scriptथार एक्सप्रेस के आखिरी सफर का मध्यप्रदेश से जुड़ाव | Last journey of Thar Express connected with Madhya Pradesh | Patrika News

थार एक्सप्रेस के आखिरी सफर का मध्यप्रदेश से जुड़ाव

locationरतलामPublished: Aug 11, 2019 01:44:45 pm

Submitted by:

sachin trivedi

19 अगस्त को इस परिवार की कराची में शादी, मायरा भरने पाकिस्तान पहुुंचा परिवार

patrika

patrika

रतलाम. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने से बोखलाए पाकिस्तान के शुक्रवार को थार लिंक एक्सप्रेस रद्द करने के ऐलान के बाद भारत से पाक जाने वाले यात्री आशंकित रहे। इनमें देश के कई राज्यों के साथ ही मध्यप्रदेश का एक परिवार भी संशय में था। परिवार के एक सदस्य की 19 अगस्त को कराची में शादी है। इसके लिए मायरा लेकर पाकिस्तान जाना था, लेकिन अचानक थार एक्सप्रेस के बंद होने की सूचनाओं ने परिवारों की उम्मीदों को डगमगा दिया, आखिरकार ट्रेन चली और आखिरी सफर के साथ मध्यप्रदेश का जुड़ाव भी हो गया। हालांकि परिवारों को अब लौटने की चिंता सता रही है।
पाकिस्तान जाने और वापस लौटने की चिंता
दिनभर संशय के बाद शुक्रवार को भगत की कोठी स्टेशन से 165 यात्रियों को लेकर थार एक्सप्रेस रवाना हुई। इसमें 81 भारतीय और 84 पाकिस्तानी नागरिक शामिल हैं। इनके अलावा चार छोटे बच्चे भी हैं। जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन रवाना होती है। थार एक्सप्रेस में मध्यप्रदेश के मंदसौर में रहने वाले अब्दुल गफ्फार ने बताया कि दोहिते की 19 अगस्त को कराची में शादी है। मायरा भरने के लिए पाकिस्तान जा रहे हैं। परिवार के साथ शुक्रवार को जोधपुर पहुंचे। पाकिस्तान के ट्रेन रोकने की बात सुनकर पत्तनी असहज हो गई। परिवार को पाक जाने और वापस लौटने की चिंता सता रही है।
patrika
अगस्त तक चलती है भारत की थार एक्स्रपेस
रेलवे से मिली जानकारी बताती है कि थार एक्सप्रेस के संचालन के करार के अनुसार 6 माह तक भारत की गाड़ी तथा अन्य छह माह के लिए पाकिस्तान की थार फेरे करती है। इसी करार के तहत मार्च से अगस्त तक भारत की थार एक्सप्रेस फेरे करती है। करार के अनुसार अगले माह यानी सितंबर से फरवरी तक पाकिस्तान की थार एक्सप्रेस चलती है। गुरुवार शाम तक महज 42 यात्रियों ने ही बुकिंग करवाई थी। जबकि गत 3 अगस्त को पिछले फेरे में इस ट्रेन में 137 भारतीय और 128 पाक नागरिक पाकिस्तान गए थे। वहीं 4 अगस्त को 137 भारतीय और 232 पाक नागरिक भारत आए थे। यात्रियों में पाकिस्तान द्वारा थार एक्सप्रेस ट्रेन को अचानक रद्द करने को लेकर किए निर्णय से आक्रोश भी था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो