script

नि:शक्तजन दूल्हों के लिए दुल्हने तलाश रहा प्रशासन

locationरतलामPublished: Jun 19, 2019 12:24:50 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

नि:शक्तजन दूल्हों के लिए दुल्हने तलाश रहा प्रशासन

patrika

नि:शक्तजन दूल्हों के लिए दुल्हने तलाश रहा प्रशासन

रतलाम। अविवाहित नि:शक्तजन के विवाह को लेकर प्रशासन की पहल रंग लाती नजर आ रही है। शुरुआती दौर में जिले के तीन विकासखंडों में आयोजित परिचय सम्मेलन में 16 परिवारों की चिंता खत्म हो गई है। इन स्थानों पर हुए परिचय सम्मेलन में युवकों की संख्या काफी अधिक थी, एेसे में शेष बचे युवकों के लिए लड़कियों की तलाश प्रशासन अब मंदसौर और नीमच जिले में कर रहा है।
रतलाम जिले में 17 जून को जनपद पंचायत आलोट, जावरा व पिपलौदा में प्रशासन द्वारा 122 नि:शक्त युवक-युवतियों को बुलवाया था लेकिन यहां ये संख्या बढ़कर 153 हो गई थी। इसमें 142 पुरुष व 11 युवतियां शामिल थी। इनमें से 16 परिवारों के बीच आपस में बात बन गई और आठ जोड़े शादी के लिए तैयार हो गए। शेष बचे 131 दूल्हों के लिए प्रशासन अब मंदसौर व नीमच जिले में दुल्हनें तलाशने की तैयारी कर रहा है। यदि इन्हे रतलाम में युवतियां नहीं मिलती है तो पास के इन जिलों से युवतियों को तलाश कर प्रशासन इनके परिवार बसाएगा।
एेसा था प्रशासन का लक्ष्य
प्रशासनिक अमले ने जावरा विकासखंड से 12 युवक-युवतियों को लेने का लक्ष्य रखा था, जिस पर यहां पंजीयन के दौरान कुल 40 युवक-युवतियां ने पंजीयन कराया। इसमें 38 युवक व दो युवतियां है। यहां दोनों युवतियों को वर मिल गए। इसी प्रकार आलोट विकासखंड से 51 युवक-युवतियों का लक्ष्या था, जिस पर यहां 52 के पंजीयन हुए। इनमें 47 युवक व 5 युवतियां है। यहां तीन युवतियों को वर मिले है। इसी प्रकार पिपलौदा विकासखंड से 59 लोगों लक्ष्य था, जिस पर यहां 61 युवक-युवतियां के पंजीयन हुए। इसमें 57 युवक व 4 युवतियां है। यहां भी तीन युवतियों को वर मिल गए।
यहां भी हुआ सम्मेलन
जनपद पंचायत रतलाम, सैलाना व बाजना में बुधवार को परिचयन सम्मेलन रखा गया है। उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा आयोजित परिचय सम्मेलन में यदि युवक-युवती दोनों में से एक नि:शक्त होगा तो उन्हे दो लाख व दोनों नि:शक्त होंगे तो एक रुपए शासन की योजनानुसार मिलेंगे। नगर निगम रतलाम में 19 जून को जनचेतना मूक बधिर विद्यालय पोलोग्राउंड के सामने सुबह 10.30 बजे परिचय समेलन आयोजित होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो