निगम भोपाल से अधिकारी के सर्वे करने आने की जानकारी मिली थी। क्षेत्र में विभिन्न स्थलों के मौके मुआयने के दौरान हम साथ थे,लेकिन साढ़े छह करोड़ का प्रपोजल बनाकर सरकार को देने की जानकारी नहीं है।

चंद्रप्रकाश अवतानी, जिलाध्यक्ष, लघु उद्योग भारती, रतलाम।

डीपीआर बनकर आने पर संगठनों से चर्चा की जाएगी
Industrial Area Ratlam: रतलाम औद्योगिक क्षेत्र की सड़क व नालियों के निर्माण को लेकर लघु उद्योग निगम ने साढ़े छह करोड़ का प्रपोजल तैयार कर शासन को दिया है। निगम के सहायक यंत्री सर्वे के लिए आए थे, तो संगठन के पदाधिकारी साथ थे। डीपीआर बनने के बाद संगठनों से चर्चा की जाएगी। औद्योगिक क्षेत्र की अलग से ग्रिड के स्थापना के लिए बिजली कंपनी को भूमि चयन के लिए पत्र लिखा जा रहा है। पानी की पाइप लाइन के रखरखाव के लिए औद्योगिक संस्थानों की सहमति नहीं आ पाने से एक करोड़ की पाइप लाइन का प्रस्ताव लंबित पड़ा है। एकेविएन उज्जैन के इंदौर में मर्ज होने से स्ट्रीट लाइट के 50 पोल की राशि लौटाई जा रही है।

एएस मोरे, महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, रतलाम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो