scriptआज खुलेगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना, एक हजार से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी | lok sabha election 2019 | Patrika News

आज खुलेगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना, एक हजार से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी

locationरतलामPublished: May 22, 2019 05:47:51 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

आज खुलेगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, सुबह ८ बजे शुरू होगी मतगणना, एक हजार से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी

ratlam election

आज खुलेगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, सुबह ८ बजे शुरू होगी मतगणना, एक हजार से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी

रतलाम. लोकसभा चुनाव में सातवें व अंतिम चरण के मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद गुरुवार २३ मई को प्रत्याशियों के भाग्या का पिटारा खुलेगा। मतगणना को लेकर पुलिस-प्रशासन ने शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय परिसर में तैयारियां पूरी कर ली है। महाविद्यालय परिसर में सुबह 8 बजे से तीन लोकसभा क्षेत्रों की पांच विधानसभा सीट पर हुए मतदान की गणना होगी। गणना का कार्य यहां पर सात कक्षों में होगा। इसमें सहायक रिटर्निंग अधिकारी की मदद के लिए ९० कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।इसमें रतलाम-झाबुआ लोकसभा की रतलाम जिले की तीन विधानसभा, मंदसौर व उज्जैन संसदीय सीट की रतलाम जिले में स्थिति एक-एक विधानसभा के मतों की गणना होगी। मतगणना कार्य वैसे तो सुबह ८ बजे से शुरू होगा लेकिन यहां ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को सुबह करीब ६ बजे यहां अपनी उपस्थिति दर्ज कराना होगी। मतगणना कार्य ७ कक्षों में होगा। एक राउंड में १४ ईवीएम में डले मतों की गणना होगी। वहीं प्रत्याशियों की हार-जीत का फैसला मुख्यालय पर होगा।

पांच अधिकारी पहुंचाएंगे मशीने
मतगणना कार्य के लिए निर्धारित कक्षों में तय समय पर गणना शुरू करवाने, समय पर मशीनें गणना टेबल पर उपलब्ध करवाने, प्रत्येक राउंड के परिणाम की उद्घोषणा करवाने व प्रत्येक राउंड का गणना परिणाम पत्रक सारणी करण पक्ष में भिजवाने, अति महत्वपूर्ण कार्यों के सतत् पर्यवेक्षण के लिए विधानसभावार पांच अधिकारियों को लगाया गया है।

——————————-

पुलिस का डायर्वशन प्लान तैयार

– कॉलेज रोड स्थित आरोग्यम अस्पताल से कॉलेज के ३ नंबर गेट तक सभी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।
– प्रेक्षक व अधिकारियों के वाहन गेट नंबर ३ से प्रवेश कर भवन के सामाने तय पार्र्किंग स्थल पर पहुंचेंगे।

– मतगणना कार्य में लगे पुलिस-प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी सहित प्रत्याशी, प्रतिनिधियों व मीडियाकर्मियों के वाहन ३ नंबर गेट से प्रवेश कर मैदान के पहले हिस्से में पार्क होंगे।
– मतगणना ड्यूटी में लगे अधिकारी व कर्मचारियों के वाहन गेट नंबर १ व ३ से प्रवेश कर मैदान के दूसरे भाग में पार्क होंगे।

– छत्रीपुल से नगर निगम व कॉलेज तरफ आने वाले वाहन सुबह ५ बजे से दो बत्ती, न्यू रोड, लोकेंद्र टॉकिज मार्ग पर डायर्वट किए जाएंगे।
– आरडीए से वाहन नगर निगम व कॉलेज तरफ नहीं जा सकेंगे।

– नाहरपुरा तरफ से नगर निगम तरफ आने वाले वाहन आरोग्यम अस्पताल से जेल रोड होकर निकाले जाएंगे।
– मतगणना स्थल के बाहर आने वाले लोगों को अपने वाहन महलवाड़ा परिसर के अंदर बनी पार्र्किंग में व एनसीसी कार्यालय के पास से होकर कॉलेज के मैदान के समीप पार्क किए जा सकेंगे। आरडीए के सामने स्थित शासकीय विद्यालय में भी पार्र्किंग बनाई है।

– दो पहियां वाहन जिला जेल के पास की दीवार के समीप भी पार्क किए जा सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो