लॉकडाउन के चलते यहां के किसानों को मिली बड़ी राहत, ये आया आदेश

- सुबह 7 से 12 बजे तक किसानों को उपज लेकर आने पर मिलेगा प्रवेश

By: Sourabh Pathak

Published: 10 May 2020, 03:53 PM IST

रतलाम। लॉकडाउन के पचास दिन होने को आए है और इस बीच किसानों के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर आई है। उसके तहत किसान अब अपनी उपज मंडी में जाकर बेच सकेंगे लेकिन ये आदेश प्रदेश के सभी जिलों के किसानों के लिए नहीं होकर सिर्फ मालवांचल के रतलाम जिले के किसानों के लिए है जिनके लिए अब नामली उपमंडी में फसल लाकर बेचने का रास्ता साफ हो गया है लेकिन इसके लिए प्रशासन ने कुछ शर्ते रखी है जिसके तहत किसान सुबह 7 से 12 बजे तक मंडी में उपज लेकर आ सकते है, उसके बाद आने वाले किसानों को मंडी में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं कुछ और शर्ते भी लागू की गई है।

जिले की उप मंडी नामली में आगामी 11 मई से गेहूं, चना, सोयाबीन की खुली नीलामी शुरू हो रही है। इसमें केवल रतलाम तहसील के किसानों को कृषि उपज विक्रय करने की पात्रता रहेगी। नामली उपमंडी में गेहूं, चने, सोयाबीन की अधिकतम 50 ट्रालियों का घोष विक्रय किया जाएगा व आवश्यकतानुसार संख्या में कमी या वृद्धि की जा सकेगी। व्यवस्था के तहत उपज की ट्रालियों व वाहनों में केवल खुले रूप में लाए जाने पर घोष विक्रय किया जाएगा। किसी भी स्थिति में बोरियों में नीलामी नहीं की जाएगी। एक वाहन में एक ही प्रकार की जींस एवं एक ही किसान की कृषि उपज नीलाम होगी।

मोबाइल पर आएगा एसएमएस
मंडी में कृषि उपज की नीलामी हेतु प्रवेश पाने के लिए किसानों द्वारा मंडी के अधिकृत मोबाइल नंबर पर अपना विवरण दर्ज कराया जाएगा। मंडी द्वारा किसानों को मंडी में उपज लाने के दिनांक से अवगत कराते हुए किसान के मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा। मंडी के अधिकृत मोबाइल नंबर एवं कर्मचारी निर्धारित किए गए हैं।मंडी सचिव एमएल बारसे ने बताया कि किसान द्वारा निर्धारित मोबाइल नंबर निर्धारित समय में फ ोन कर अपना विवरण दर्ज कराया जाएगा। मंडी कर्मचारी द्वारा कृषक का विवरण दर्ज कर उन्हें कृषि उपज मंडी में लाने के दिन से अवगत कराया जाएगा व कृषक का विवरण पंजीबद्ध किया जाकर तत्काल मैसेज द्वारा भी इसकी सूचना किसान को दी जाएगी।

50 किसानों को मिलेगा प्रवेश
एक दिन में गेहूं, चना, सोयाबीन के लिए अधिकतम 50 किसानों को मंडी प्रांगण में कृषि उपज विक्रय के लिए प्रवेश दिया जाएगा। सुबह 7 से 12 तक कृषि उपज के वाहनों का प्रवेश सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक निर्धारित रहेगा। इसके बाद आने वाले वाहन को मंडी प्रांगण में प्रवेश नहीं मिलेगा। किसानों को अपने साथ बैंक पासबुक की छाया प्रति, फोटो परिचय पत्र के लिए आधार कार्ड या मतदाता परिचय पत्र की छाया प्रति साथ में अनिवार्य रूप से लाना होगा। किसान द्वारा मंडी प्रवेश द्वार पर मोबाइल पर प्राप्त मैसेज एवं पहचान पत्र दिखाने पर मंडी कर्मचारी द्वारा प्रवेश पर्ची जारी की जाएगी। नीलामी कार्य दोपहर 12 से 2.30 बजे तक का रहेगा।

Sourabh Pathak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned