इस शहर के ब्राह्मण विद्यार्थियों को मिलेंगे 86 रजत पदक

इस शहर के  ब्राह्मण विद्यार्थियों को मिलेंगे 86 रजत पदक

Gourishankar Jodha | Publish: Sep, 08 2018 01:16:45 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

इस शहर के ब्राह्मण विद्यार्थियों को मिलेंगे 86 रजत पदक

रतलाम। सेवानिवृत्त शिक्षकों द्वारा शुरू की गई अनूठी पहल ने आज वटवृक्ष का रूप ले लिया है, जो निर्धन और असहायक लोगों की मदद तो करते हैं। समाज के श्रेष्ठ विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहित करते है ताकि वे इस सम्मान से प्रेरित होकर और अच्छी पढ़ाई कर आगे बढ़े और समाज, शहर और अपने परिवार का नाम रोशन करे। इस साल यह संस्था ब्राह्मण समाज के प्रतिभावान 86 विद्यार्थियों को समाज का न्यास रजत पदक से सम्मानित करेंगा, इनके साथ 40 विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।
ब्राह्मण समाज छात्रवृत्ति एवं अन्य आर्थिक सहायता न्यास इस साल ब्राह्मण समाज के 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले ब्राह्मण समाज के प्रतिभावान 86 विद्यार्थियों को रजत पदक से सम्मानित किया जाएगा, जिनकी प्रवृष्टि प्राप्त हो चुकी है। 40 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि भेंट की जाएगी। कार्यक्रम ब्राह्मण समाज छात्रवृत्ति एवं आर्थिक सहायता न्यास द्वारा 24वां प्रतिभा सम्मान-समारोह 9 सितंबर को राजस्व कॉलोनी स्थित लायंस हॉल में शाम 4 बजे आयोजित किया गया।

सेवाकार्य की 1994 में हुई थी शुरुआत
यह बात पत्रकारवार्ता में न्यास के अध्यक्ष डॉ. अमरनाथ सारस्वत, उपाध्यक्ष शरद चतुर्वेदी, कोषाध्यक्ष अनुराग लोखण्डे ने कही। पदाधिकारियों ने बताया कि एक पवित्र उ²ेश्य को लेकर सेवानिवृत्त शिक्षकों द्वारा 1994 में संस्था की स्थापना की और न्यास तभी से प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए सहयोग करता आया है। चुकी अभी संस्था के संसाधन सीमित है, इसलिए न्यास ब्राह्मण वर्ग तक ही सीमित रखा है, भविष्य में अगर सब कुछ अच्छा रहा तो ब्राह्मण समाज के अलावा जो भी प्रतिभावान विद्यार्थी है, सबकी सहायता करने की भावना रखते हैं।

16 आजीवन न्यासी संस्था में
निर्धन विद्यार्थी जो पढऩे में अच्छा हो, लेकिन परेशानी आ रहे हो उसे न्यास द्वारा पढ़ाई का पूरा खर्चा न्यास द्वारा उठाया जा रहा है, ट्रस्ट के सदस्यों द्वारा ही सभी सामाजिक गतिविधियां और सेवा कार्य संंचालित हो रहे हैं। इसमें 16 आजीवन न्यासी है, एक मनोनित न्यासी है और न्यास परामर्शदाता भी जुड़े हुए है। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए आगामी दिनों में विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ स्वरोजगार से भी जोडऩे के प्रयास किए जाएंगे। सचिव सलिल हर्देकर ने बताया कि नगर की प्रतिभावान ब्राह्मण छात्र-छात्राओं को रजत पदक एवं प्रशस्ति-पत्र तथा योग्य ब्राह्मण छात्र-छात्राओं को सहायता राशि वितरित की जाएगी।

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned