एसडीएम को बताए बिना किया सचिव ने तुलावाटियों का निलंबन

एसडीएम को बताए बिना किया सचिव ने तुलावाटियों का निलंबन

Akram Khan | Publish: May, 21 2019 05:49:02 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

एसडीएम को बताए बिना किया सचिव ने तुलावाटियों का निलंबन

रतलाम। नगर की अरनियापीथा स्थित कृषि उपज मंडी में कार्यरत तीन तुलावटियों को मंडी सचिव ने भारसाधक अधिकारी के संज्ञान में लाए बगैर निलंबित कर दिया था, जिस पर तुलावटियों ने इसकी शिकायत एसडीएम तथा मंडी के भारसाधक अधिकारी से की थी, वहीं इस मामले में भारसाधक अधिकारी ने फाइल मंगवाकर उचित कार्रवाई करने के लिए कहा था, लेकिन लोकसभा चुनाव की व्यस्तता के चलते कार्रवाई नहीं हो पाई। संभवत: मंगलवार को इस मामले में निर्णय होगा और तीनों निलंबित तुलावटी पुन: बहाल हो जाएंगे।

पिछले गुरुवार को मंडी सचिव एमएस मुनिया द्वारा मंडी भारसाधक अधिकारी के संज्ञान में लाए बिना अपने ही हस्ताक्षर से मंडी में कार्यरत अनिल पिता मदनलाल टांक, प्रहलाद राठौर तथा भूपेन्द्र जैन के लाइसेंस निरस्त करते हुए उन्हें निलंबित करने का नोटिस जारी कर दिया। सचिव द्वारा दिए निरस्ती आदेश में बताया है कि अनिल टांक अनुज्ञप्तिधारी तुलावटी के विरूद्ध कृषकों द्वारा सामूहिक रूप से तौल एवं मंडी शुल्क अपंवचन करने की शिकायत 25 अप्रैल 2019 को मिली थी। शिकायत की जांच प्रांगण प्रभारी से कराई गई। 1 मई को जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। तुलावटियों के तौल बुक की जांच की गई, जिसमें अनियमितता पाई गई।

संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाए थे तुलावटी
तुलावटियों को तीन पर्चियां देना होती है लेकिन संबंधित तुलावटियों ने दो पर्चियां ही दी तथा व्यापारी को देने वाली पर्ची तौल बुक में ही रख ली। इससे स्पष्ट होता है कि व्यापारी को लाभ पहुंंचाने के उद्देश्य से मंडी शुल्क अपंवचन करने में सहयोग किया जा रहा है। भूपेन्द्र जैन व प्रहलाद राठौर द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने तथा सौंपा कार्य नहीं करने पर दबाव बनाने पर पुलिस में शिकायत करने के मामले में पूर्व में तीनों को कारण बताओ सूचना-पत्र जारी किए थे, लेकिन जवाब संतोषप्रद नहीं मिलने पर तीनों की अनुज्ञप्ति निरस्त कर तुलावटी पद से निलंबित कर दिया है।

आज व्यापारी और तुलावटी सौपेंगे ज्ञापन
तुलावाटियों को निलंबित करने के मामले में मंगलवार को मंडी तुलावटी तथा व्यापारी ज्ञापन सौंपेंगे। ज्ञापन में तुलावाटियों द्वारा व्यापारियों को दी जाने वाली पर्चियों का उल्लेख होगा साथ ही तीनों तुलवाटियों को पुन: बहाल करने की मांग की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned