scriptमध्यप्रदेश सरकार रेत से बंटोरेगी 464 करोड़, ये है एक्शन प्लान | Madhya Pradesh government will distribute 464 crores from sand, this i | Patrika News

मध्यप्रदेश सरकार रेत से बंटोरेगी 464 करोड़, ये है एक्शन प्लान

locationरतलामPublished: Oct 14, 2019 02:25:17 pm

Submitted by:

sachin trivedi

प्रदेश में निजी भूमि एवं ग्राम पंचायतों की रेत खदान रहेगी चालू

patrika

patrika

रतलाम. खनिज साधन विभाग ने प्रदेश में रेत नियम-2019 की प्रक्रिया 43 जिलों में समूहवार शुरू की है। रेत खदानों की शुरू की गई निविदा प्रक्रिया की अंतिम तिथि 8 नवम्बर 2019 निर्धारित की गई है। निविदाओं के बाद उच्चतम बोली के निविदाकार को अपने जिले में रेत खदानों के संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। इससे पहले सरकार ने निजी भूमि एवं ग्राम पंचायतों को निविदा पूर्ण होने तक रेत खदान चालू रखने के निर्देश दिए है, दावा किया है कि प्रदेश में निविदा प्रक्रिया के दौरान रेत आपूर्ति में कमी नहीं आने दी जाएगी।
नई नीति में जिले में रेत खदानों का संचालन जारी रहेगा
राज्य शासन ने नई नीति के अनुसार जिले में रेत खदानों के संचालन के लिये सभी वैधानिक अनुमतियां प्राप्त करने में लगने वाले समय को देखते हुए निजी भूमि पर उपलब्ध रेत खदानों और ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित रेत खदानों को पूर्व की भांति निरंतर संचालित रखे जाने का निर्णय लिया है। जिन निजी भूमि एवं ग्राम पंचायतों की रेत खदानों को मानसून अवधि में प्रतिबंध लगने के पूर्व 30 जून के पूर्व पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त हो गई थी, ऐसी सभी खदानों को तत्काल संचालित करने के प्रस्ताव भेजने के निर्देश प्रमुख सचिव, खनिज साधन विभाग नीरज मण्डलोई ने जिला कलेक्टर्स को दे दिए है।
patrika
IMAGE CREDIT: patrika
प्रदेश को रेत से 464 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होगा
खनिज साधन मंत्री प्रदीप जायसवाल ने बताया कि प्रदेश में नई नीति के अनुसार रेत खदानों की निविदा के लिये बड़ी संख्या में इच्छुक निविदाकार तैयारी कर रहे हैं। नई नीति से प्रदेश को रेत से 464 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य से अधिक राजस्व प्राप्त होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जन-सामान्य को रेत प्राप्त करने में दिक्कत न हो, इसे ध्यान में रखते हुए पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त निजी भूमि की रेत खदानों और ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित रेत खदानों को अब चालू रखे जाने का निर्णय भी लिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो