script

कमलनाथ सरकार ने खोला खजाना: जाने रतलाम जिले सहित प्रदेश के किसानों को दिया क्या तोहफा

locationरतलामPublished: Feb 23, 2019 06:16:34 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

कमलनाथ सरकार ने खोला खजाना: जाने रतलाम जिले सहित प्रदेश के किसानों को दिया क्या तोहफा

patrika

कमलनाथ सरकार ने खोला खजाना: जाने रतलाम जिले सहित प्रदेश के किसानों को दिया क्या तोहफा

रतलाम. कांग्रेस सरकार की महत्वाकांक्षी जय किसान ऋण माफी योजना की शुरुआत करने आए सीएम कमलनाथ का कार्यक्रम तो शुरुआत में व्यवस्थित तरीके से चला लेकिन समापन के समय अव्यवस्थाएं बढ़ गई। योजना के लाभार्थियों के साथ फोटो खिंचवाने के लिए कांग्रेस नेताओं के साथ आपस में धक्का मुक्की हुई। शहर कांग्रेस से विधानसभा की प्रत्याशी रही प्रेमलता दवे को विरोध जताने के बाद मंच पर जगह मिल पाई, तो ग्रामीण के प्रत्याशी रहे थावर भूरिया कार्यक्रम में नजर ही नहीं आए। इतना ही नहीं कांग्रेस आईटी सेल के कुछ कार्यकर्ताओं में आपस में विवाद के बाद मुख्यमंत्री के सामने ही नारेबाजी शुरू हो गई, नेताओं ने जैसे-तैसे मामला शांत करवाया।

मुख्यमंत्री कमलनाथ कार्यक्रम स्थल पर तय समय पर पहुंचे। मंच पर सीएम के स्वागत के दौरान कांग्रेसी सीएम के आस-पास दिखने का प्रयास करते रहे हालांकि सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया। मंच पर सीएम के साथ मौजूद सुरक्षाकर्मी बार-बार उनके पास आकर खडे़ रहने वालों को हटाते रहे। वहीं जब कांग्रेसी स्वागत के लिए मंच पर आए तो सीएम को दबाकर खुद के फोटो खिंचवाने की होड़ मच गई।

हाइ-वे पर लगा जाम

सीएम के जाने के बाद नामली उप मंडी परिसर से भीड़ जब निकली तो महू-नीमच फोरलेन पर जाम लग गया। जाम को खुलवाने में पुलिस को भी खासी मशक्कत करना पड़ी। जाम लगने के पीछे एक कारण एक ही लेन पर दोनों तरफ से वाहनों की आवाजाही होना रहा, जिसके चलते वाहनों की आपस में गुत्थम-गुत्थी हो गई और जाम लग गया। सीएम के कार्यक्रम में लक्ष्य के अनुरूप भीड़ जुटी। प्रशासन ने किसानों को लाने के लिए बसों की व्यवस्था की थी। सैलाना, आलोट व जावरा क्षेत्र से बड़ी संख्या में किसान बसों में सवार होकर यहां आए थे। हालात ये थे कि बस में जगह नहीं होने पर उसके ऊपर बैठकर किसानों ने यात्रा की।

भूरिया ने पहनाई पगड़ी

कार्यक्रम में सीएम का प्रभारी मंत्री ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया तो सांसद कांतिलाल भूरिया ने सीएम को पगड़ी पहनाई। उसके बाद डॉ. विक्रांत भूरिया ने आदिवासी पहनावे का जैकेट और तीर-कमान भेंट किए। केके सिंह कालूखेड़ा ने गदा भेंटकर स्वागत किया।

कालूखेड़ा से की चर्चा
मंच पर भूरिया का भाषण चलने के दौरान सीएम के पास केके सिंह कालूखेड़ा पहुंचे। सीएम और कालूखेड़ा के बीच काफी देर तक गुफ्तगू चलती रही। बाद में कांग्रेस नेत्री लक्ष्मीदेवी खराड़ी भी मंच पर आई और बार-बार सीएम के आगे हाथ जोड़कर उनका अभिवादन करती रही।

नीचे बैठाकर किसानों के साथ फोटो सेशन

सीएम द्वारा किसानों को ऋण माफी के लाभ पत्र देने के बाद जब सभी का सीएम के साथ फोटो खिंचवाया गया तो मंच पर मौजूद नेताओं ने किसानों को नीचे बैठा दिया गया। इस दौरान मंच पर मौजूद अधिकारी भी सब कुछ देखते रहे और सीएम के सामने किसी से कुछ नहीं बोल सके।

नेताओं से पटा रहा मंच
कांग्रेस का मंच हमेशा की तरह इस बार भी नेताओं से पटा पड़ा रहा। मंच पर ग्रामीण से लेकर शहर तक के सभी नेता नजर आए। सैलाना विधायक हर्षविजय गेहलोत, आलोट विधायक मनोज चांवला सहित नेता प्रतिपक्ष यास्मीन शैरानी, प्रेमलता दवे, राजेश भरावा, डीपी धाकड़, शहर अध्यक्ष विनोद मिश्रा, पारस सकलेचा, कोमल धु्रवे, प्रमोद गुगालिया और मंसूर अली पटौदी अन्य कांग्रेसी मौजूद थे।

कर्ज माफी के पहले हितग्राही भैरूलाल (फोटो)
ऋण माफी योजना की शुरूआत करते हुए ग्राम तीतरी के किसान बाबूलाल भैरूलाल राठौर को एक लाख 95 हजार 447 रुपये के फसल ऋण की माफी का प्रमाण-पत्र सौंपा। भैरूलाल योजना के पहले लाभान्वित हितग्राही बने। मुख्यमंत्री ने टोकन के रूप में कुछ अन्य किसानों को फसल ऋण माफी के प्रमाण-पत्र वितरित किए।

कई संगठनों ने सौंपा ज्ञापन
जिला वरिष्ठ नागरिक एवं पेंशनर्स महासंघ विभन्न मांगों को लेकर, नेता प्रतिपक्ष यास्मीन शैरानी ने पीएम आवास योजना सहित अन्य मुद्दों , अभा सफाई मजदूर कांग्रेस ने ७५० सफाई कर्मचारियों को नियमित की मांग, पेंशनर्स एसोसिएशन मप्र के अध्यक्ष ने विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन दिया है। शहर कांग्रेस कमेटी ने जुलवानिया के ट्रेचिंग ग्राउंड को अनयत्र शिफ्ट करने, रतलाम को संभाग बनाने, मेडिकल कॉलेज का नाम, नमकीन कलस्टर बनाने वाली यूनिट के पास अन्य छोटे-बडे़ उद्योग स्थापित करने की मांग की है।

नेताओं की कटी जेब

कार्यक्रम के दौरान भीड़ में धक्का-मुक्की के दौरान कांग्रेस नेता व कार्यकर्ताओं की जेब भी कटी है। शहर कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष विजयसिंह चौहान की जेब से १४०० रुपए तो सराफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष विशाल डांगी की जेब से ३५०० रुपए गायब हो गए।

फोटो २३२८ – अस्पताल में भर्ती घायल किसान।

बस से गिरकर किसान घायल

सीएम की सभा में नामली गए किसान सभा के बाद लौटते समय बस से गिरकर घायल हो गया। हादसे का कारण बस में क्षमता से अधिक सवारी होने पर होने वाली धक्का-मुक्की को बताया जा रहा है। सीएम की सभा के लिए बसों में ठूस-ठूसकर किसानों को ले जाया गया था। पुलिस के अनुसार हादसे में बिलपांक थाना क्षेत्र के ढिकवा निवासी कनीराम ५५ घायल हुआ है, जिसे कुछ लोगों ने उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
40 हजार से ज्यादा किसानों के 134 करोड़ से अधिक का कर्ज माफ

फोटो २३४५ – पहला किसान बाबूलाल पिता भैरूलाल राठौर
————————

मुख्यमंत्री ने नामली मे आयोजित कार्यक्रम में जय किसान फसल ऋ ण माफ ी योजना के तहत किसानों को लाभ वितरण का शुभारंभ किया। पहले चरण में रतलाम जिले के 40 हजार से भी अधिक किसानों के 134 करोड़ रुपए की राशि के कर्ज माफ किए गए हैं। इसमें रतलाम तहसील के 9500 किसानों के 41 करोड़ का कर्ज माफ हुआ हैं।

इन किसानों को मिले प्रमाण पत्र
सीएम कमलनाथ ने नामली में किसान बाबूलाल पिता भैरुलाल राठौर को 1 लाख 95 हजार 447 रुपए, नामली के रमेशचंद्र बाबूलाल के 1 लाख 81 हजार 429, सेमलिया के नाथूलाल हरजी सेमलिया को 1 लाख 04 हजार 183 रुपए, यशोदाबाई भरतलाल जाट के 96 हजार 773 रुपए व नामली की संगीता जाट के 1 लाख 92 हजार, कलमोड़ा के शांतिलाल वरदाजी को 47 हजार 669 रुपए, बरखेड़ाकला के जुझारसिंह किशनलाल के 58 हजार 781 रुपए, बड़ावदा के दिनेश बाबूलाल को 46 हजार 37 रुपए, पाटड़ी के जीवणा रोडाजी के 40 हजार और कालूखेड़ा के बालाराम मानाजी को 30 हजार 887 रुपए की राशि के ऋ ण माफ ी प्रमाण पत्र प्रतीक स्वरुप प्रदान किए।

197 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास
सीएम ने नामली में विभिन्न विभागों के लगभग 197 करोड़ लागत के 30 निर्माण कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। सीएम ने 57.81 करोड़ लागत के 12 निर्माण कार्यों का लोकार्पण व 139.18 करोड़ लागत के 18 निर्माण कार्यों का शिलान्यास भी किया।

ट्रेंडिंग वीडियो