scriptप्रदेश के इस जिले में कुल 253 किसानों के खाते में आए 80 लाख | Kisan Debt Waiver scheme | Patrika News

प्रदेश के इस जिले में कुल 253 किसानों के खाते में आए 80 लाख

locationरतलामPublished: Feb 26, 2019 10:03:37 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

प्रदेश के इस जिले में कुल 253 किसानों के खाते में आए 80 लाख

patrika

प्रदेश के इस जिले में कुल 253 किसानों के खाते में आए 80 लाख

रतलाम। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी जय किसान ऋण माफी योजना में ऋण माफी के प्रमाण पत्र बांटने का सिलसिला जरूर शुरू हो गया है लेकिन अभी तक जिले में केवल 253 किसानों के ऋण खातों में ही करीब 80 लाख रुपए की राशि जमाई कराई जा सकी है, अन्य किसानों के लिए अभी राशि का आवंटन नहीं हुआ है। 62 हजार किसानों की सूची को ऋण माफी की अनुमोदना के बाद इसके लिए सरकार से करीब 75 करोड़ रुपए की मांग की गई है।
जिले में एक लाख 39 हजार किसान ऋणी हैं। इसमें 600 के करीब ऐसे किसान भी है जिनके पास आधार ही नहीं है। इन किसानों को लेकर अभी निर्णय नहीं हो पा रहा है। विभागीय अफसरों की मानें तो राष्ट्रीकृत बैकों से जुड़े किसानों को पहले चरण में लाभ मिलने वाला है, लेकिन सहकारिता बैंक और सोसाइटियों को लेकर निर्णय अटका है। सहकारी बैंक और सोसाइटियों के कर्ज माफी की गाइड लाइन को लेकर अभी अधिकारी कुछ भी कहने बच रहे हैं।
कृषि विभाग ने भेजी डिमांग
कृषि विभाग के अनुसार, विभागीय स्तर पर सूची के हिसाब से किसानों के लिए शासन से 49 करोड़ 79 लाख 33 हजार एवं 25 करोड़ 97 लाख 64 हजार की राशि की मांग की है। इसमें 25 प्रतिशत राशि बैंकों के माध्यम से जुड़कर आएंगी। जिले में 1 लाख 39 हजार 488 किसानों ने हरे, सफेद और गुलाबी फार्म भरकर आवेदन किए है। इसमें 97540 हरे, 29080 सफेद और 12868 किसानों ने आपत्ति के रूप में गुलाबी फार्म भरे है।
रावटी में तीन हजार से ज्यादा किसानों को प्रमाण पत्र बांटे
जय किसान फसल ऋण माफी योजना जिले की रावटी तहसील के 3 हजार 85 किसानों को कर्जमाफी की सौगात मिली। रावटी के कार्यक्रम में विधायक हर्षविजय गेहलोत ने ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र बांटे। रावटी क्षेत्र में किसानों को 10 करोड़ 10 लाख 74 हजार रुपये की कर्जमाफी की गई है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना में बाजना में 26 फरवरी को लाभ वितरण कार्यक्रम होगा। स्थानीय स्टेडियम ग्राउण्ड में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। विधायक गेहलोत ने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि कोई भी पात्र किसान कर्जमाफी से वंचित नहीं रहेगा। कलेक्टर रुचिका चौहान ने कर्जमाफी योजना के प्रावधानों से अवगत कराया। इस अवसर पर शिवनाथसिंह राजावत, रायसिंह भूरिया ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम रावटी कृषि उपज मंडी प्रांगण में हुआ। लाभान्वित किसानों को अतिथियों के हाथों कर्जमुक्ति प्रमाण पत्र दिए गए।
वर्जन
जिले में जय किसान ऋण माफी योजना में शासन से 49 करोड़ 79 लाख 33 हजार एवं 25 करोड़ 97 लाख 64 हजार की राशि की मांग की है। विभागीय सूची के अनुसार 80 लाख की राशि ऋण खातों मेें जमा भी हो चुकी है।
जीएस मोहनिया, उप संचालक कृषि रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो