scriptजेसी बैंक: सम्मान समारोह में 423 स्टूडेंट और 30 नेशनल खिलाड़ी होंगे सम्मानित | jc bank railway | Patrika News

जेसी बैंक: सम्मान समारोह में 423 स्टूडेंट और 30 नेशनल खिलाड़ी होंगे सम्मानित

locationरतलामPublished: Jan 30, 2019 05:39:27 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

जेसी बैंक: सम्मान समारोह में 423 स्टूडेंट और 30 नेशनल खिलाड़ी होंगे सम्मानित

patrika

जेसी बैंक: सम्मान समारोह में 423 स्टूडेंट और 30 नेशनल खिलाड़ी होंगे सम्मानित

१०वीं व १२वीं में बेहतर नंबर लाने वाले सहित सर्जन का होगा सम्मान

रतलाम। जेसी बैंक द्वारा हर वर्ष की तरह इस बार २ फरवरी को १६वां सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन सुबह १०.३० बजे जुनियर रेलवे इंस्टिट्यूट में होगा। इसमे ४२३ विद्यार्थी व ३० राष्ट्रीय खिलाडि़यों का सम्मान होगा। बता दे कि रेल कर्मचारियों के अंशदान वाली ये बैंक प्रतिवर्ष रेल कर्मचारियों के उन बच्चों व खिलाडि़यों का सम्मान करती है जो बेहतर कार्य करते है।

मीडिया को बैंक संचालक इंदू सिन्हा, बीके गर्ग, बैंक मैनेजर मुनिराज जादम ने बताया कि आयोजन में अतिथि डीआरएम आरएन सुनकर, अपर मंडल रेल प्रबंधक केके सिन्हा, जेसीसीएस के चेयरमैन प्रवीण भार्गव मुंबई, मंडल के वरिष्ठ लेखा अधिकारी रवि रंजन, वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी पीके गोपीकुमार व नगर निगम की स्वास्थ्य समिति के प्रमुख भगतसिंह भदोरिया रहेंगे।

इनको मिलेगा पुरस्कार
इस बार सर्वोच्च अंक ऑफ द इयर का पुरस्कार यशपालसिंह बघेल को मिलेगा। उज्जैन में कार्यालय अधीक्षक बाबू बघेल के बेटे यशपाल ने १२वीं में ९५.८० प्रतिशत अंक हासिल किए है। इसी प्रका टेलेंट ऑफ द इयर की ट्राफी सौम्या मोहन जोशी को मिलेगी। उज्जैन में डिप्टी सीटीआई के रुप में पदस्थ जोशी की बेटी सौम्या ने कक्षा १०वीं में ९६.२० अंक हासिल किए है। इसके अलावा मंडल कार्यालय में कनिष्ठ लिपिक के रुप में काम करने वाली जीवनदेवी खंडेलवाल के बेटे भावेश खंडेलवाल को हाल ही में डॉक्टर ऑफ मेडिसीन की डिग्री मिलने पर सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार विश्वजीत भदोरिया की स्मृति में भदोरिया परिवार द्वारा सतीश यादव को क्रिकेटर ऑफ द इयर का सम्मान दिया जाएगा। कक्षा १०वीं, १२वीं के अलावा स्नातक व स्नातकोत्तर में बेहतर नंबर लाने वाले कुल ४२३ विद्यार्थियों का सम्मान होगा।

इस बार ये है अलग

बता दे कि पिछले वर्ष १७ खिलाडि़यों का सम्मान हुआ था, जबकि इस बार ३० खिलाडि़यों का सम्मान हो रहा है। हालाकि गत वर्ष बैंक ने ४६३ विद्यार्थियों का सम्मान किया था इस बार ये संख्या घटकर ४२३ है। बैंक के कामकाज के बारे में संचालकों ने बताया कि अब मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालों को भी ऋण दिया जा रहा है। इसके अलावा वो रेल कर्मचारी जिसकी बहन आश्रित है व रेलवे का पास है, उनको भी ऋण देते है। बैंक ने प्रत्येक वर्ग में ऋण की सीमा को ५० हजार रुपए बढ़ाया है।

स्वास्थ्य निरीक्षकों को बताया काम करने का तरीका
रतलाम। रेलवे में स्वास्थ्य निरीक्षकों कीे भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है। इनको ट्रेन, रेलवे स्टेशन के साथ-साथ रेलवे कॉलोनी में भी महत्वपूर्ण जवाबदेही निभानी होती है। इस वर्ग की ये जिम्मेदारी है कि वे अपने कार्य में इमानदारी रखे व गर्व के साथ कार्य करे। ये बात मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर ने मंगलवार को रेलवे अस्पताल में आयोजित स्वास्थ्य निरीक्षकों के एक दिन के प्रशिक्षण व सेमीनार में कही। आयोजन रेलवे अस्पताल द्वारा किया गया था। आयोजन में पेरामेडिकल कर्मचारियों सहित २४ स्वास्थ्य निरीक्षकों ने भाग लिया।

रतलाम, इंदौर, उज्जैन, चित्तौडग़ढ़, दाहोद व नागदा से आए स्वास्थ्य निरीक्षक को इस दौरान स्टेशन व ट्रेन में पानी के लिए जाने वाले नमूने के बारे में विस्तार से बताया गया। इसके अलावा खाद्य नमूने लेने के तरीके का प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा ट्रेन, रेलवे स्टेशन व रेलवे कॉलोनी में स्वच्छता के लिए किए जाने वाले कार्यो की विस्तार से जानकारी दी गई।

दिनभर चला सेमीनार

सेमीनार दिनभर चला। इसमे स्वास्थ्य निरीक्षकों को यात्रियों से जुडे़ मामलों जिनमे ट्रेन व प्लेटफॉर्म की सफाई के महत्व के बारे में बताया गया। मंडल रेल प्रबंधक सुनकर ने कहा कि स्वस्थ मन के लिए ये जरूरी है कि ट्रेन व प्लेटफॉर्म को बेहतर रखा जाए। जब कर्मचारी प्लेटफॉर्म पर कार्य करने जाएगा व उसको पयाप्त सफाई मिलेगी तो वो बेहतर तरीके से कार्य करेगा। अन्यथा गंदगी के बीच मन खराब होगा तो कार्य में लापरवाही होगी। इससे दुर्घटना होने का भय रहेगा।

बीमारी की जांच किस तरह दो बताया

मंडल रेलवे अस्पताल के प्रबंधक डॉ. एेके मालवीय ने बताया कि इस दौरान स्वास्थ्य निरीक्षक व पेरा मेडिकल कर्मचारिों को रेलवे स्टेशन पर कार्य करने वाले कर्मचारियों के मधुमेह व उच्च व निम्न रक्तचाप की जांच के तरीके के बारे में बताया गया। इसके अलावा इनको निर्देश दिए गए कि वे निरंतर कर्मचारियों के शुगर व बीपी की जांच प्रत्येक माह करे। बता दे कि मंडल रेलवे चिकित्सालय ने अब तक इस तरह एक हजार कर्मचारियों की अलग-अलग रेलवे स्टेशन पर जाकर जांच की है। आयोजन में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधाकर शर्मा, सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक सकलेचा, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी एसी पटेल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो