scriptनवाचार : नगर निगम बनाएगा शहर में सफाई मित्र | Innovation: Municipal corporation will make cleaning friend in city | Patrika News

नवाचार : नगर निगम बनाएगा शहर में सफाई मित्र

locationरतलामPublished: Nov 08, 2020 07:08:21 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

हर मोहल्ले में कमेटी बनाने की होगी शुरुआत

ratlam hindi news

ratlam hindi news

रतलाम. शहर में स्वच्छता के मामले में नंबर एक पर आने के लिए नीत नए तरीके अपना रही नगर निगम अब हर मोहल्ले में सफाई मित्र बनाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। यह सफाई मित्र शिकवे शिकायत करने के बजाए मोहल्ले में गंदगी होने पर स्वयं ही हाथ में झाडू लेकर स्वच्छता अभियान की शुरुआत कर देंगे।
नवाचार : नगर निगम बनाएगा शहर में सफाई मित्र
नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार वेतन में हुई देरी के बाद जिस तरह से कर्मचारियों ने काम शुक्रवार को बंद किया उसके बाद ही ताबड़तोड़ इस योजना को बनाया गया है। निगम के आला अधिकारियों के अनुसार हर मोहल्ले में मोहल्ला कमेटी बनाई जाएगी। इसके लिए अलग से निगम को कोई अधिकारी पहल नहीं करेगा, बल्कि मोहल्ले के युवाओं, युवतियों व सीनियर सिटीजन को ही पहल करने को कहा गया है।
Swachh Bharat Mission: In the matter of Gram Panchayats, Khanpur Panch
IMAGE CREDIT: patrika
इस तरह होगा काम
निगम के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार उदाहरण के लिए श्रीमाली वास में कचरा गाड़ी दो या तीन दिन तक नहीं आए तो मोहल्ले के युवा ही मिलकर हर घर से कचरा एकत्रित करेंगे व इसकी सूचना नगर निगम आयुक्त को देकर एकत्रित किए गए कचरा को ट्रैचिंग ग्राउंड में जाकर दे आएंगे। इसी प्रकार अगर समता नगर में सफाई कर्मचारी ठीक काम नहीं कर रहा है तो मोहल्ले की युवतियां ही हाथ में झाडू लेकर स्वच्छता अभियान में लगेगी व पूरे मोहल्ले में सफाई करेगी। असल में निगम के अनुसार हमारा शहर – साफ शहर नाम से इस अभियान को चलाकर इस प्रकार से निगम को निरंतर सहयोग करने वालों को ही सफाई मित्र कहा जाएगा। इन लोगों को निगम गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस पर सम्मनीत भी करेगी।
swachh bharat abhiyan: अब दौड़ेंगे दो बॉक्स वाले ऑटो टिप्पर
हर मोहल्ले में सहयोग चाहिए
अधिकारी आएंगे व जाएंगे। जरूरी यह है कि शहर का प्रत्येक व्यक्ति सफाई मित्र बनकर अपने मोहल्ले को स्वच्छ रखने में सहयोग करें। इसके लिए प्रत्येक मोहल्ले में कमेटी बना ली जाए व रविवार या अन्य तय दिन श्रमदान करके अपने मोहल्ले को नियमित साफ किया जाए। निगम के हमारा शहर साफ शहर अभियान से पूरा शहर जुड़े।
– सोमनाथ झारिया, आयुक्त नगर निगम
swachh bharat mission; मोदी के गुजरात में बच्चे उठा रहे कचरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो