नवाचार - किसानों को उपलब्ध कराएंगे अंतर्राष्ट्रीय बाजार

जिले के किसानों को उपलब्ध कराएंगे अंतर्राष्ट्रीय बाजार, अग्रणी कंपनी के साथ हुई किसानों की बैठक, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम की नई पहल

By: Ashish Pathak

Published: 18 Sep 2021, 09:52 PM IST

रतलाम. कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा रतलाम जिले के किसानों को अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने के लिए एक नई पहल की गई है। किसानों को उनकी फसल का बेहतर मूल्य मिले, फसल की ब्रांडिंग हो, प्रमाणीकरण किया जा सके। निर्यात के व्यापक द्वार खुले, विश्व के किसी भी बाजार में रतलाम जिले का किसान अपनी फसल बेच सके, इसके लिए कलेक्टर द्वारा वैश्विक क्षेत्र में अग्रणी कंपनी देहात इंडिया के प्रतिनिधियों के साथ रतलाम जिले के प्रगतिशील किसानों की बैठक आयोजित की गई।

farmers

रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के 15 से 20 गांवों के लगभग 75 किसान बैठक में मौजूद थे। कलेक्टर ने कहा कि रतलाम जिले के किसानों को अभी लोकल या वन-टू-वन मार्केट उपलब्ध है। प्रशासन जिले के किसानों को सिस्टमैटिक ढंग से अन्तरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराना चाहता हैं जहां उनकी फसलों को वाजिब मूल्य मिल सके। जिला प्रशासन देहात इंडिया एवं इसके जैसी अन्य अग्रणी कंपनियों के साथ किसानों का समन्वय करवाकर जिले में पैदा होने वाली फसलों को अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराना चाहता हैं।

sugar_cane_farmers.jpg

कलेक्टर ने कहा कि रतलाम जिले में प्रचुर मात्रा में उद्यानिकी एवं कृषि उपज पैदा की जाती है परंतु किसान के पास ऐसा अवसर होना चाहिए कि उसे अपनी सुविधा के अनुसार बाजार मूल्य मिल सके। किसानों को पश्चिम महाराष्ट्र के किसानों जैसी वैश्विक बाजार की सुविधा उपलब्ध हो सके। ज्यादा से ज्यादा निर्यात अवसर मिले, अच्छी कीमत मिले। जिले की फसलों को प्रमाणीकरण मिले उनकी ब्रांडिंग हो जिले के ग्राम रियान की लहसुन को जीआई टैग दिलाने के लिए प्रशासन प्रयासरत हैं, इस दौरान मौजूद देहात इंडिया कंपनी के प्रतिनिधि श्री हरेंद्र सिंह तथा श्री श्याम सुंदर ने कंपनी के संबंध में किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि कम्पनी द्वारा किसानों को मार्गदर्शन दिया जाता है। अन्तरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया जाता है जहां उनको फसल का अच्छा मूल्य प्राप्त हो सकता है। किसानों तथा बाजार के मध्य कम्पनी प्लेटफार्म के रुप में कार्य करती है।

Distributed one crore in honor of farmers, later left ineligible, now officers engaged in recovery
IMAGE CREDIT: Patrika

कंपनी प्रतिनिधियों तथा जिले के प्रगतिशील किसानों के मध्य हुई चर्चा के बाद कलेक्टर ने कहा कि अब जिले का किसान बदलते परिवेश में खुद तय करेगा कि उसे अपनी फसल के वाजिब मूल्य हेतु कौन से बाजार का चयन करना है। किस समय फसल को बेचना है। इससे जिले का किसान और समृद्ध होगा। कलेक्टर ने कहा कि देहात के अलावा और भी अग्रणी कंपनियों की सेवाओं का लाभ जिले के किसानों को दिलवाने के लिए प्रशासन प्रयासरत हैं। बैठक में उपसंचालक कृषि विजय चौरसिया, संचालक उद्यानिकी पीएस कनेल भी उपस्थित थे। इस दौरान चर्चा में ग्राम सिमलावदा के प्रगतिशील किसान बिहारीलाल पाटीदार, ग्राम रियावन के कपिल धाकड, बिलपांक के धन्नालाल पाटीदार, बिरमावल के मोहनलाल पाटीदार, ग्राम नौगांवा के ओमप्रकाश पाटीदार, बांगरोद के खेमचंद धाकड़ आदि किसानों ने चर्चा में हिस्सा लिया।

Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned