script

IRCTC ने बदला टिकिट बुकिंग का नियम

locationरतलामPublished: May 20, 2020 10:30:57 am

Submitted by:

Ashish Pathak

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम याने की IRCTC ने इन दिनों चलाई जा रही 30 विशेष टेन में यात्रा के दौरान टिकट बुकिंग का नियम बदल दिया है। इसका असर रतलाम रेल मंडल के यात्रियों सहित देशभर में हो रहा है। यात्रा में टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के पहले यात्री को सेल्फ शपथपत्र देना होगा, अगर यात्री सेल्फ शपथ पत्र को नहीं भरता हे तो टिकट ही बुक नहीं होगा।

IRCTC changed ticket booking rules

IRCTC changed ticket booking rules

रतलाम. भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम याने की IRCTC ने इन दिनों चलाई जा रही 30 विशेष टेन में यात्रा के दौरान टिकट बुकिंग का नियम बदल दिया है। इसका असर रतलाम रेल मंडल के यात्रियों सहित देशभर में हो रहा है। यात्रा में टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के पहले यात्री को सेल्फ शपथपत्र देना होगा, अगर यात्री सेल्फ शपथ पत्र को नहीं भरता हे तो टिकट ही बुक नहीं होगा। रेलवे के अनुसार यह नियम यात्री सुरक्षा के लिए जोड़ा गया है।
इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

IRCTC changed ticket booking rules
रेलवे ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ( आईआरसीटीसी ) के साथ मिलकर 30 विशेष ट्रेन चलाई है। इनमें से दो ट्रेन क्रमश: नई दिल्ली मुंबई व मुंबई नई दिल्ली का लाभ रतलाम के यात्रियों को भी मिल रहा है। अब इसमे टिकट आरक्षण करवाने के लिए आईआरसीटीसी ने नया विकल्प जोड़ दिया है। इसके अनुसार जैसे ही टिकट का आरक्षण किया जाता है, आईआरसीटीसी अपनी वेबसाइट में सवाल करता है कि संबंधीत राज्य ने जो स्वास्थ्य को लेकर नए निर्देश जारी किए है, यात्री उसका पालन करता है या नहीं। अगर नहीं पर क्लिक किया जाता है तो टिकट आरक्षित नहीं होगा।
रेलवे का बड़ा ऐलान : 22 मई से यात्रा होगी आसान, मिलेगी वेटिंग टिकट की सुविधा

irctc.jpeg
वेबसाइट में नया विकल्प जोड़ा
विशेष ट्रेनों के चलने के बाद कोविड – 19 संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में नया विकल्प जोड़ा है। अब टिकट बुकिंग करते वक्त आपको इस बात पर सहमति जतानी होगी कि जिस स्टेशन पर यात्री जा रहा है वहां पर पहुंचने के बाद यात्री 14 दिन के लिए स्वयं को क्वारंटीन करेगा। अगर इस नियम का पालन नहीं करने के बटन पर यात्री क्लिक करेगा तो आईआरसीटीसी टिकट का आरक्षण ही नहीं करेगी।
हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

चारधाम के लिए MP से विशेष ट्रेन चलाएगा IRCTC, 15 हजार रुपए किराया, इस दिन होगी रवाना
पार्सल स्‍पेशल ट्रेन का परिचालन
पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल से होते हुए देवास-नई दिल्ली के मध्य एक फेरा कोविड-19 पार्सल स्‍पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रवक्‍ता ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान पश्चिम रेलवे द्वारा देश के विभिन्‍न भागों में आवश्‍यक सामानों की आपूर्ति करने के लिए लगातार कोविड-19 पार्सल स्‍पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। इसी तारतम्‍य में देवास-नई दिल्ली के मध्य एक फेरा कोविड -19 पार्सल स्‍पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा।
एक मई से चलेगी ट्रेन, इन स्टेशन पर होगा ठहराव

Workers special train, railway and administration may be preparing soon from Bina
IMAGE CREDIT: patrika
देवास-नई दिल्ली-देवास पार्सल स्‍पेशल ट्रेन
गाड़ी संख्‍या 00931 देवास-नई दिल्ली पार्सल स्‍पेशल रेक देवास से दिनांक 20.05.2020 को 20.00 बजे चलकर नागदा(22.00/22.25) होते हुए दूसरे दिन 17.00 बजे नई दिल्ली पहुँचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्‍या 00932 नई दिल्ली-देवास पार्सल स्पेशल रेक दिनांक 22.05.2020 को नई दिल्ली से 08.00 बजे चलकर नागदा(19.05/19.25) होते हुए 21.30 बजे देवास पहुँचेगी। यह ट्रेन दोनो दिशाओं में नागदा, सवाई माधोपुर, जयपुर स्‍टेशनों पर ठहरेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो