scriptजय किसान ऋण माफी योजना: कुछ का बढ़ा दिया कर्ज, तो कर्ज चुका देने वाले फिर बन गए कर्जदार | jai kisan rin mafi yojna | Patrika News

जय किसान ऋण माफी योजना: कुछ का बढ़ा दिया कर्ज, तो कर्ज चुका देने वाले फिर बन गए कर्जदार

locationरतलामPublished: Feb 05, 2019 05:23:47 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

जय किसान ऋण माफी योजना: कुछ का बढ़ा दिया कर्ज, तो कर्ज चुका देने वाले फिर बन गए कर्जदार

ratlam

जय किसान ऋण माफी योजना: कुछ का बढ़ा दिया कर्ज, तो कर्ज चुका देने वाले फिर बन गए कर्जदार

रतलाम. राज्य सरकार की जय किसान फसल ऋण माफी योजना jai kisan rin mafi yojna में बैंक की ओर से जारी की गई सूचियों में भारी गड़बडिय़ा सामने आई हैं। सूची में गड़बड़ी के चलते गुलाबी फॉर्म पर आपत्ति दर्ज कराने वालों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिले में १२ हजार से अधिक किसानों ने बैंक सूची में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। इसमें प्रमुख रूप से ऋण राशि का अंतर किसी के अधिक दर्शाए जा रहे हैं तो किसी के कम। कई किसानों ने ऋण ले रखा है, लेकिन सूची में उनका नाम ही नहीं है।
कर्ज माफी वाले किसानों के नाम भी कर्ज
बैंकों द्वारा जारी सूची में ग्राम पंचायतें ही बदल दी गई हैं। इसके अलावा कई ऋणी किसानों की मौत होने के बाद परिजन गुलाबी फार्म भर रहे हैं। आलोट विधायक ने भी शिकायत दर्ज कराई है कि सहकारी समिति खजुरी देवड़ा सहित कई पंचायतों के किसान ऐसे हैं जिनका पहले ही कर्ज माफ हो चुका है उनका नाम फिर फिर से सूची में आ गया।
jai kisan rin mafi yojna जय किसान फसल ऋण माफी के आवेदन करने की अंतिम तारिख 5 फरवरी है। जिले के १ लाख ४७ हजार से अधिक किसान ऋणि है, जिनमें से १ लाख 37 हजार से अधिक किसानों ने अब तक हरे और सफेद के साथ ही बैंकों की सूचियों में गड़बड़ी के चलते आपत्ति वाले गुलाबी फार्म भरे हैं। विभागीय अधिकारियों की मानें तो आपत्ति वाले गुलाबी फार्म १२ हजार से अधिक ग्राम पंचायत स्तरों पर पहुंचे हैं। कृषि उप संचालक जीएस मोहनिया ने बताया कि चार-पांच प्रकार की शिकायतें गुलाबी फार्मों के माध्यम से आ रही है। मृतक के नाम पर ऋण, राशि में अंतर, सूची में नाम नहीं, ग्राम पंचायतें के पते आदि की जांच की जा रही है। ऐसे भी ऋण है जिसमें कई लोग पलायन कर चुके हैं।
कार्य में लापरवाही तोमर को थमाया नोटिस
जय किसान फसल ऋण माफी योजना अन्तर्गत चल रहे काम के दौरान केंद्र पर उपस्थित नहीं होने पर नोटिस जारी किया है। उपसंचालक कृषि जीएस मोहनिया ने बताया कि केंद्र के लॉगिन पासवर्ड पंचेड़ कृषि फार्म पर पदस्थ कर्मचारी धनपालसिंह तोमर को दे रखा था और वह केंद्रों पर उपस्थित नहीं थे। इस कारण कार्य में लापरवाही के चलते नोटिस देकर जवाब मांगा है।
भक्तिभाव से मना श्रीराम-कृष्ण जन्मोत्सव
संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा के अन्तर्गत सोमवार को भगवान श्रीराम व श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। जैसे ही ही भगवान को वसुदेवजी टोपली में बैठाकर पांडाल में आऐ, तो पूरा पांडाल नन्द के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की जय कार से गूंज ऊठा। ओसवाल नगर में चल रही कथा में उज्जैन से आए भागवत कथा व्यास बाल प्रवक्ता पं.जयशकृष्ण शास्त्री ने कहा कि भगवान राम के जमाने में भी रावण मौजूद था और कृष्ण के जमाने में भी कंस मौजूद था। उन्होंने कहा कि जब-जब धरती पर अधर्म व पाप बढ़ता तब-तब मेरे भगवान कभी राम तो कभी कृष्ण बनकर अवतरित होते हैं। भागवत प्रचारक तेज कुमार सोलंकी ने बताया कि मंगलवार को कथा में भगवान् श्रीकृष्ण की बाल लीला गिरिराज धरण की कथा व गोवर्धन पूजा का वर्णन किया जाएगा। कथा का समापन ७ फरवरी को शाम ४ बजे किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो