scriptकमलनाथ सरकार का किसानों के लिए बड़ा निर्णय, अब इस तरह होगा फायदा | Kamal Nath government big decision for farmers | Patrika News

कमलनाथ सरकार का किसानों के लिए बड़ा निर्णय, अब इस तरह होगा फायदा

locationरतलामPublished: Jan 12, 2020 12:14:02 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

मंडी बोर्ड से पहुंचे निर्देश समिति का होगा गठन, चार व्यापारी- एक कर्मचारी रहेंगे शामिल, व्यापारियों को नाम देने के लिए मंडी किया सूचित

कमलनाथ सरकार का किसानों के लिए बड़ा निर्णय, अब इस तरह होगा फायदा

कमलनाथ सरकार का किसानों के लिए बड़ा निर्णय, अब इस तरह होगा फायदा

रतलाम। किसानों को हित में अब बड़ा फैसला आया है, प्रदेश स्तर पर कृषि उपजमंडियों में अब समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें चार व्यापारी और एक कर्मचारी शामिल होकर किसानों के भुगतान संबंधी परेशान का निराकरण करेंगे। कृषि उपज लेकर मंडियों में पहुंचने वाले किसानों की उपज नीलामी के बाद समय पर राशि का भुगतान हो, अगर नहीं हो रहा है और शिकायतें आ रही थी तो पहले मंडी कर्मचारी मौके पर पहुंचकर किसानों की समस्या को हल करते रहे हैं। अब मंडी बोर्ड से निर्देश जारी हुए है कि ऐसे मामलों का निराकरण के लिए मंडी स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें व्यापारियों को भी शामिल करे, जिससे समस्या आसानी से सुलझ सके।
हर मंडी में होगी समिति गठित
अब हर मंडी स्तर पर समिति शीघ्र ही गठित की जाने की तैयारी जिला मंडी अधिकारियों ने कर ली है। इस समिति में चार व्यापारी और एक मंडी कर्मचारी शामिल रहेंगे। मंडी अधिकारियों की माने तो व्यापारियों को समिति गठित करने के लिए चार व्यापारियों के नाम देने के लिए कहा है, लेकिन अब तक नाम नहीं आए है। जिले में रतलाम महू-नीमच रोड स्थित अनाज मंडी के साथ ही सैलाना बस स्टैंड सब्जी लहसुन-प्याज मंडी है। उप मंडी नामली में संचालित होती है। सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी प्रभारी रुमालसिंह ने बताया कि व्यापारियों को सूचित कर दिया है, लेकिन अब तक नाम नहीं आए है। समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें एक कर्मचारी भी शामिल रहेंगा। जिले में रतलाम, सैलाना, जावरा, आलोट, ताल प्रमुख मंडी, इसके साथ ही उप मंडी के रूप में नामली, पिपलौदा उपमंडी है।
व्यापारियों को सूचित कर दिया है, नाम नहीं आए
वरिष्ठालय से निर्देश आए है, सभी मंडियों में समिति का गठन किया जाना है। सम्मिलित करना चाहते उनके नाम मांगे है अब तक नाम नहीं आए है। समिति द्वारा किसानों का भुगतान रूके नहीं और समय पर भुगतान नगद भुगतान किया जा सके इसके लिए समिति व्यापारियों को सूचित कर दिया है समिति गठन करना है। इसमें व्यापारी के चार और मंडी का एक कर्मचारी शामिल रहेगा।
एमएल बारसे, सचिव कृषि उपज मंडी, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो