scriptजय किसान ऋण माफी योजना: क्या जिले के 5 हजार किसानों को नहीं मिल पाएगा मुख्यमंत्री की माफी योजना का लाभ | jai kisan rin mafi yojna | Patrika News

जय किसान ऋण माफी योजना: क्या जिले के 5 हजार किसानों को नहीं मिल पाएगा मुख्यमंत्री की माफी योजना का लाभ

locationरतलामPublished: Feb 06, 2019 05:09:58 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

जय किसान ऋण माफी योजना: क्या जिले के 5 हजार किसानों को नहीं मिल पाएगा मुख्यमंत्री की माफी योजना का लाभ

patrika

जय किसान ऋण माफी योजना: क्या जिले के 5 हजार किसानों को नहीं मिल पाएगा मुख्यमंत्री की माफी योजना का लाभ

रतलाम। राज्य सरकार की जय किसान फसल ऋण माफी योजना अन्तर्गत फार्म जमा करने के अंतिम दिन जिले के 1 लाख 44 हजार 741 किसानों ने ऋण माफी को हरे, सफेद और गुलाबी फार्म भरकर आवेदन किया है। 5000 के करीब किसानों के आवेदन अब भी नहीं पहुंचे हैं। जिले से कुल 12506 किसानों ने बैंक सूची में गड़बड़ी को लेकर आपत्ति वाले गुलाबी फार्म भरें, जिनका विभागीय स्तर पर कर्मचारी निराकरण कर रहे हैं। कई मामलों की जांच भी की जा रही है, जिसमें अधिक और कम राशि, सूची में नाम नहीं और किसी ने ऋण नहीं लिया और उसका नाम भी सूची में दर्शाया गया है।

उपसंचालक कृषि जीएस मोहनिया ने बताया कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना अन्तर्गत जिले के जिला सहकारी और राष्ट्रीयकृत बैंकों के कुल १ लाख ४७ हजार के करीब किसान ऋण है। जिनमें से फार्म भरने की अंतिम दिनांक ५ फरवरी की शाम तक १ लाख ४४ हजार ४७१ किसानों के आवेदन भरकर ग्राम पंचायत स्तर पर पहुंच चुके थे। इनमें से १ लाख ३१ हजार १४९ फार्मों की ऑन लाइन इंट्री भी की जा चुकी है। ग्राम पंचायत के साथ ही कृषि विभाग में भी कर्मचारी किसानों के दस्तावेजों की जांच कर ऑनलाइन इंट्री कर रहे हैं। कंट्रोल रूम पर भी कई प्रकार की किसान समस्याओं मोबाइल दनदनाते रहे। बताया जा रहा है कि यह ऐसे किसान हो सकते हैं जो कामकाज के चक्कर में गांवों से पलायन कर गए है, इसमें अधिकांश रावटी, आलोट और बाजना क्षेत्र के किसान शामिल है।

अब आगे क्या

५ फरवरी तक प्राप्त समस्त आवेदन पत्रों को ऋण माफी के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। बैंक ऋण खाते की जानकारी से बैंक शाखा में आवेदक किसान के आवेदन की जानकारी का पुन: सुक्ष्मता से सत्यापन किया जाएगा। बैंक शाखा में ऑनलाइन त्रुटि सुधार करने के उपरांत पोर्टल पर प्रावधिक (प्रोविजनल) ऋण माफी की सूची तैयार की जाएग। १८ से २० फरवरी को प्रोविजनल ऋण माफी की सूची को प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समितियों द्वारा स्वीकृति प्रदान की जाएगी। २२ फरवरी से जिला स्तरीय समिति द्वारा स्वीकृत प्रकरणों में ऋण माफी की राशि ऋण खातों में जमा कराया जाना प्रारंभ किया जाएगा। लाभांवित किसानों को एसएमएस से सूचना देने के अलावा फसल ऋण माफी प्रमाण पत्र किसान सम्मान पत्र प्रदान किया जाएगा। ऋण माफी योजना में लाभांवित किसनों की सूची बैंक शाखा और ग्राम पंचायतो में चस्पा की जाएगी।

आए फार्मो की स्थिति
फार्म संख्या ऑनलाइन भरे

हरे ९९२४६- ९७२६८
सफेद- ३०२९४ – २८६१७

गुलाबी- १२७०६ – ५२६४

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो