Loksabha Elecation: मध्यप्रदेश की इस सीट पर वोटिंग ने तीन लोकसभा को उलझाया

Loksabha Elecation: मध्यप्रदेश की इस सीट पर वोटिंग ने तीन लोकसभा को उलझाया

Sachin Trivedi | Updated: 22 May 2019, 01:20:29 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

रतलाम ग्रामीण में 90 प्रतिशत से ज्यादा वाले 27 बूथ, शहर में सिर्फ दो ही स्थान

रतलाम. लोकसभा चुनाव के मतदान के आंकड़ों को राजनीतिक दल अपने अनुसार जोड़तोड़ कर रहे है। विधानसभा चुनाव की अपेक्षा संसदीय सीट पर मतदान प्रतिशत बढ़ा है और 90 फीसदी से ज्यादा मतदान वाले बूथों की संख्या भी बढ़ गई है। संसदीय सीट के सैलाना में सबसे ज्यादा 59 बूथ पर ९० प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है तो रतलाम ग्रामीण में 27 बूथ ऐसे रहे है जहां 90 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने वोटिंग की है। हालांकि रतलाम शहर विधानसभा में 90 फीसदी से ज्यादा मतदान वाले 2 ही स्थल है। संसदीय सीट रतलाम-झाबुआ के साथ ही जिले में मंदसौर सीट के लिए जावरा और उज्जैन सीट के लिए आलोट में वोटिंग के इस घट-बढ़ की ट्रैंड ने हलचल मचा दी है।

सर्वाधिक मतदान और प्रभाव के आधार पर आएगा परिणाम
सैलाना में मत प्रतिशत के साथ प्रभावी बूथ ज्यादा
- सैलाना विधानसभा में 85.98 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। यहां करीब 59 बूथ ऐसे है, जहां 90से 96 प्रतिशत तक मतदाता अपने घरों से निकलकर वोट करने पहुंचे। जबकि 89 से 80 के बीच 21मतदान केन्द्र है। 65 से 79 प्रतिशत मतदान वाले केन्द्रों की संख्या भी 43 से ज्यादा है। सैलाना में करीब 252 मतदान केन्द्र स्थापित किए थे।

ये है वोटिंग
सैलाना में पुरूषों ने डाला वोट: 87.68 प्रतिशत
सैलाना में महिलाओं ने डाला वोट: 84.30 प्रतिशत
कुल मतदान: 85.98 प्रतिशत

patrika

ग्रामीण में भी ज्यादा मतदान वाले बूथ देंगे टक्कर
- रतलाम ग्रामीण विधानसभा में भी 90 प्रतिशत से ज्यादा मतदान वाले करीब 27 बूथ है। इसके अतिरिक्त 80 से 89 प्रतिशत मतदान वाले बूथों की संख्या 42 से ज्यादा है। यहां औसत मतदान में 65 से 79 के बीच 103 मतदान केन्द्र शाामिल है। ये सभी ग्रामीण इलाके वाले केन्द्र है। रतलाम ग्रामीण में 256 मतदान केन्द्रों पर मतदान किया गया है।

ये है वोटिंग
रतलाम ग्रामीण में पुरूषों ने डाला वोट: 86.85 प्रतिशत
रतलाम ग्रामीण में महिलाओं ने डाला वोट: 80.56 प्रतिशत
कुल मतदान: 83.78 प्रतिशत

patrika

रतलाम शहर में प्रयासों के बाद कुल प्रतिशत में बढ़ोतरी
- रतलाम शहर विधानसभा में 73.08 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि विधानसभा चुनाव में 71.82 प्रतिशत था। शहरी विधानसभा मेें सिर्फ दो बूथ पर 90 प्रतिशत से ज्यादा वोट पड़े है। करीब 83 बूथ 89 से 75 प्रतिशत तक मतदान वाले है। ज्यादातर बूथों पर 64 से 55 प्रतिशत मतदान हुआ है, एक बूथ 33 प्रतिशत वोटिंग वाला भी है।

ये है वोटिंग
शहर में पुरूषों ने डाला वोट: 73.19 प्रतिशत
शहर में महिलाओं ने डाला वोट: 71.04 प्रतिशत
कुल मतदान: 73.08 प्रतिशत

patrika

क्या कहते है बूथ पर वोटिंग के आंकड़े
भाजपा: सकारात्मक वोटिंग से फिर बनेगी सरकार
- भाजपा नेता और लोकसभा के मीडिया प्रभारी अरूण राव ने बताया कि लोकसभा में भाजपा का वोटिंग प्रतिशत बढ़ा है। संसदीय सीट पर विधानसभवार तुलना करने पर यह आंकड़ा सामने आता है, दरअसल विधानसभा चुनाव में जो वोटिंग हुई थी, वो परिणामों में नाकात्मकता नहीं दिखा रही थी, यहां भी नकारात्मकता नहीं है। ऐसे में बढ़े वोट सकारात्मकता मतलब केन्द्र सरकार को दोहराने की ओर साफ इशारा करते है।
कांग्रेस: मजबूत गढ़ में अच्छी वोटिंग से होगी वापसी
- कांग्रेस के शहर अध्यक्ष विनोद मिश्रा का कहना है कि शहर में इस बार कांग्रेस को बढ़त मिलना तय है, क्योंकि उन बूथ पर ज्यादा प्रतिशत रहा है, जहां कांग्रेस मजबूत है। ग्रामीण में भी कांग्रेस को अच्छी लीड मिलने वाली है, सैलाना में हम पहले ही मजबूत है, इस बार के मतदान से और मजबूत बनकर उभरने वाले है। संसदीय सीट पर कांग्रेस ने वापसी की है और अगले सांसद के तौर पर कांग्रेस प्रत्याशी जीत रहे है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned