scriptजय किसान फसल ऋण माफी योजना: आधार कार्ड नहीं तो भी किसानों को चिंता करने की जरुरत नहीं | jai kisan rin mukti yojana aadhaar card | Patrika News

जय किसान फसल ऋण माफी योजना: आधार कार्ड नहीं तो भी किसानों को चिंता करने की जरुरत नहीं

locationरतलामPublished: Feb 12, 2019 05:40:52 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

जय किसान फसल ऋण माफी योजना: आधार कार्ड नहीं तो भी किसानों को चिंता करने की जरुरत नहीं

patrika

जय किसान फसल ऋण माफी योजना: आधार कार्ड नहीं तो भी किसानों को चिंता करने की जरुरत नहीं

रतलाम। समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। इसमें कलेक्टर रुचिका चौहान ने जय किसान फसल ऋ ण माफ ी योजना की प्रगति की समीक्षा की। इसमें बताया कि जिले में साढे पांच सौ से ज्यादा ऐसे किसान हैं जिनके आधार कार्ड किन्हीं कारणों से नहीं बन पा रहे हैं, इनमें हाथों की रेखाओं के प्रिंट नहीं आने व अन्य कारण शामिल हैं। ऐसे किसानों को कर्ज माफ ी योजना का लाभ देने के लिए प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।
किसानों को वितरीत किए जाने वाले यह प्रमाण पत्र एसडीएम स्तर पर गठित समिति द्वारा जारी होंगे। इन प्रमाण पत्रों के आधार पर किसान, योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे। कलेक्टर ने योजना में बैंकों के कम्प्यूटर सिस्टम पर किए जा रहे कार्य की जानकारी उप संचालक कृषि से ली। कार्य की धीमी होने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई और काम में गति लाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रबंधक जिला सहकारी केंद्रीय बैंक व उपायुक्त सहकारिता को भी तेजी से कार्य के लिए निर्देशित किया गया।

2 लाख 68 हजार बच्चों को लगा टीका
मीजल्स रूबेला के विरुद्ध टीकाकरण अभियान की समीक्षा में पता चला कि जिले में 2 लाख 68 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जाकर 58 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है। जिले में 4 लाख 64 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जाना है और आगामी 28 फ रवरी तक लक्ष्य पाना है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि टीकाकरण दिवसों में स्कूलों में अनुपस्थित बच्चों को सूचीबद्ध किया जाए ताकि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहे।

शुरुआत में छह स्थानों पर बनेगी गौशाला
राज्य शासन की ग्राम पंचायतों में गौशालाओं के निर्माण की योजना पर कलेक्टर ने बताया कि जिले में 6 स्थानों पर गौशाला निर्माण की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। जिले में उन स्थानों पर प्रथम चरण में गौशाला में बनाई जाएंगी जो शासन के दिशा-निर्देशों के अनुरूप होते हुए गांव या शहर से ज्यादा दूर नहीं हो। बरसात के दौरान वहां पानी भर जाने का संकट नहीं हो, साथ ही अधिकाधिक गोवंश रखने की क्षमता हो।

चुनावी तैयारियों की समीक्षा की
बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने कार्यालयों के कर्मचारियों की निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित की जाने वाली सूची में कोई भी त्रुटि नहीं हो। यदि कर्मचारी डाटा में कोई भी गलती होगी तो उसे जानबूझकर की जाने वाली गलती माना जाएगा। बैठक में डीईओ ने बताया कि मतदान केंद्रों के विद्युतीकरण के लिए उनके विभाग द्वारा राशि आवंटित की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो