scriptअवैध रुप से खरीदा IRCTC टिकट, अब पहुंच गए जेल | IRCTC Tickets News | Patrika News

अवैध रुप से खरीदा IRCTC टिकट, अब पहुंच गए जेल

locationरतलामPublished: Jan 18, 2022 06:41:54 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

indian railway व IRCTC अक्सर यह कहता है कि अवैध रुप से ट्रेन में यात्रा नहीं करें। दलालों से टिकट लेकर यात्रा करने वालों को बड़ी परेशानी यह हुई की पश्चिम रेलवे में जब आरपीएफ ने अभियान चलाया तो कई दलालों को जेल तक जाना पड़ा। इतना ही नहीं, कुछ स्थान पर यात्रियों को निर्दोष माना गया।

irctc
रतलाम. indian railway व IRCTC अक्सर यह कहता है कि अवैध रुप से ट्रेन में यात्रा नहीं करें। दलालों से टिकट लेकर यात्रा करने वालों को बड़ी परेशानी यह हुई की पश्चिम रेलवे में जब आरपीएफ ने अभियान चलाया तो कई दलालों को जेल तक जाना पड़ा। इतना ही नहीं, कुछ स्थान पर यात्रियों को निर्दोष माना गया।
पश्चिम रेलवे के आरपीएफ ने अवैध रुप से टिकट की बिक्री करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया। 2021 में पश्चिम रेलवे के 6 मंडल में कार्रवाई करते हुए 648 दलाली के मामलों में कार्रवाई करते हुए 2.15 करोड़ रुपए की राशि के 15263 टिकट जब्त किए गए। रेल मंडल की बात करें तो एक लाख रुपए से अधिक के ई टिकट की बिक्री करने वाले दलालों को पकड़ा गया है।
छापेमारी कर रहा

पश्चिम रेलवे दलालों, निर्दोष यात्रियों को लुभाने और अत्यधिक अवैध कमीशन वसूलने के खिलाफ विशेष अभियान और छापेमारी कर रहा है। दलालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए पश्चिम रेलवे के रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा सभी छह मंडलों में विशेष अभियान चलाए गए। इसके परिणामस्वरूप लगभग IRCTC टिकटों के साथ-साथ यात्रा-सह-आरक्षण टिकटों की जब्ती की गई।
फर्जी आईडी और अवैध सॉफ्टवेयर

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार, आरपीएफ ने दलालों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू करने के लिए आरपीएफ अपराध शाखा, साइबर सेल और डिवीजनों के जासूस विंग के कर्मचारियों की विशेष टीमों का गठन किया। यह देखा गया कि दलाल कई फर्जी पहचान पत्रों का उपयोग करके टिकट बुक कर रहे थे, जिनमें कुछ अधिकृत IRCTC एजेंट भी शामिल थे, जिन्होंने टिकट जारी करने के लिए फर्जी आईडी और अवैध सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया, जिससे यात्रियों से अतिरिक्त पैसे वसूले गए। 2021 में, आरपीएफ ने दलाली के 684 मामलों में 734 लोगों को गिरफ्तार किया और कुल 15,263 टिकटों को जब्त किया। जब्त किए गए यात्रा टिकट की राशि 2.15 करोड़ रुपए है।
रेल मंडल में यह रही स्थिति

रेल मंडल में आरपीएफ ने IRCTC टिकट के कुल 78 दलालों को पकड़ा। इनके पास से जो अवैध टिकट जब्त किए गए, उनकी राशि 108443.4 रुपये है। यात्रियों से अपील है कि अनाधिकृत रुप से टिकट की खरीदी किसी भी स्थिति में नहीं करें।
– विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक

This facility will be available on booking tickets from IRCTC
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो