महिलाओं के लिए क्यों है फायदेमंद नींबू: मोटापा कम करने में बनता है मददगार

महिलाओं के लिए क्यों है फायदेमंद नींबू: मोटापा कम करने में बनता है मददगार

Yggyadutt Parale | Publish: Jun, 23 2019 10:00:00 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

महिलाओं के लिए क्यों है फायदेमंद नींबू: मोटापा कम करने में बनता है मददगार

रतलाम। नींबू में कई पोषक तत्व पाए जाते है जैसे. केल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, सी, बी, और प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट पाए जाते है ये सभी सहत के लिए लाभदायक होते है। नींबू में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की प्रोपर्टी भी होती है और नींबू सोंदर्य में भी सहायक होता है। वहीं नींबू का सही तरीके से उपयोग करने पर आपके मोटापे और वजन को आसानी से कम करने में भी मददगार साबित होता है। नींबू के कई फायदे है, इससे स्किन को साफ और गोरा बनाने से सहायक नींबू रक्त को साफ करता है और साथ ही नई रक्त कणिका का निर्माण में सहायक होता है ये आपकी स्किन को भी साफ कर देता है और साथ ही इसमें मोजूद विटामिन सी स्किन की झुरियो को कम करता है और चेहरे के दाग दब्बो को दूर करने में भी सहायक होता है। आइये जिला चिकित्सालय के डॉ. अभय ओहरी के अनुसार नींबू के क्या-क्या फायदे हैं।

patrika

नींबू के फायदे
1. मोटापा कम करने में लाभदायक- यदि आप बहुत मोटे है और अपने मोटापे से परेशान है और इसे कम करना चाहते है, अपना वजन कम करना चाहते है तो नींबू इससे सहायक होता है रोज एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर उसमे शहद मिलकर पीने से मोटापा कम होता है। नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है जो भूख को कम करता है और शारीर को ऐसा महसूस करता है जैसे की पेट भरा हुआ हो जिससे जल्द ही मोटापा कम हो जाता है।
2. श्वसन पाचन क्रिया में सहायक- नींबू में कुछ कम्पोनेट्स पाए जाते है जो लीवर में पित्तरस के प्रोड़ेक्सन को बढ़ा देता है जिससे पाचन सही रहता है और ये पाचन तंत्र से विषेले पदार्थो को र निकलने में मदद करता है रोज एक गिलास नींबू पानी का सेवन करने से पेट की बदहस्मी, पेट का फूलना, खट्टी डकारे आना और अपच के लक्षण ठीक हो जाते है।
३. ऊर्जा को बढाता है- नींबू में मोजूद पोषक तत्व शारीर हाईड्रेटड और ओक्सिजन से भरपूर रखते है जिससे हमें ऊर्जा, ताजा और पुन्राजिवन का अनुभव होता है साथ ही नींबू में नेगिटिव चार्ज आयरन होता है जो पाचन तंत्र में पहुचते ही इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है।
4. किडनी और मूत्राशय को साफ रखता है- नींबू शारीर में पानी की तरह काम करता है ये मूत्राशय के मार्ग को साफ करता है और और हार्मफुल बेक्टीरिया को बनाने से रोकता है ये मूत्रमार्ग को इन्फेक्शन से बचाए रखता है।
5. नींबू का रस बुखार के लिए- नींबू का रस बैसे तो बहुत काम का होता है लेकिन यदि किसी व्यक्ति को बुखार हो, ठण्ड, फ्लू हो तो ये नींबू का रस उसके लिए फायदे मंद होता है इसे पिने से ये पसीना को बढाता है और ये सब ठीक करने में सहायक होता है।

patrika

नींबू दांतों के लिए वरदान
नींबू अक्सर दन्त की चिकित्सा में उपयोग किया जाता है नींबू दांतों के दर्द को कम करता है और साथ ही दांतों का पीलापन भी कम करता है और दांतों में होने वाली बीमारियों से भी लड़ता है और दांतों में निकलने वाले रक्त को भी करता है एक ताजा नींबू के रस को दांतों पर मालिश करना चाहिए। नींबू का रस श्वसन समस्या और साँस की समस्या से राहत देता है जैसे की अस्थमा के दौरे से पीडि़त व्यक्ति को शांत करने की क्षमता, विटामिन सी एक सम्रद्ध स्त्रोत होने के नाते अधिक समय तक श्वसन की तकलीफ को कम करने में सहायक होता है।

उच्च रक्तचाप के लिए
डॉ. अभय ओहरी के अनुसार जिन लोगो को दिल की समस्या होती है उन्हें नींबू का रस पीना फायदेमंद होता है क्योकि नींबू में पोटेशियम पाया जाता है ये शारीर में उच्च रक्तचाप और चक्कर आना, आदि के लिए फायदेमंद होता है क्योकि ये मन और शारीर दोनों के लिए शांति प्रदान करता है। यदि हम कभी गलती से जल जाते है और निशान बन जाता है तो नींबू उस निशान को कम करने में सहायक होता है जले भाग पर नींबू को लगाये ये धीरे.धीरे निशान को मिटाने में सफल हो जायेगा जैसा कि नींबू शीतलन है इससे अपने शरीर को राहत भी मिलती है यही नींबू से होने वाले फायदे है।
(नोट: नींबू पानी का अत्यधिक सेवन न करें, चिकित्सकीय सलाह जरूरी)

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned