scriptचुनाव निपटते ही चुनावी प्रकरण निपटाने में लगी पुलिस | Letest news in MP | Patrika News

चुनाव निपटते ही चुनावी प्रकरण निपटाने में लगी पुलिस

locationरतलामPublished: Jun 06, 2019 01:31:25 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

चुनाव निपटते ही चुनावी प्रकरण निपटाने में लगी पुलिस

रतलाम। विधानसभा और लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद पुलिस अब चुनाव के दौरान दर्ज हुए आचार संहिता उल्लंघन के मामलों के निपटारे में जुट गई है। दोनों ही चुनावों के दौरान पुलिस ने करीब तीस प्रकरण आचार संहिता उल्लंघन से जुड़े दर्ज किए थे। इनमें से करीब दो दर्जन प्रकरणों में पुलिस ने केस फाइल तैयार कर न्यायालय में चालान भी पेश कर दिए है।
बीते आठ महीने के दौरान विधानसभा के बाद लोकसभा चुनाव संपन्न हुए। इन दोनों ही चुनाव में आचार संहिता के दौरान शिकायतों के चलते कहीं जनप्रतिनिधि तो कहीं उनके समर्थकों के खिलाफ धारा 188 के तहत आचार संहिता उल्लंघन का केस दर्ज किया गया था। चुनाव तो निपट गए लेकिन इन लोगों पर ये प्रकरण अब भी चल रहे है। इनके निपटारे के लिए पुलिस ने मामले की जांच पूरी करने के साथ ही केस डायरी तैयार कर न्यायालय में इनकी सुनवाई के लिए चालान पेश करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।
शुरू हुआ सुनवाई का दौर
पुलिस की माने चुनाव के दौरान उसके द्वारा प्रकरण दर्ज किए जाने के बाद न्यायालय में केस डायरी प्रस्तुत किए जाने के बाद अब सुनवाई का दौर भी शुरू हो चुका है। विधानसभा चुनाव के दौरान जिले के विभिन्न पुलिस थानों पर करीब 17 मामले आचार संहिता उल्लंघन से जुड़े पुलिस ने दर्ज किए थे। इन सभी मामलों में पुलिस ने चुनाव के बाद कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए केस डायरी पूरी तैयार करने के साथ ही चालान पेश कर दिए है, जिसके चलते न्यायालय में अब सुनवाई का दौर पूरा होने के बाद फैसला होगा।
लोकसभा के आधे मामले पहुंचे न्यायालय
पुलिस के आला अधिकारियों की माने तो लोकसभा सभा चुनाव संपन्न होने के साथ ही अब इस चुनाव में आचार संहिता के लगने के दौरान उसके उल्लंघन से जुड़े जो मामले दर्ज किए गए थे, उनमें से करीब आधे प्रकरणों में जांच पूरी करने के साथ न्यायालय में चालान पेश करना शुरू कर दिया गया है। चुनाव में जिले में करीब एक दर्जन प्रकरण दर्ज हुए थे, जिनमें से 6 मामलों की जांच पूरी कर चालान पेश किया है, शेष मामलों की जांच चल रही है, वह पूरी होते ही पुलिस जल्द ही उनमें भी चालान प्रस्तुत करेगी।
इनका कहना है
विधानसभा के सभी चालान पेश
– विधानसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता उल्लंघन से जुड़े जितने भी प्रकरण दर्ज हुए थे, उन सभी मामलों में न्यायालय में चालान पेश कर दिया गया है। वहीं हालही में निपटे लोकसभा चुनाव के दौरान जो मामले दर्ज किए गए थे उनमें से भी करीब आधे प्रकरणों में चालान पेश किया जा चुका है।
गौरव तिवारी, एसपी

ट्रेंडिंग वीडियो