scriptजय किसान फसल ऋण माफी योजना की बड़ी अड़चन | Kamalnath Government Jai Kisan crop loan | Patrika News

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की बड़ी अड़चन

locationरतलामPublished: Feb 24, 2019 01:48:28 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की बड़ी अड़चन

patrika

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की बड़ी अड़चन

रतलाम। कमलनाथ सरकार ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ अब भी कई किसानों को नहीं मिलता नजर आ रहा है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना अन्तर्गत जिले में करीब 1 लाख 39 हजार से अधिक किसान ऋणि है, जिनका कर्ज माफ होना है, इसमें से अब तक 50 हजार किसानों की सूची तैयार हुई है। विभागीय अधिकारियों की माने तो सूची के हिसाब से राष्ट्रीयकृत बैंकों की राशि पहुंच गई है, अपैक्स के राशि भी पहुंचने की प्रक्रिया में है। शासन से जो राशि डाली जा रही है, बजट के हिसाब से कृषि विभाग को दिया था राष्ट्रीयकृत बैंकों का, यह राशि ऋण खातों में डाली जा चुकी है। अपैक्स (जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों के खातों में राशि आएगी) वह राशि भी आना शुरू हो चुकी होगी।
उपसंचालक कृषि जीएस मोहनिया ने बताया कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक और राष्ट्रीयकृत बैंक मांग दोनों की गई है। अब शासन स्तर से जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों के खातों में आएगी, वह राशि बैंकों द्वारा ऋणि किसानों के खाते में डाली जाएगी। क्योंकि सोसायटियों के खाते ऑनलाइन जुड़े नहीं है, इनकी राशि सीधे मुख्यालय से डाली जाएगी। जिले के कुल 1 लाख 39 हजार ऋणि किसानों के आवेदन आए है। इनमें से अब तक जिले 50 हजार किसानों के ऋण खातों की सूची तैयार हो चुकी है और दोनों बैंकों की मांग कल पहुंचाई जाएगी। इसके बाद यह राशि ऋण खातों में डाली जाएगी। कई किसान ऐसे है जिन्होंने दो-दो जगह से ऋण ले रखा है, वे भी जांच में है। कई पुराने खाते होने के कारण उनका ट्रांजिक्शन फेल भी हो रहा है।
ऋण माफी के मिले किसानों को प्रमाण पत्र
उल्लेखनीय है कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना अन्तर्गत जिले के नामली में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम के प्रथम चरण में 40 हजार से भी अधिक किसानों के 134 करोड़ रुपए की राशि के कर्ज माफ किए गए हैं। इसमें रतलाम तहसील के 9500 किसानों के 41 करोड़ रुपए के कर्ज माफ हुए हैं। दूसरी सूची की विभागीय स्तर पर तैयारी की जाकर राशि की मांग की जाएगी। जिसके बाद शेष रहे किसानों के ऋण खातों में राशि डाली जाएगी। ग्राम कलमोड़ा के 40 वर्षीय किसान शांतिलाल पिता वरदाजी के 47 हजार 669 रुपये की कर्जमाफी का प्रमाण पत्र प्रदान किया।
1 लाख 95 हजार 447 रुपये की ऋण मुक्ति का प्रमाण पत्र सौपा

इसी प्रकार तीतरी के बाबुलाल राठौर को सबसे पहले 1 लाख 95 हजार 447 रुपये की ऋण मुक्ति का प्रमाण पत्र सौपा गया था। इनके अलावा नामली की संगीता जाट को 1 लाख 19 हजार 200 रुपये, रमेशचंद्र डिंडौर को 1 लाख 81 हजार 429 रुपये, बरखेड़ा कला के जुझारसिंह को 58 हजार 781 रुपये, बड़ावदा के दिनेश बाबुलाल को 46 हजार 337 रुपये तथा कालूखेड़ा के बालाराम मानाजी को 30 हजार 887 रुपये का ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री द्वारा प्रदान किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो