scriptयोजना का अंतिम दिन: अब भी ६० हजार किसानों के जमा नहीं हुए फार्म, मात्र 86 हजार ने जमा कराए | Jai kisan karz mafi yojna | Patrika News

योजना का अंतिम दिन: अब भी ६० हजार किसानों के जमा नहीं हुए फार्म, मात्र 86 हजार ने जमा कराए

locationरतलामPublished: Jan 25, 2019 05:42:26 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

योजना का अंतिम दिन: अब भी ६० हजार किसानों के जमा नहीं हुए फार्म, मात्र 86 हजार ने जमा कराए

patrika

योजना का अंतिम दिन: अब भी ६० हजार किसानों के जमा नहीं हुए फार्म, मात्र 86 हजार ने जमा कराए

१ लाख ४६ हजार ७७३ किसानों को फार्म वितरण
रतलाम। जय किसान फसल ऋण माफी योजनाअन्तर्गत जिले में बैंकों द्वारा जारी सूची के बाद सफेद और हरे फार्म किसानों द्वारा भरे जा रहे हैं। २५ जनवरी फार्म जमा करने की अंतिम तारिख है, किसानों द्वारा भरे गए तीनों किस्म के आवेदन पत्रों हरे, सफेद तथा गुलाबी की जानकारी 26 जनवरी को ग्रामसभा की बैठक में दी जाएगी। ऐसे किसान जो 26 जनवरी तक आवेदन पत्र नहीं भर पाए हैं, उन्हें 5 फरवरी तक ग्राम पंचायत में जमा कराए जाने का समय दिया जाएगा। कृषि उप संचालक जीएस मोहनिया ने बताया कि जय किसान फसल ऋण माफी योजनान्तर्गत जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर १ लाख ४६ हजार ७७३ किसानों को फार्म वितरण हो चुके हैं, इसमें से २४ जनवरी की शाम तक ८६ हजार से अधिक फार्म किसानों द्वारा भरे जाकर जमा किए जा चुके हैं। अब भी ६० हजार के करीब फार्म जमा होना शेष है।
मोहनिया ने बताया कि जिन किसानों के नाम स्वयं की ग्राम पंचायत से अन्य पंचायतों में चले गए है, उन्होंने आवेदन तो प्राप्त कर लिया है, लेकिन वे जमा कहा करें यह परेशानी देखी जा रही है। ऐसे किसान अगर नगरीय निकाय में नाम आया तो वहां जमा करते या फिर ग्रामीण में आया तो ग्रामीण में जमा करा सकते हैं, पोर्टल पर उनकी ऑनलाइन इंट्री की जा रही है। हरी या सफेद सूची में नाम है तो वह आवेदन कर सकता है। कल शत प्रतिशत आवेदन प्राप्त हो इसके लिए निर्देशित किया जा चुका है। हर जनपद स्तर इसके लिए पांच-पांच सेंटर खोले जा चुके हैं, जहां पर ऑनलाइन इंट्री भी हरे आवेदन की चालू हो चुकी है। जिले के बार्डर क्षेत्रों से मिली सूचियां भी उनके जिलों में पहुंचा दी गई है। कई आवेदनों में फिंगर प्रींट की परेशानी आ रही है तो उन्हे मौका दिया जाएगा।

किसानों के नाम पर फर्जी लोन निकालने वालों पर जांप के बाद कार्रवाई

प्रत्येक पात्र किसान को मिलेगा कर्जमाफी का लाभ
जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों को लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया गया है। बैंक से प्राप्त मास्टर डाटा शीट के आधार पर तैयार हरी और सफेद सूची में नाम या ऋण राशि या अन्य जानकारी से सहमति नहीं होने यह दोनों लिस्ट में नाम नहीं होने पर ऐसे किसानों के गुलाबी फॉर्म भरे जा रहे हैं। ऐसे सभी प्रकरणों की 5 फरवरी के तत्काल बाद सूची तैयार की जाएगी और यदि किसानों के नाम पर धोखाधड़ी या फर्जी लोन निकालने वालों के मामले पाए जाने पर संबंधितों के विरूद्ध सहकारिता विभाग द्वारा आपराधिक कार्रवाई जांच उपरांत कराई जाएगी।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया कि ऋण राशि अधिक होने के किसान के गुलाबी आवेदन पर बैंक शाखा में दोबारा ऑनलाइन पोर्टल पर रिकॉर्ड की चेकिंग और ऋण माफी की सत्यापित राशि माफ करने का प्रावधान है, इसलिए यह निष्कर्ष निकाल लेना कि प्रदर्शित सूची के आधार पर ही ऋण राशि माफ होगी सही नहीं है। संपूर्ण आवेदन भरवाने का आधार ही सूची सार्वजनिक कर दावे आपत्ति लेना है। सभी पात्रता रखने वाले किसानों के फसल ऋण की राशि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में नियमानुसार आवश्यक रूप से माफ किए जाने की व्यवस्था है। कलेक्टर ने बताया कि योजना में जितने भी किसानों ने सहकारी समितियों से या सहकारी बैंक से ऋण नहीं लेने पर भी प्रदर्शित सूचियों में ऋण राशि होने का गुलाबी आवेदन दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो