script

VIDEO लहसुन की चोरी का LIVE VIDEO

locationरतलामPublished: Feb 13, 2020 11:55:02 am

Submitted by:

Ashish Pathak

एक तरफ मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार किसानों को उनकी उपज का दाम बेहतर मिले इसके लिए प्रतिबद्ध है दूसरी तरफ रतलाम की मुख्य कृषि उपज मंडी में किसानों की उपज की धड़ल्ले से चोरी हो रही है। इसको रोकने की जवाबदेही निभाने वाला तंत्र मंडी से गायब है। यहां देखें मंडी में हो रही लहसुन की चोरी का LIVE VIDEO….

Live video of garlic theft

Live video of garlic theft

रतलाम. एक तरफ मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार किसानों को उनकी उपज का दाम बेहतर मिले इसके लिए प्रतिबद्ध है दूसरी तरफ रतलाम की मुख्य कृषि उपज मंडी में किसानों की उपज की धड़ल्ले से चोरी हो रही है। इसको रोकने की जवाबदेही निभाने वाला तंत्र मंडी से गायब है। इन सब के बीच किसान स्वयं को गठा सा महसुस कर रहा है। यहां देखें मंडी में हो रही लहसुन की चोरी का LIVE VIDEO….
अब शराब पीकर ट्रेन चलाई तो जाएगी आप की ‘नौकरी’

कृषि उपज मंडी सैलाना बस स्टैंड पर किसान की लहसुन की ढेरियों से महिलाएं लहसुन उठाकर अपनी थैलियों में रखती पाई गई गई। इसे लेकर किसान ने सोमवार को भी मंडी प्रशासन को शिकायत दर्ज कराई थी, किंतु किसान की मंडी प्रशासन ने कोई सुनवाई नहीं की। आक्रोशित किसान का कहना है कि इस तरह की चोरी नहीं रुकी तो मंडी में धरना देगा। यह किसान है गांव पलसोड़ा का किशनसिंह आंजना।
देखें वीडिओ – रतलाम में माफिया अब भी कर रहा अवैध खनन

इन्हें रोकने वाला कोई नहीं

आंजना ने बताया कि वह हर दिन मंडी में लहसुन लेकर आता है और हर दिन कुछ महिलाएं जो मंडी परिसर में ही थैला लेकर घुमती रहती है। वह हर ढेरी से चार-छह लहसुन उठाकर अपनी थैलियों में डालती जाती है और मंडी प्रशासन की तरफ से इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। किसान अपनी उपज को छोड़कर चाय-नाश्ता करने जाता है तो यह खेल शुरू हो जाता है। आंजना ने बताया उन्होंने दूर खड़े रहकर अपनी उपज की निगरानी की और ऐसे लहसुन उठाकर ले जाने वाली महिलाओँ के वीडियो भी बनाए।
वो मासूम बिलखती रही, यह बलात्कार करते रहे

हर दिन पांच से सात किलो लहसुन

किसान आंजना का कहना है कि महिलाएं हर ढेरी से चार-छह लहसुन उठाकर अपनी झोले में डालती जाती है। ऐसा करके दिनभर में वह पांच से सात किलो लहसुन एकत्रित कर लेती है। इस समय लहसुन के भाव १५० रुपए किलो से ज्यादा चल रहे हैं। मंडी में इस तरह काम करने वाली महिलाओं की संख्या एक दर्जन से ज्यादा है। ऐेसे हरेक पांच से सात किलो लहसुन ले जा रही है। किसानों की है और इतना नुकसान मंडी में आने वाले किसानों को उठाना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो