scriptlok sabha 2019 election मध्यप्रदेश में यहां टूट रही थी आचारसंहिता, अधिकारी बोले खबरदार जो अब शिकायत की | lok sabha 2019 election news in hindi | Patrika News

lok sabha 2019 election मध्यप्रदेश में यहां टूट रही थी आचारसंहिता, अधिकारी बोले खबरदार जो अब शिकायत की

locationरतलामPublished: Mar 25, 2019 02:01:59 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

lok sabha 2019 election मध्यप्रदेश में यहां टूट रही थी आचारसंहिता, अधिकारी बोले खबरदार जो अब शिकायत की

patrika

political parties,candidates,code of conduct,Youth voters,Lok Sabha Elections 2019,Lok Sabha Election 2019 Madhya Pradesh,

रतलाम। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन सहित चुनाव संबंधी अन्य शिकायतों के लिए निर्वाचन आयोग के एप सी-विजिल पर अब तक मिली 15 में से 11 शिकायतें सेक्टर मजिस्टे्रटों ने निरस्त कर दी। ये शिकायतें आधारहीन थीं, शिकायतकर्ताओं ने सिर्फ इसलिए शिकायत की थी कि वे जानना चाह रहे थे कि शिकायतों में पर क्या कार्रवाई होती है। अनावश्यक शिकायतें करने के लिए अधिकारियों ने शिकायत करने वालों को ही चेतावनी जारी कर दी।
lok sabha 2019 election news in hindi
45 मिनट में करना होगा निराकरण
सी विजिल एप में प्राप्त शिकायतों के लिए अपने-अपने क्षेत्र के दल और उनके प्रमुखों के लिए किसी भी शिकायत के निराकरण की समयावधि भी तय कर दी गई है। शिकायतों के लिए गठित दलों को शिकायत निराकरण के लिए सी विजिल इन्वेस्टिगेटर एप का उपयोग करना है। प्राप्त शिकायत के लिए अपने क्षेत्र में शिकायत स्थल तक पहुंचने के लिए 45 मिनट मिलेंगे। इस टीम में एक मजिस्ट्रेट और एक इंस्पेक्टर रहेगा। मजिस्ट्रेट के मोबाइल से ही इसका निराकरण होगा। हालांकि शिकायत नहीं मिलने पर इसमें शिथिलता दी गई है।
lok sabha 2019 election news in hindi
यह कार्य करना पड़ेगा

ई दक्षता के प्रशिक्षक मनीषकुमार शर्मा ने बताया कि सी विजिल एप को प्ले स्टोर से डाउन लोड किया जा सकता है। इसके माध्यम से कहीं से भी निर्वाचन से जुड़ी किसी भी तरह के आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसमें शिकायत से संबंधित फोटो और वीडियो भी अपलोड किए जा सकते हैं। फोटो खींचने और वीडियो बनाने के दौरान जीपीएस ऑन करके ही यह कार्य करना पड़ेगा।
lok sabha 2019 election news in hindi
सबसे आसान है सीविजिल एप
शिकायत के लिए निर्वाचन आयोग ने तीन तरह के आप्शन आम लोगों को दे रखे हैं। पहला आप्शन 1950 पर फोन लगाकर शिकायत की जा सकती है। दूसरा निर्वाचन आयोग की वेब साइट पर एनजीएस सिस्टम से भी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा सी विजिल एप पर भी शिकायत दर्ज हो रही है। एप पर शिकायत सबसे आसान है, इसमें व्यक्ति जीपीएस ऑन करके किसी भी स्पॉट से लाइव वीडियो या फोटो बनाकर शिकायत कर सकता है।
lok sabha 2019 election news in hindi
15 शिकायतें अब तक मिली
अब तक सी विजिल एप पर 15 शिकायतें दर्ज हुई है जिनमें से 11 शिकायतें तो कुछ लोगों ने ट्रायल के रूप में ही कर दी जबकि कुछ शिकायतें हमने प्रशिक्षण के दौरान एक-दो लोगों के माध्यम से करवाई थी। बची हुई चार-पांच शिकायतों में कोई महत्वपूर्ण नहीं है। जो हैं उनके अनुसार संपत्ति विरुपण से जुड़ी शिकायतें थी जिन्हें सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा निराकृत कर दिया गया है।
– मनीष कुमार शर्मा, ई दक्षता प्रशिक्षक
lok sabha 2019 election news in hindi

ट्रेंडिंग वीडियो