रेलवे में हर वर्ष जारी होगी वरिष्ठता की सूची

bhuvanesh pandya

Publish: Nov, 15 2017 11:07:56 (IST)

Ratlam, Madhya Pradesh, India
रेलवे में हर वर्ष जारी होगी वरिष्ठता की सूची

समय पर होगी पदोन्नति, मंडल में १५ हजार कर्मचारियों को होगा लाभ

रतलाम। मंडल में काम करने वाले करीब १५ हजार रेलकर्मियों के लिए ये बड़ी खुशी की खबर है। अब हर वर्ष वरिष्ठता की सूची जारी होगी। इससे उनको समय पर पदोन्नति मिलेगी। इसके लिए आदेश पहुंच गए है। इसके लिए लंबे समय से मंडल में वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ लड़ाई लड़ रहा था। इतना ही नहीं, कर्मचारियों से जुडे़ हर कार्य के लिए समय-सीमा तय कर दी गई है।

कर्मचारियों का ध्यान रखेंगे

मंडल में कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड के चैयरमेन अश्विन लोहानी का एक पत्र मिला है। इसमें उल्लेख है कि वे कार्यकाल के दौरान सभी कर्मचारियों का ध्यान रखेंगे। उनके लिए रेलवे में हर पल काम को तैयार रहने वाले गैंगमेन, ट्रैकमेन, खलासी, कीमैन आदि महत्वपूर्ण है। इस वर्ग के कर्मचारियों की ये आम शिकायत है की अवकाश समय पर नहीं मिलता। इसलिए ये आदेश जारी किए जाते है की किसी भी कर्मचारी को अवकाश देने में देरी न की जाए, बल्कि उस आवेदन पर एक दिन में ही निर्णय लिया जाए।

तरक्क ी की राह भी खोली

लंबे समय से कर्मचारी मंडल में भी ये शिक ायत कर रहे है की उनको पदोन्नति में देरी हो रही है। इसलिए लोहानी ने इस बात का भी उल्लेख किया है कि वरिष्ठता सूची प्रतिवर्ष बनाई जाए। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही न हो। इसके अलावा तबादला के लिए १५ दिन में निर्णय होगा तो डीआरएम से मुलाकात जब करना हो, उसी दिन होगी। डीआरएम के न होने पर अपर मंडल रेल प्रबंधक को कर्मचारी से मिलना होगा।

ऋण आवेदन वाले दिन मंजूर

इतना ही नहीं, कर्मचारी को पीएफ ७ दिन में देने, पेंशन का निपटारा सेवानिवृति के दिन करने, शिकायत पर कार्रवाई एक माह में करने आदि के बारे में भी लिखा गया है। इसके अलावा कर्मचारी का ऋण आवेदन वाले दिन मंजूर, पास उसी दिन मंजूर करने की बात भी कही गई है।

लंबी लड़ाई लड़ी है इसके लिए

कर्मचारियों के लिए नए चैयरमेन ने काफी बेहतरी की बात कही है। इसके लिए मजदूर संघ ने लंबी लड़ाई लड़ी है। अब नई भर्ती भी की जाए तो ओर बेहतर होगा। इन निर्णय से मंडल में करीब १५ हजार कर्मचारियों को लाभ होगा।

- बीके गर्ग, मंडल मंत्री, वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned