scriptएमपी की इस लोकसभा सीट पर कांग्रेस को भी मोदी फैक्टर रास आया | madhya pradesh lok sabha election results latest news | Patrika News

एमपी की इस लोकसभा सीट पर कांग्रेस को भी मोदी फैक्टर रास आया

locationरतलामPublished: May 26, 2019 09:55:24 am

Submitted by:

Ashish Pathak

एमपी की इस लोकसभा सीट पर कांग्रेस को भी मोदी फैक्टर रास आया

congress

madhyapradesh-mahamukabla-2019

रतलाम। छह माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी। तब शहर के कई बूथों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर रही थी तो कांग्रेस की ऐसी स्थिति नहीं थी कि उसे 50 ले भी कम वोट मिले। लोकसभा चुनावों के बूथवार आंकड़े देखने के बाद 30 से ज्यादा बूथों पर कांग्रेस की हालत यह रही कि उन बूथों पर ५० वोट भी कांग्रेस को नसीब नहीं हुए। हालांकि भाजपा के लिए यह स्थिति है लेकिन इनके बूथों की संख्या का आंकड़़ा दहाई तक भी नहीं पहुंच रहा है। मतदाताओं से चर्चा में कुछ ऐसी बातें भी सामने आई जिससे कहा जा सकता है कि केंद्र में कांग्रेस के लोगों को भी मोदी फैक्टर ही रास आया तो आवास, शौचालय और राष्ट्रवाद ने बूथ जीता दिए। पक्के मकानों ने खड़ी कर दी वोट की इमारत
शहर विधानसभा के लिए बनाए गए 257 बूथों में से वर्तमान कांग्रेस के वार्डों और मुस्लिम बहुल इलाकों में भी देखें तो कांग्रेस को कोई बहुत ज्यादा फायदा नहीं मिला है। एकाध बूथ को छोड़ दें तो कांग्रेस को इन मुस्लिम बहुल क्षेत्रों के बूथों में भी मोदी फैक्टर के आगे हारना पड़ा है। कुछ मुस्लिम महिलाओं और बुजुर्गों से चर्चा करने पर उनका कहना था कि वे वर्षों से कच्चे मकानों में रह रहे हैं लेकिन अब पक्के मकान का सपना पूरा हुआ है। यह आज तक कांग्रेस नहीं कर पाई जबकि नरेंद्र मोदी ने इसे पूरा कर दिया है। इसलिए हमने इस बार कांग्रेस की बजाय भाजपा और खासकर नरेंद्र मोदी को वोट देने को तवज्जो दी है। वहीं, शौचालयों का बनना भी एक बड़ा कारण रहा है।
कट्टर समर्थकों ने भी मोदी को दिया वोट

हर शहर या गांव कहीं पर भी चले जाएं तो हर जगह भाजपा या कांग्रेस से जुड़़ा कोई न कोई नेता, कार्यकर्ता और उनके परिवार मिल ही जाएंगे। हर बूथ में 600 से लेकर 1000 तक मतदाता तय थे। कांग्रेस को 30 से ज्यादा बूथों में 50 से भी कम वोट मिले हैं। राजनीतिक दलों के अनुसार हर बूथ में एक दल से जुड़े कम से कम 30 से 40 परिवार किसी न किसी पार्टी का कट्टर समर्थक होता ही है। ऐसे में इतने कम वोट मिलना बताता है कि कट्टर समर्थकों ने भी कांग्रेस को वोट देने की बजाय नरेंद्र मोदी को प्रमुखता दी है। हालांकि एक बूथ ऐसा भी है जहां भाजपा को मात्र आठ वोट मिले हैं। यह बूथ क्रमांक 148 है। इसी बूथ पर कांग्रेस को 580 वोट मिले हैं।
आतिशबाजी व बंटी मिठाई
देश में एनडीए व भाजपा की सरकार बनने व शनिवार शाम को दल का नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनने के बाद शहर में जश्न मनाया गया। लोकेंद्र टाकिज रोड पर दिनेश राठौर मित्र मंडल ने आतिशबाजी की। सड़क पर गुजर रहे लोगों को मिठाई का वितरण किया। बाद में आसपास के निवासियों के घर जाकर भी मिठाई के पैकेट दिए गए।
narendra modi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो