Jyotirlinga Padyatra: ज्योतिर्लिंग पदयात्रा-नर्मदानंद बापजी की राष्ट्र धर्म विजय द्वादश का शुभारंभ

Jyotirlinga Padyatra: ज्योतिर्लिंग पदयात्रा-नर्मदानंद बापजी की राष्ट्र धर्म विजय द्वादश का शुभारंभ
Jyotirlinga Padyatra: ज्योतिर्लिंग पदयात्रा-नर्मदानंद बापजी की राष्ट्र धर्म विजय द्वादश का शुभारंभ

Yggyadutt Parale | Updated: 23 Sep 2019, 05:48:37 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

ज्योतिर्लिंग पदयात्रा-नर्मदानंद बापजी की राष्ट्र धर्म विजय द्वादश का शुभारंभ

रतलाम। Jyotirlinga Padyatra: राष्ट्र, धर्म, पर्यावरण के प्रति चेतना का संचार करने में हमारे संत सक्रिय हैं। भारतीय सनातन परंपरा में संतों का स्थान महत्वपूर्ण है। संत ही समाज को राह दिखाते हैं। जीव, जंतु, पेड़, पौधे, पर्यावरण, मिट्टी, पर्वत, पृथ्वी सभी में परमात्मा का अंश है। इनकी रक्षा करना ही परमात्मा की पूजा करना है। इन सभी से जीवन है। इनसे संस्कृति है, संस्कार है और इन सभी से समाज है। समाज में रहने वाले सभी को इनके प्रति निस्वार्थ भाव रखने चाहिए। हमारे पूज्यश्री नर्मदानंद बापजी भी इस दिशा में अग्रसर हैं। बापजी की राष्ट्रधर्म विजय द्वादश ज्योतिर्लिंग यात्रा सार्थक बने, यही मंगल कामना है।

Jyotirlinga Padyatra: यह विचार प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने रविवार को सागोद चंपा विहार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। चौहान की मौजूदगी में नित्यानंद आश्रम के संतश्री नर्मदानंद बापजी राष्ट्र धर्म विजय द्वादश ज्योतिर्लिंग की पदयात्रा का रविवार को शुभारंभ हुआ।
Jyotirlinga Padyatra: गरिमामय आयोजन में पर्यावरण गतिविधि प्रमुख मालवा प्रांत गोपाल देराड़ी, मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता, रतलाम सांसद गुमान सिंह डामोर, देवास सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी, रतलाम शहर विधायक चैतन्य काश्यप, खंभात विधायक महेश भाई रावल, रतलाम ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, जिला पंचायत अध्यक्ष परमेश मइड़ा, नगर निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल, एनिमल बोर्ड चेयरमैन दिलीप शाह एवं जन अभियान परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष व राष्ट्र धर्म विजय यात्रा प्रभारी प्रदीप पांडे साक्षी रहे। देराड़ी, शाह, सांसद डामोर व विधायक कश्यप ने भी विचार व्यक्त किए।

अभी मुझे कुछ नहीं कहना...
Jyotirlinga Padyatra: कार्यक्रम के मध्य पूर्व मुख्यमंत्री चौहान से जब मीडिया ने बात करना चाही वे यह कहते हुए निकल गए अभी मुझे कुछ भी नहीं कहना, अभी खूब प्रेस करके आया हूं। अब कुछ भी करने दो, जो कह रहे कहने दो उनको। मुझे अभी निकल जाने दो और गाड़ी में बैठकर कार्यक्रम स्थल से रवाना हो गए।

कन्याओं का किया पूजन, किया सम्मान लिया आशीष

Jyotirlinga Padyatra: मुख्यमंत्री एवं संतों ने कन्याओं का पूजन कर आशीर्वाद लिया एवं पदयात्रा शुभारंभ का उद्घोष हुआ। डॉ. अमृत पाटीदार, छोटी छोटी कन्या परिधि पाटीदार व अस्मिता पाटीदार ने मुख्यमंत्री चौहान को आम, पीपल व कटहल के पौधे भेंट किए। राष्ट्रधर्म विजय यात्रा शुभारंभ समारोह के दौरान संयास आश्रम अहमदाबाद के निर्माण पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर राजगुरु बीकानेर स्वामीश्री विशोकानन्द भारतीय, कैलाश मठ वाराणसी के स्वामी महामंडलेश्वर अशुतोषानंद गिरि, स्वामी प्रज्ञानंद महाराज, कामाख्या के पंडित मधुसूदन शास्त्री का पावन सान्निध्य रहा। संतों एवं जनप्रतिनिधियों का शुभारंभ आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने सम्मान कर आशीर्वाद लिया।
नर्मदानंद बापजी का आह्वान

Jyotirlinga Padyatra: चौहान के उद्बोधन के तत्काल बाद पूज्यश्री नर्मदानंद बापजी ने कहा कि समाज कल्याण के लिए नाना प्रकार के जीवों की रचना प्रभु ने की है। हम भी परमात्मा के जीव हैं। हमें अपना कर्म जनकल्याण के लिए करते रहना चाहिए। यह पदयात्रा देश, धर्म, पर्यावरण व समाज के लिए है। आप सभी धर्मालुजनों आह्वान है कि जब जैसा मौका मिले, ज्योतिर्लिंग पर उपस्थित रहकर धर्म लाभ प्राप्त करें।

कल्पवृक्ष पौधे का रोपण...यात्रा का आरम्भ

Jyotirlinga Padyatra: समारोह समापन के बाद उपस्थित अतिथियों और संतों ने कल्पवृक्ष का रोपण किया। इस अवसर पर नर्मदानद बापजी ने कहा कि कल्पवृक्ष देवलोक का वृक्ष है और इसकी आयु कई हज़ार वर्ष की होती है। यह मनोकामनाओ की पूर्ति करने वाला वृक्ष है। पोधरोपण के पश्चात् नर्मदानन्द बापजी ने सांकेतिक रूप से पदयात्रा का शुभारंभ किया।

इन्होने किया स्वागत
Jyotirlinga Padyatra: मंचासीन अतिथियों ने द्वादश ज्योतिर्लिंग की पदयात्रा पर जा रहे संतश्री नर्मदानन्द बापजी का सामूहिक रूप से स्वागत किया। श्वेताम्बर जैन सोशल ग्रुप और सखवाल ब्राम्हण समाज के प्रतिनिधि मंडलों ने नर्मदानन्द बापजी को 51 और 21 किलो के हार पहना कर उनका अभिनन्दन किया। कार्यक्रम में आये संतो और जन प्रतिनिधियों का स्वागत नित्यानंद ट्रस्ट के सदस्यों और आयोजनकर्ता नवीन चौधरी, संजय चौधरी इत्यादि ने किया। राष्ट्र धर्म विजय यात्रा के शुभारंभ समारोह का सफल आयोजन करने पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मुख्य आयोजनकर्ता नवीन व संजय चौधरी को शाल औढ़ाकर उनका अभिनन्दन किया। सामाजिक संस्था इस्लामिया ए हिन्द कमेटी एवं पार्षद प्रतिनिधि इक्का बेलूत मित्रमंडल ने राष्ट्र धर्म विजय यात्रा समिति, श्री नित्यानंद भक्त मंडल भारतवर्ष द्वारा निकाली जा रही यात्रा का स्वागत कर आशीर्वाद लिया। श्री सकल सिखवाल ब्राह्मण समाज ने २१ किलो का हार पहनाकर स्वागत किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned