scriptकमलनाथ सरकार की नाकामी: जाने किसानों को कैसे लग रहा चूना | kamalnaat sarkar | Patrika News
रतलाम

कमलनाथ सरकार की नाकामी: जाने किसानों को कैसे लग रहा चूना

कमलनाथ सरकार की नाकामी: जाने किसानों को कैसे लग रहा चूना

रतलामMar 27, 2019 / 06:04 pm

Yggyadutt Parale

patrika

कमलनाथ सरकार की नाकामी: जाने किसानों को कैसे लग रहा चूना

खरीदी १ मार्च से होना थी, २६ को मैसेज पहुंचे, किसानों को केंद्र पर खरीदी से किया मना
रतलाम। समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीदी के किसानों के पास दूसरे दिन भी मैसेज नहीं पहुंचे। चना, सरसो और मसूर के खरीदी के लिए केंद्र स्थापित नहीं होने पर पत्रिका ने २६ मार्च को पेज नंबर ९ पर ‘समर्थन मूल्य खरीदी में असंमजसÓ शीर्षक से खबर को प्रमुखता से प्रकाशित कर जिला प्रशासन को ध्यान आकर्षण करवाया था। जिसके चलते सुबह से शाम तक चली जिला अधिकारियों की बैठक के बाद मंगलवार शाम को आठ केंद्र बनाए गए। दूसरी तरफ जिन किसानों से तुवर खरीदी १ मार्च से होना थी, इसके २६ दिन बाद भी जिला अधिकारी केंद्र स्थापित नहीं कर पाए और २६ मार्च को किसानों के पास विक्रय के लिए धराड़ सोसायटी खरीदी केंद्र पर पहुंचने के एसएमएस पहुंच गए। जब किसान उपज लेकर केंद्रों पर पहुंचे तो उनकी उपज खरीदने से मना कर दिया। किसान तुवर लेकर पूरे दिन मंडी और धराड़ सोसायटी के चक्कर लगाते रहे, अधिकारियों को भी फोन लगा रहे और शाम को मायूस होकर घर को लौट गए।

अधिकारियों की माने तो जिले में १८० किसानों ने तुवर के पंजीयन करवाए है, एनएआईसी की गलती से एसएमएस किसानों के पास पहुंच गए, उन्हे फिर से मैसेज पहुंचाए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि जिले में गेहूं के ३२८९७ किसानों ने पंजीयन करवाया है, जबकि चना के १५७८२, मसूर ७४१ और सरसो १७७६ के करीब पंजीकृत किसान है। मंगलवार शाम जिला आपूर्ति अधिकारी विवेक सक्सेना ने बताया कि चना, सरसो और मसूर के लिए धराड़ और मुंदड़ी सोसायटी खरीदी करेंगी। इसके अलावा सैलाना में सैलाना सोसायटी, जावरा में भीमाखेड़ी, आलोट में खजुरी देवड़ा, मार्केटिंग आलोट और ताल में कछारिया एवं ताल सोसायटी खरीदी करेंगी।

मैसेज देने के बाद उपज तोलने से किया मना
ग्राम हरथली के कृषक जुगलकिशोर पाटीदार, युसूफ खान, साजिद खान, माथुलालजी, अशोकजी, पुरुषोत्तमजी, तेजरामजी के किसानों ने बताया कि तुवर बेचने के लिए २६ मार्च का धराड़ सोसायटी खरीदी केंद्र का किसानों के पास मैसेज आया हूं, लेकर मंडी और धराड़ सोसायटी गए थे तो मना कर दिया, मंडी से फूड अधिकारी के नंबर दिए तो वे बैठक में व्यस्त थे इसलिए बात नहीं की और कहा की बाद में बात करता हूं।

गलती से मैसेज चले गए
एनआईसी की गलती से तुवर के लिए २६ मार्च को खरीदी के एसएमएस किसानों के पास चले गए है, अभी केंद्र स्थापित होना है, फिर से मैसेज किसानों के पास भेंजे जाएंगे। वैसे गेहूं खरीदी शुरू हो गई है, गेहूं के मैसेज भी उपर से आने है। सोसायटीवालों को बगैर एसएमएस को लेने के लिए दोपहर ३ बजे बाद कह दिया था, लेकिन मंडी में भी भाव अधिक होने से केंद्रों पर किसान नहीं पहुंच रहे। वैसे खरीदना ऑनलाइन ही होना है। मैसेज आने पर ही किसान उपज लेकर पहुंचे।

विवेक सक्सेना, जिला आपूर्ति अधिकारी रतलाम

तुुवर के केंद्र स्थापित किए जाने हैं
तुवर की खरीदी १ मार्च से ३० मई तक होना है। तुवर केंद्र की एनआईसी में स्थापना अभी चल रही है, केंद्र स्थापित नहीं हो पाए है। कमेटी बैठी हुई है, चना, सरसो और मसूर के भी केंद्र निर्धारण किए जा रहे हैं। जिले में कुल तुवर के १८० किसान तुवर के हंै।

स्वाती राय, जिला विपणन अधिकारी, रतलाम

ये किसान विरोधी सरकार है

हम शुरू से कह रहे है, ये किसान विरोधी सरकार है। भाजपा सरकार के रहते कभी इस प्रकार की समस्या किसानों को नहीं आई। कांग्रेस किसानों का शोषण कर रही है।
राजेंद्रसिंह लुनेरा, जिलाध्यक्ष भाजपा

ये भाजपा से मिले हुए है

जिले के कुछ अधिकारी व कर्मचारी भाजपा से मिले हुए है। ये जानकर सरकार व कांग्रेस को बदनाम करना चाह रहे है। इस मामले में जल्दी वरिष्ठ नेताओं से बात की जाएगी।
राजेश भरावा, जिलाध्यक्ष कांग्रेस

तकनीकी समस्या है

एनआईसी से केंद्र स्थापित होना है। इसमे कुछ तकनीकी समस्या आ रही है। एक-दो दिन में ये सही हो जाएगा।
रूचिका चौहान, कलेक्टर

———-

पंजीकृत २६९ किसानों ने बेचे मंडी में गेहूं
रतलाम मंडी में २६ मार्च को पंजीकृत २६९ किसानों ने ८६२२ क्विंटल गेहंू नीलामी में बेचा, इनमें से २०७ किसानों ने मंडी कार्यालय में दस्तावेज जमा कराए। अपंजीकृत ३७० किसानों ने ६०२५ क्विंटल गेहूं बेचा। इसी प्रकार नामली मंडी में ५ पंजीकृत किसानों ने ६९ क्विंटल गेहूं बेचे, यहां सभी ने दस्तावेज जमा करा दिए। जबकि अपंजीकृत १०६ किसानों ११६६ क्विंटल गेहूं बेचा। मंडी सचिव एमएल बारसे ने बताया कि किसान सम्पूर्ण दस्तावेज साथ लेकर आए, और नीलामी के बाद समय पर जमा कराए। मंडी में योजना अवधि के दौरान कभी भी पंजीकृत किसान उपज ला सकता है। ओटीपी मंडी के अंदर लेना पड़ेगा।

खरीदी केंद्रों पर किसानों की सुविधा के लिए चाक चौबंद व्यवस्था के निर्देश

मुख्य सचिव ने गेहूं उपार्जन के संबंध में बीसी में दिए निर्देश
रतलाम। बीसी में मुख्य सचिव ने मंगलवार को निर्देश दिए कि मंडियों में गेहूं उपार्जन के लिए समितियों को प्लेटफार्म तथा भंडारण के लिए गोडाउन सुविधा उपलब्ध कराई जाए। खरीदी केंद्रों पर कैंटीन तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। गेहूं खरीदी की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिलों में पर्याप्त संख्या में खरीदी केंद्र स्थापित किए जाएं सहकारी संस्था के प्रबंधक के पास डिजिटल हस्ताक्षर हो जिलों से प्रतिदिन भोपाल को रिपोर्ट की जाए। वीसी में मुख्य सचिव द्वारा खरीदी केंद्रों की मैपिंग बारदाना की व्यवस्था उचित परिवहन एवं भंडारण हम माली तुलावटी की अधिसूचित दरों आदि के के संबंध में भी दिशा निर्देश दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो